लाइफस्टाइल

Breakfast में इन चीजों को ना लगाए हाथ, नहीं तो हो सकती है बड़ी बीमारी

सुबह का नाश्ता (Breakfast) व्यापक रूप से पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। रात की नींद के बाद शरीर ने अपनी मेटाबोलिक (Metabolic) गतिविधियों को पूरी तरह से फिर से शुरू करता है। शरीर को पूरी तरह से बूस्ट करने और और अपनी पूरी क्षमता से काम करने के लिए ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में हमारे लिए सुबह का ब्रेकफास्ट काफी जरूरी हो जाता है। वहीं, कुछ खाद्य पदार्थ, हमारी सुबह को खराब कर सकते हैं क्योंकि वे हमारी ज़रुरत के हिसाब से विपरीत हो सकते हैं। ऐसे में नीचे हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सुबह नाश्ते के दौरान लेने से बचना चाहिए।

कॉफ़ी से रहे दूर-
अधिकांश कामकाजी पेशेवर अपना दिन शुरू करने के लिए एक कप कॉफी का स्वाद लेते है। जबकि कई लोगों का मानना है कि कॉफी पीने वाले लोगों को अधिक अलर्ट रहने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें कैफीन होता है। हालांकि, कॉफी पीने के कुछ कुछ नकारात्मक प्रभाव भी है। ज्यादा कॉफी पीने से अपने अंदर बेचैनी, घबराहट और चिंता का कारण बन सकती है। कैफीन की सतर्कता बढ़ाने वाले प्रभाव अस्थायी होते हैं। वहीं, खाली पेट कॉफी पीने से बचना आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।

केक और पेस्ट्री को ना लगाए हाथ-
पैकेटबंद फलों के जूस की तरह, इन खाद्य पदार्थों में रिफाइंड चीनी की अधिक मात्रा होती है। चीनी शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है, जो तेजी से फैलती है और लोगों को अंततः नीरस और सुस्त बनाती है। केक के आटे में भी रिफाइंड आटा होता है। रिफाइंड आटा, गेहूं के आटे में से सभी पोषक तत्वों, विटामिन और फाइबर को छीन लिया जाता है जो पाचन में सहायता करते हैं। उनके बिना, आटा सिर्फ कैलोरी के साथ छोड़ दिया जाता है। अधिक मात्रा में कैलोरी डायबिटीज, मोटापा और दिल की समस्याओं का कारण बन सकती है।

बोतलबंद फलों का जूस पीना हानिकारक-
कुछ बड़े लोगों का मानना है कि सुबह नाश्ते (Breakfast) में ब्रेड के साथ एक गिलास ऑरेंज जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। कई लोग सुपरमार्केट में बिकने वाले पैकेज्ड जूस खरीदने के लिए ललचाते हैं, यह सोचकर कि यह उनके स्वास्थ्य के लिया अच्छा है। दुर्भाग्य से, ऐसा नहीं है। पैकेज्ड जूस में आर्टिफिशियल मिठास होती है जो हमारे रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) के स्तर को बढ़ाती है और लंबे समय में मधुमेह जैसी बीमारियों में योगदान करती है। इससे अच्छा आपके अच्छा होगा कि आप सुबह ताज़े फलों का सेवन करे। जिसमें विटामिन और फाइबर की स्वस्थ खुराक होती है, जो कारखाने में उत्पादित जूस की कमी को पूरा कर सकती है।

Samsung Galaxy M02s अगले हफ़्ते होगा लॉन्च, 10 हजार से कम कीमत में मिलेंगे ये दमदार फीचर्स

प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ सेहत के लिए अच्छा-
प्रोटीन और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ, एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प हो सकते है। साबुत अनाज से भरपूर ब्रेड और अंडे और कुछ उबली हुई सब्जियां एक आइडियल ब्रेकफास्ट (Breakfast) हो सकता है। प्रोटीन हमें सक्रिय करता है, जबकि फाइबर हमारे पाचन को धीमा कर देता है और हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे वजन बढ़ने और संबंधित बीमारियों की संभावना कम हो जाती है।

Schools Reopen: जनवरी से इन राज्यों में फिर से खुलेंगे स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button