प्रेस रिलीज़

Aravind Eyecare और ‘ZEISS’ की साझेदारी में पहला ‘मायोपिया मैनेजमेंट सेंटर’ हुआ लॉन्च

Aravind Eyecare: भारत में उच्च स्तर पर नेत्र देखभाल सुविधा प्रदान करने वाली अरविंद आईकेयर ने ZEISS के सहयोग से पहला मायोपिया प्रबंधन केंद्र- मायोपिया क्लिनिक कोयंबटूर शाखा में लॉन्च किया।

Aravind Eyecare: भारत में उच्च स्तर पर नेत्र देखभाल सुविधा प्रदान करने वाली अरविंद आईकेयर ने ZEISS के सहयोग से पहला मायोपिया प्रबंधन केंद्र- मायोपिया क्लिनिक कोयंबटूर शाखा में लॉन्च किया। अरविंद आईकेयर, नेत्र विज्ञान में ‘मेडिकल टेक इनोवेशन’ का पर्याय शब्द बन गया है।

यह मायोपिया क्लिनिक नए तकीनीक से साथ ट्रीटमेंट करता है, जिससे बच्चों में मायोपिया की बढ़ती रफ्तार को रोकने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं बच्चों में मायोपिया के प्रभाव के बारे में सभी को नियमित जागरुक करने का काम भी अरविंद आईकेयर द्वारा किया जाएगा, ताकि ऐसी नेत्र संबंधी बीमारियों को रोकने में सहयोग मिल सके।

जब कोरोना महामारी आई, तब सभी अपने घरों में बंद थे। बाहरी खेल-खुद गतिविधियों के बंद होने से, बच्चे स्मार्टफोन या लैपटॉप पर गेम खेलने लगे। पढ़ने में वृद्धि हुई, कक्षाएं ऑनलाइन हुईं, और स्क्रीन समय तेजी से बढ़ गया। पिछले दो वर्षों में, कई रिपोर्टों से पता चलता है कि अधिक से अधिक बच्चे जो आंखों की जांच के लिए किसी भी क्लिनिक में गए, उनमें से ज्यादातर बच्चों को मायोपिया था- या तो उनकी आंखों को चश्मा का सहारा मिला या फिर वे मायोपिक हो गए हैं। इस तरह के केस की संख्या अचानक इतनी बढ़ी की डॉक्टरों का मानना है कि यह भी कोरोना महामारी के दौरान लगी तालाबंदी का गलता प्रभाव में से ही एक है।

लॉन्च के बारे में बात करते हुए, प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. कल्पना नरेंद्रन, चीफ- डिपार्टमेंट ऑफ पीडियाट्रिक ऑप्थल्मोलॉजी एंड स्ट्रैबिस्मस, अरविंद आई हॉस्पिटल, कोयंबटूर ने कहा, “मायोपिया की गंभीरता बढ़ रही है और स्कूली बच्चों में बहुत कम उम्र में ही इसकी समस्या सामने आ रही है। मायोपिया (नज़दीकीपन) में इस तरह की वृद्धि और इसकी गंभीरता को ध्यान में रखते हुए चिंता का एक प्रमुख कारण देखा जा रहा है। मायोपिया को “मल्टीफैक्टोरियल” माना जाता है। जेनेटिक कारणों के अलावा, मुख्य कारण पर्यावरण और जीवनशैली में बदलाव को माना जा रहा है। शहरीकरण, डिजिटलीकरण, शिक्षा के बढ़े हुए स्तर, अधिक इनडोर गतिविधियाँ, और परिणामस्वरूप प्राकृतिक प्रकाश की कमी ऐसे कारक माने जाते हैं जो मायोपिया के प्रसार को बढ़ा देते हैं। इंडस्ट्री में वर्तमान में किसी के पास इसके ‘मल्टीफैक्टोरियल’ कारणों के अलावां मायोपिया को कम करने का एकमात्र उपचार नहीं है।”

Parking Problem: गाड़ी की तस्वीर भेजने वाले को मिलेगा इनाम!, जल्द बनेगा ये कानून

उन्होंने आगे कहा, ‘इस सुपर स्पेशियलिटी मायोपिया क्लिनिक के लॉन्च के साथ, हमारा लक्ष्य मायोपिया की गंभीरता के बारे में जागरूकता पैदा करना और माता-पिता, बच्चों और युवा वयस्कों को मायोपिया को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए सही मार्गदर्शन, परामर्श और तकनीक प्रदान करना है। हम मायोपिया प्रबंधन तक पहुंच बढ़ाने का प्रयास करेंगे, इस केंद्र के साथ हम पूरे भारत में मायोपिया प्रबंधन केंद्र शुरू करना जारी रखेंगे।

