उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने बदला नाम, अब मां बाराही धाम के नाम से जाना जाएगा यह रेलवे स्टेशन

ऐसा ही है भारतीय रेल के एक छोटे से स्टेशन दांदू पुर (Dandu Pur) जोकि अब मां बाराही धाम (Maa Barahi Devi) रेलवे स्टेशन बन गया है, उसकी खबर भी है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ का ‘नाम बदलो’ (Change The Place Name Campaign) अभियान जारी है। जब बड़े-बड़े शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाते हैं, तब हर जगह चर्चा और विरोध के साथ सहमति भी दिखती है। लेकिन जब छोटे स्टेशनों और जगहों के नाम बदले जाते हैं, तब उस खबर को कहीं एक कोने में दबा दिया जाता है। ऐसा ही है भारतीय रेल के एक छोटे से स्टेशन दांदू पुर (Dandu Pur) जोकि अब मां बाराही धाम (Maa Barahi Devi) रेलवे स्टेशन बन गया है, उसकी खबर भी है।

दांदू पुर बना मां बाराही धाम रेलवे स्टेशन-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अखिलेश यादव और मायावती का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड नाम को बदलने का है। भाजपा सरकार मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में नाम बदलने का जंग सा छेड़ रखा है। 5 दिसंबर 2021 को फैसला लिया गया कि अब से दांदू पुर रेलवे स्टेशन का नाम मां बाराही धाम रेलवे स्टेशन (Dandupur railway station name to Maa Barahi Devi) होगा।

उत्तर प्रदेश में कहां है दांदुपुर-

दांदू पुर (Dandupur), प्रतापगढ़ जिले का एक हिस्सा है। यह प्रतापगढ़ (Pratapgarh) जिले के रानीगंज (Raniganj) तहसील में आता है। दांदुपुर रेलवे स्टेशन को कई लोग इसके तहसील रानीगंज के नाम से भी जानते हैं। वाराणसी से जंधई, भदोही और मुगरा बादशाहपुर के रास्ते आने और जाने वाली ज्यादातर रेलवे गाड़ियां इस स्टेशन से होकर गुजरती हैं। यहां काशी-विश्वनाथ एक्सप्रेस, रायबरेली-जौनपुर एक्सप्रेस, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी और अन्य ट्रेनों सहित कई एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों रुकती हैं।

अखिलेश यादव ने 2012 से 2017 के बीच बदल दिए थे इन आठ जगहों के नाम

कहां है मां बाराही धाम-

दांदू पुर रेलवे स्टेशन से करीब छह किलोमीटर की दूरी पर परसरामपुर गांव में मां बरही देवी (Maa Barahi Devi) का मंदिर है। इस मंदिर के आस-पास के लोगों के साथ अन्य लोगों में बहुत मान्यता है। इसकी वजह से यहां हर साल मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में दूर-दूर से माता के भक्त आते हैं। इस मेले और माता के मंदिर को और अधिक महत्व देने के लिए बीजेपी वाली यूपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दांदू पुर रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर मां बाराही धाम रेलवे स्टेशन करने का फैसला किया।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button