उत्तर प्रदेश

Famous Places in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में यहां सबसे ज्यादा घूमने आते हैं विदेशों से लोग

Famous Places In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में घूमने की जगहों में हिंदू धर्म के कई पवित्र स्थान शामिल हैं। वाराणसी में सुखदायक गंगा घाटों से लेकर आगरा और फतेहपुर सीकरी में राजसी मुगल स्मारकों तक, यूपी के पास कई अनुभव हैं।

Famous Places In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में घूमने की जगहों में हिंदू धर्म के कई पवित्र स्थान शामिल हैं। वाराणसी में सुखदायक गंगा घाटों से लेकर आगरा और फतेहपुर सीकरी में राजसी मुगल स्मारकों तक, यूपी के पास कई अनुभव हैं। इसलिए यदि आप छुट्टी के लिए उत्तर प्रदेश की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां उन स्थानों की एक सूची दी गई है जिन्हें आप चुन सकते हैं।

आगरा (Agra)

दुनिया के सातवें अजूबों में से एक, ताजमहल का घर। यहां पर्यटकों की संख्या न केवल देश के अन्य हिस्सों से बल्कि दुनियाभर से है। शहर मुगल राजवंश की वास्तुकला प्रतिभा को प्रदर्शित करने वाले स्मारकों और वास्तुकला के साथ भारतीय इतिहास के विभिन्न अध्यायों के साथ आज भी गर्व से खड़ा है। जब आप आगरा आते हैं, तो आपको न केवल ताजमहल मिलता है, बल्कि दो अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल- आगरा किला और फतेहपुर सीकरी भी मिलते हैं। खाना प्रेमियों के लिए, प्रसिद्ध ‘आगरा का पेठा’ सहित विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट प्रसाद यहां मिल जाते हैं।

लखनऊ (Lucknow)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी तहजीब (संस्कृति) और कुछ बेहतरीन नॉन-वेज फूड के लिए जानी जाती है। विश्व प्रसिद्ध कबाब, बिरयानी से लेकर हजरतगंज की चाट तक, शहर सचमुच किसी भी फूडी के लिए स्वर्ग है। इसलिए, आप पहले स्वादिष्ट लखनऊ में भोजन करें और उसके बाद रूमी दरवाजा जैसे प्राचीन स्थानों पर घूम सकते हैं। इसी के साथ लखनऊ के केंद्र में बनाया गया मुगल गेटवे जोकि शहर को अपने पुराने और नए हिस्सों में विभाजित करता है। आप यहां इमाम बाड़ा से लेकर भूल भुलैया और अंबेडकर पार्क तक घूम सकते हैं। इसी के साथ लखनऊ के चिकनकारी कपड़ा जरुर खरीदना।

UP Election Result 2022: Mau में नहीं चल सका बुल्डोजर, माफिया Mukhtar के बेटे Abbas Ansari की बड़ी जीत

मथुरा (Mathura)

भगवान कृष्ण की जन्मस्थाली मथुरा हिंदू धर्म के सबसे पवित्र शहरों में से एक है। मथुरा-वृंदावन के जुड़वां शहर श्रीकृष्ण जन्मभूमि और विभिन्न अन्य मंदिरों में दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्री दर्शन करने के लिए आते हैं। यह जगह अपने शाकाहारी स्नैक्स जैसे कचौरी, आलू-पुरी, चाट, जलेबी और विभिन्न अन्य व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

दुधवा नैशनल पार्क (Dudhwa National Park)

यदि आप प्रकृति के आराम में कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो अराजक शहरों से दूर, आप राज्य के लखीमपुर-खीरी जिले में दुधवा राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा कर सकते हैं। यह भारत-नेपाल की सीमा पर है। राष्ट्रीय उद्यान विभिन्न प्रकार की लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, जिसमें हिस्पिड खरगोश, दलदल हिरण, बंगाल फ्लोरिकन, तेंदुआ और बारासिंघा शामिल हैं। साथ ही विदेशी और प्रवासी पक्षियों की 400 प्रजातियां भी शामिल हैं। यह देश के सबसे बड़े और बेहतरीन टाइगर रिजर्व में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है।

Uttar Pradesh Assembly Result 2022: SP को जीताने का दावा करने वाले Swami Prasad Maurya खुद ही हार गए

वाराणसी (Varanasi)

मानव सभ्यता के इतिहास में सबसे पुराने शहरों में से एक वाराणसी माना जाता है। वाराणसी न केवल भारत बल्कि दुनिया में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित, वाराणसी अनगिनत संख्या में मंदिरों का घर है। भगवान शिव का काशी विश्वनाथ मंदिर, जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, शहर के सभी मंदिरों में सबसे अधिक देखा जाता है और सबसे पुराना है। विभिन्न घाटों पर गंगा आरती शहर को देखने वाले पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षणों में से एक है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button