GMCET 2022: इस तारीख को होगा एग्जाम, ऐसे करें अप्लाई

रोहन पॉल, बिजनेस हेड, ZEISS विजन केयर ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि मायोपिया विश्व स्तर पर एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है, इस भविष्यवाणी के साथ कि 2050 तक दुनिया की 50% आबादी मायोपिक होगी और हाल के कोविड19 लॉकडाउन ने केवल स्थिति को खराब किया है। भारत के 1.3 बिलियन लोग इसे दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश मानते हैं, लेकिन 29 वर्ष की औसत आयु के साथ, यह विश्व स्तर पर सबसे कम उम्र की आबादी में से एक है। अधिक रोगियों के रूप में और उनके माता-पिता प्रभावी हस्तक्षेप चाहते हैं, चिकित्सकों को इस आने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य मांग को पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। अरविंद आईकेयर के साथ हमारा सहयोग रोगियों को विशेष उपचार प्राप्त करने में सक्षम करेगा जिसमें कम खुराक वाले एट्रोपिन जैसे फार्मास्युटिकल एजेंट, ज़ीस मायोविज़न प्रो, जेईआईएसएस मायोकिड्स, ऑर्थोकरैटोलॉजी (ऑर्थो-के), विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कॉन्टैक्ट लेंस, और भविष्य में मायोपिया की प्रगति को धीमा करने के लिए जीवनशैली संशोधन परामर्श शामिल हैं।”

अरविंद नेत्र अस्पताल, कोयंबटूर के बारे में

डॉ. वेंकटस्वामी, हमारे संस्थापक, एक वैकल्पिक स्वास्थ्य देखभाल मॉडल स्थापित करना चाहते थे जो सरकार के प्रयासों का पूरक हो और स्वावलंबी भी हो। 1976 में 58 वर्ष की आयु में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद, उन्होंने गोवेलट्रस्ट की स्थापना की जिसके तहत अरविंद आई हॉस्पिटल्स की स्थापना हुई। 11-बेड वाले अस्पताल के रूप में जो शुरू हुआ वह अब अरविंद आई केयर सिस्टम का समूह बन गया है। आज, अरविंद नेत्र देखभाल सुविधाओं के बढ़ते नेटवर्क, एक स्नातकोत्तर संस्थान, एक प्रबंधन प्रशिक्षण और परामर्श संस्थान, एक नेत्र निर्माण इकाई, एक शोध संस्थान और नेत्र बैंकों का संचालन करता है। अरविंद की नेत्र देखभाल सुविधाओं में दक्षिण भारत में 14 नेत्र अस्पताल, 6 बाह्य रोगी नेत्र परीक्षण केंद्र और 100 प्राथमिक नेत्र देखभाल सुविधाएं शामिल हैं। वर्षों से, यह संगठन दृष्टि के लिए अनुकंपा सेवा के लिए समर्पित एक परिष्कृत प्रणाली के रूप में विकसित हुआ है।

Moto Edge 30: दुनिया के सबसे स्लिम 5G स्मार्टफोन पर मिल रहा धमाकेदार डिस्काउंट, यहां जानें ऑफर

अरविंद, इसके 50% रोगियों को या तो मुफ्त में या बहुत ही रियायती दर पर सेवाएं प्राप्त होती हैं, फिर भी संगठन आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर रहता है। इक्विटी को बहुत महत्व दिया जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी रोगियों को उनकी आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना समान उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल और सेवा प्रदान की जाए। अरविंद के मॉडल का एक महत्वपूर्ण घटक उच्च रोगी मात्रा है, जो अपने साथ पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के लाभ लाता है। अरविंद का अद्वितीय असेंबली-लाइन दृष्टिकोण उत्पादकता को दस गुना बढ़ा देता है।

4.5 लाख से अधिक नेत्र शल्य चिकित्सा या प्रक्रियाएं हैं जोकि अरविंद आईकेयर में प्रति वर्ष किए जाते हैं। जिससे यह दुनिया में सबसे बड़ा नेत्र देखभाल प्रदाता बन गया। अपनी स्थापना के बाद से, अरविंद ने 6 करोड़ (6.5 मिलियन) से अधिक आउट पेशेंट यात्राओं को संभाला है और 78 लाख (7.8 मिलियन) से अधिक सर्जरी की है। अरविंद आई केयर सिस्टम अब भारत और शेष विश्व के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करता है। बाल चिकित्सा नेत्र विज्ञान और स्ट्रैबिस्मस विभाग बाल चिकित्सा नेत्र विज्ञान सेवाएं 15 वर्ष से कम आयु के सभी बच्चों को व्यापक सेवाएं प्रदान करने में अद्वितीय हैं और देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ सेवाओं में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त हैं।

उत्तर भारत में केवल 3 विश्वविद्यालयों में से एक इनवर्टिस के परिसर के अंदर उद्योग का शुभारंभ

