दुनिया

Kamla Harris से पहली बार मिले PM Modi, इन मुद्दों को लेकर चर्चा में बनी सहमति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) ने कल रात वाशिंगटन डीसी में मुलाकात की। यह दोनों नेताओं ने पहली आमने-सामने मुलाकात थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) ने कल रात वाशिंगटन डीसी में मुलाकात की। यह दोनों नेताओं ने पहली आमने-सामने मुलाकात थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने जून 2021 में टेलीफोन पर हुई बातचीत को गर्मजोशी से याद किया। पीएम मोदी और कमला हैरिस ने COVID-19 स्थिति और महामारी को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों पर चर्चा की। साथ ही पीएम मोदी ने कोरोना से दूसरी लहर में जूझ रहे भारत की मदद करने के लिए अमेरिकी समर्थन की सराहना भी की।

कमला हैरिस ने इस मुद्दे पर भारत को सराहा-

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत के टीकाकरण अभियान की सराहना की है। कमला हैरिस ने साथ ही भारत की टीकों के निर्यात की नीति को भी सराहना की। अफगानिस्तान में विकास सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे और एक खुले, मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की तलाश को लेकर वार्ता में प्रमुखता से दोनों नेता शामिल हुए। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि भारत-अमेरिका और क्वाड को आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने और नई प्रौद्योगिकियों में भागीदार बनाने की जरूरत है।

PM Modi Meeting With Kamla Harris In America
Photo Source: PMO India

जलवायु परिवर्तन और हाइड्रोजन मिशन को लेकर हुई बात-

दोनों पक्षों ने जलवायु परिवर्तन पर सहयोगात्मक कार्रवाई के महत्व को स्वीकार किया है। प्रधानमंत्री ने नवीकरणीय ऊर्जा बढ़ाने के लिए भारत के जोर और हाल ही में शुरू किए गए राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के बारे में बात की। उन्होंने पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए जीवनशैली में बदलाव के महत्व पर भी जोर दिया।

घर में घुस पड़ोसी ने की गंदी हरकत तो छत से कुदी नाबालिग लड़की!

अमेरिका और भारत के बीच इन क्षेत्रों पर दिया जाएगा जोर-

दोनों देशों के नेताओं ने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग सहित भविष्य के सहयोग के क्षेत्रों पर भी चर्चा की। साथ ही लोगों से लोगों के बीच जीवंत संपर्क की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए, दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच ज्ञान, नवाचार और प्रतिभा के प्रवाह पर जोर दिया।

नवादा मेट्रो स्टेशन के नीचे धंसी सड़क का जिम्मेदार कौन नगर निगम या दिल्ली सरकार?

पीएम मोदी ने जताया विश्वास-

पीएम मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में भारत-अमरीका संबंध और आगे बढ़ेंगे। दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी और साझा वाइब्स ने दिखाया कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका- दो प्राकृतिक सहयोगी संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button