रिज़ल्ट

CBSE Term-1 Result 2022: जल्द जारी होंगे 10वीं-12वीं टर्म-1 परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक कर सकेंग

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म 1 के परिणाम अब किसी भी समय बोर्ड द्वारा जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में परीक्षा होने के बाद से ही बड़ी संख्या में छात्र अपने-अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

CBSE Term-1 Result: देशभर के लाखों छात्रों के लिए राहत की खबर है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म 1 के परिणाम अब किसी भी समय बोर्ड द्वारा जारी किए जा सकते हैं। ऐसे में परीक्षा होने के बाद से ही बड़ी संख्या में छात्र अपने-अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हालाँकि, परिणाम घोषित करने के लिए कोई निश्चित तिथि अभी तक तय नहीं की गई है। बता दें, कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म 1 के परिणाम सीबीएसई (CBSE) के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। छात्र अपना परिणाम देखने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जा सकते हैं। छात्र अपना परिणाम DigiLocker ऐप और digilocker.gov.in से भी प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 12वीं की टर्म 1 की परीक्षा में शामिल हुए छात्र जल्द ही अपना रिजल्ट आने की उम्मीद कर सकते हैं। ख़बरों के हवाले से एक आधिकारिक के मुताबिक कक्षा 12वीं टर्म 1 के परिणाम शुक्रवार तक आने की उम्मीद है, और उसके बाद कक्षा 10 के परिणाम घोषित किए जाएंगे। अधिकारी ने कहा, “परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और इसकी घोषणा कभी भी की जा सकती है। बोर्ड जल्द ही इसकी सूचना देगा।”

CBSE Term-1 Result: कब तक जारी होंगे परिणाम?

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई इस सप्ताह में टर्म-1 परीक्षा के परिणाम (CBSE Term-1 Result 2022) जारी कर सकता है। कई रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि सीबीएसई बुधवार 9 दिसंबर, 2022 या गुरुवार 10 दिसंबर, 2022 को कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म 1 परीक्षा के परिणाम जारी कर सकता है। हालांकि, सीबीएसई ने अब तक परिणाम को लेकर कोई भी आधिकारिक तारीख नहीं जारी की है। छात्र किसी भी लेटेस्ट अपडेट के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर बार बार चेक करते रहे।

CBSE Term-1 Result: 26 अप्रैल से शुरू होगी टर्म-2 की परीक्षाएं

हाल ही में सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की टर्म-2 परीक्षाओं की तारीख जारी कर दी है। सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस जारी करते हुए बताया था कि टर्म 2 परीक्षाएं 26 अप्रैल, 2022 से शुरू की जाएगी। सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा में प्रश्नों का पैटर्न वही होगा, जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध सैंपल पेपर में दिया जाएगा। हालांकि, बोर्ड की ओर से टर्म-2 परीक्षा का पूरा शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

दो टर्म में हो रही है इस बार बोर्ड परीक्षाएं

नवंबर-दिसंबर में हुई 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा में 36 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। वहीँ, सीबीएसई 26 अप्रैल से टर्म 2 की परीक्षा आयोजित करने वाला है। टर्म -2 परीक्षा में, छात्र वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देंगे।

New Education Policy: पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज होगी कैबिनेट बैठक, नई शिक्षा नीति को मिलेगी मंजूरी

जैसा की आप सबको मालूम है देश और दुनियाभर में को कोरोना प्रकोप ने काफी आतंक मचाया है। जिसका असर शिक्षा क्षेत्र पर भी देखने को मिला। इसी के चलते सीबीएसई ने इस बार कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं को दो सत्र टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित करने का फैसला किया था।

इस प्रकार से आएंगे सवाल

नवंबर-दिसंबर में हुई 10वीं और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा में 36 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। वहीँ, सीबीएसई 26 अप्रैल से टर्म 2 की परीक्षा आयोजित करने वाला है। टर्म -2 परीक्षा में, छात्र वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिपरक दोनों प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देंगे।

Avoid Momos To Eat: मोमोज खाने की आदत को कह दें अलविदा, वरना हो सकती है इन डेंजरस बिमारियों की एंट्री

CBSE Term-1 Result: छात्र नहीं होंगे फेल

सीबीएसई की ओर से जारी हो रहे टर्म- 1 परीक्षा के परिणाम (CBSE Term-1 Result 2022) में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को केवल उनके विषयवार प्रदर्शन और उसमें प्राप्त अंकों से संबंधित परिणाम दिए जाएंगे। बोर्ड की ओर से टर्म-1 परिणाम को टर्म-2 के स्कोर के साथ मिलाने के बाद ही पास या फेल की स्थिति घोषित की जाएगी। इसलिए जो भी छात्र टर्म-1 परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, उनके पास अपने प्रदर्शन को सुधारने का एक बेहतर मौका है।

CBSE Term-1 Result: ऐसे चेक कर सकेंगे अपना परिणाम

परीक्षा में शामिल सभी छात्र नीचे दिए गए आसान से दिशा-निर्देशों का पालन कर अपना परिणाम घोषित होने के बाद चेक कर सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे CBSE 10th Term 1 Result 2022 या CBSE 12th Term 1 Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

स्टेप 4. उसके बाद यहां मांगी जा रही जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि आदि दर्ज कर के सबमिट करें।

स्टेप 5. अब आपके सामने होम स्क्रीन पर आपका परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा।

स्टेप 6. अब अपना परिणाम चेक कर के डाउनलोड कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

CBSE term 1 result 2022: छात्र अपना परिणाम ऐसे भी देख सकते हैं

सीबीएसई की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं की टर्म-1 परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर एप (DigiLoker App), उमंग एप (Umang App) पर भी जारी किए जाएंगे। छात्र अपने रोल नंबर और जन्मतिथि (Date of Birth) को दर्ज कर के अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। उमंग एप का निर्माण भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) की ओर से किया गया है। इसके अलावा छात्रों को एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट पता करने की सुविधा दी गई है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button