क्लिनिक बच्चों के नेत्र रोगों की जांच और उपचार के लिए विशेष तकनीकों के विकास के लिए समर्पित है। इस क्लिनिक में इलाज की जाने वाली सबसे आम बचपन की आंखों की बीमारियां अपवर्तक त्रुटियां, स्ट्रैबिस्मस, एंबीलिया, जन्मजात मोतियाबिंद, आनुवंशिक नेत्र रोग और जन्मजात ग्लूकोमा हैं। रेटिना सेवाओं के साथ संयुक्त रूप से, यह आरओपी के लिए समय से पहले बच्चों की स्क्रीनिंग और उपचार आयोजित करता है और दृष्टिबाधित बच्चों में ऑप्टिकल या गैर-ऑप्टिकल कम दृष्टि सहायता प्रदान करके अवशिष्ट दृष्टि को बढ़ाने के लिए सभी प्रयास करता है। बाल चिकित्सा नेत्र विज्ञान और स्ट्रैबिस्मस विभाग अरविंद नेत्र अस्पताल, कोयंबटूर सालाना लगभग 50,000 बाल रोगियों की जांच करता है और उनका इलाज करता है और लगभग 1000 बाल चिकित्सा सर्जरी करता है।

ZEISS के बारे में

ZEISS एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ती तकनीकी इंडस्ट्री है जो ऑप्टिक्स और ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में काम कर रहा है। पिछले वित्तीय वर्ष में, ZEISS ग्रुप ने अपने चार सेगमेंट सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी, इंडस्ट्रियल क्वालिटी एंड रिसर्च, मेडिकल टेक्नोलॉजी और कंज्यूमर मार्केट्स (स्थिति: 30 सितंबर 2019) में कुल 6.4 बिलियन यूरो से अधिक का वार्षिक राजस्व अर्जित किया। ग्राहकों के लिए, ZEISS विकसित, उत्पादन करता है, और औद्योगिक मेट्रोलॉजी और गुणवत्ता आश्वासन, जीवन विज्ञान और सामग्री अनुसंधान के लिए माइक्रोस्कोपी समाधान, और नेत्र विज्ञान और माइक्रोसर्जरी में निदान और उपचार के लिए चिकित्सा प्रौद्योगिकी समाधान के लिए अत्यधिक नवीन समाधान वितरित करता है। ZEISS नाम दुनिया के अग्रणी लिथोग्राफी ऑप्टिक्स का भी पर्याय है, जिसका उपयोग चिप उद्योग द्वारा अर्धचालक घटकों के निर्माण के लिए किया जाता है। चश्मे के लेंस, कैमरा लेंस और दूरबीन जैसे ZEISS ब्रांड के उत्पादों की वैश्विक मांग है।

Newton Movie Famous Dialogues: राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी के ‘पावर-पैक’ डायलॉग

डिजिटलाइजेशन, हेल्थकेयर और स्मार्ट प्रोडक्शन जैसे भविष्य के विकास क्षेत्रों और एक मजबूत ब्रांड के साथ एक पोर्टफोलियो के साथ, ZEISS प्रौद्योगिकी के भविष्य को आकार दे रहा है और लगातार प्रकाशिकी की दुनिया को आगे बढ़ा रहा है। और इसके समाधान के साथ संबंधित क्षेत्र। अनुसंधान और विकास में कंपनी के महत्वपूर्ण, सतत निवेश ने ZEISS की प्रौद्योगिकी और बाजार नेतृत्व की सफलता और निरंतर विस्तार की नींव रखी। 31,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ, ZEISS लगभग 50 देशों में लगभग 60 बिक्री और सेवा कंपनियों, 30 उत्पादन साइटों और 25 के साथ वैश्विक स्तर पर सक्रिय है। 1846 में जेना में इस कंपनी को स्थापित किया गया जिसका जर्मनी के ओबेरोचेन में मुख्यालय है। कार्ल ज़ीस फाउंडेशन, विज्ञान के प्रचार के लिए प्रतिबद्ध जर्मनी की सबसे बड़ी नींव में से एक, होल्डिंग कंपनी, कार्ल ज़ीस एजी का एकमात्र मालिक है।

जीस विजन केयर के बारे में

ZEISS विजन केयर चश्मा और नेत्र उपकरणों की दुनिया के अग्रणी निर्माताओं में से एक है। यूनिट को कंज्यूमर मार्केट्स सेगमेंट को आवंटित किया गया है और पूरे चश्मों की मूल्य श्रृंखला के लिए विकसित और उत्पादन करता है जो कि ZEISS ब्रांड के तहत विश्व स्तर पर वितरित किए जाते हैं।

ध्यान दें- यह एक विज्ञापनिक लेख है। इसकी सत्यता की पहचान जनता कनेक्ट नहीं करता है। 

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button