एजुकेशन

उत्तर भारत में केवल 3 विश्वविद्यालयों में से एक इनवर्टिस के परिसर के अंदर उद्योग का शुभारंभ

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली ( Invertis University, Bareilly ) को उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव यूनिवर्सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है। यह सम्मान सीएसईडी-एन INDUSTRY INSIDE INVERTIS के शुभारंभ के लिए विश्वविद्यालय को दिया गया है।

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली ( Invertis University, Bareilly ) को उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ इनोवेटिव यूनिवर्सिटी के रूप में सम्मानित किया गया है। यह सम्मान सीएसईडी-एन INDUSTRY INSIDE INVERTIS के शुभारंभ के लिए विश्वविद्यालय को दिया गया है। इस सम्मान के साथ ही यूनिवर्सिटी ने एक और उपलब्धि हासिल कर ली है।

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी का यह अभिनव कदम न केवल छात्रों को बेहतर रोजगार प्रदान करेगा बल्कि उनके कौशल को भी समृद्ध करेगा ताकि वे अपना रोजगार सृजित कर सकें। सेंटर फॉर स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (CSED), इनवर्टिस यूनिवर्सिटी प्रतिस्पर्धी दुनिया की चुनौतियों का सामना करने के लिए विशेष प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करती है, जिससे छात्रों को बेहतर रोजगार और उद्यमिता के लिए उद्योग-प्रासंगिक कौशल विकास कार्यक्रम का अवसर प्रदान किया जा सके।

सेंटर फॉर स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (CSED) के जरिए छात्रों को होने वाले मुख्य लाभ:

★ छात्रों को स्नातक के साथ 2 से 3 साल का कार्य अनुभव मिलता है

★ छात्रों को औद्योगिक अनुभव प्रमाण पत्र भी मिलेगा

★ इस सीएसईडी केंद्र के माध्यम से छात्र को 1.5 लाख रुपए का प्रमाणित प्रशिक्षण नि:शुल्क प्रदान किया जाएगा

★ छात्र सीएसईडी के माध्यम से 10-12 इंटर्नशिप कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं

★ प्रैक्टिकल एक्सपोजर होगा, जिसका अनुपात 70:30 होगा (सैद्धांतिक ज्ञान को व्यवहारिक दुनिया में लागू करना)

★ AI, IIOT और मशीन लर्निंग को लागू करने के लिए नवीनतम तकनीकों की खोज करना और उद्योग 4.0 की मांगों के अनुसार कौशल विकसित करना

★ स्टार्ट-अप के लिए इनक्यूबेशन प्रयोगशालाएं उपलब्ध होंगी

★ छात्रों को औद्योगिक समस्या बयानों पर काम करने का अवसर मिलेगा

★ लाइव औद्योगिक मशीनरी पर दैनिक व्यवहारिक अनुभव

★ उच्च प्लेसमेंट विकल्प और बेहतर पैकेज घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों में बढ़े हुए पैकेज पर

International Yoga Day 2022: इनवर्टिस यूनिवर्सिटी में मनाया गया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

उद्योग 4.0 की मांगों के अनुसार उपरोक्त सूचीबद्ध सुविधाओं को इनवर्टिस विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रम/कार्यक्रमों में शामिल किया जाएगा:

★ B.TECH – Artificial intelligence (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेषज्ञता के साथ बी.टेक सीएसई)
★ B.TECH- IOT (इंटरनेट ऑफ थिंग्स -आईओटी) में विशेषज्ञता के साथ बी.टेक सीएसई)
★ B.TECH- Cloud Computing, Cyber security (क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा में विशेषज्ञता के साथ बी.टेक सीएसई)
★ BCA- Artificial Intelligence (बीसीए- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस)
★ BCA- IOT (बीसीए- इंटरनेट ऑफ थिंग्स)
★ BCA-Cloud computing & cyber security (बीसीए – क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा)
★BSC-H. Agriculture (बी.एससी- एच) कृषि
★ MSC Agriculture Science (एमएससी- कृषि विज्ञान)

टेक्नो-दिग्गज-डसॉल्ट सिस्टम्स (डीएस), पीटीसी (पैरामीट्रिक टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन) और मास्टरकैम के सहयोग से किए गए मूल्यवान और अत्यधिक परिष्कृत औद्योगिक सेटअप के साथ, इनवर्टिस यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों की मदद के लिए “INDUSTRY INSIDE CAMPUS ” की स्थापना की है। इस कार्यक्रम के जरिए छात्र विकास के कई बहुआयामी रूप से परिचित हो पाएंगे-

★ पूर्व-उद्योग प्रदर्शन के साथ-साथ अपने कौशल को निखारें
★ औद्योगिक प्रमाणपत्र
★ व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करना
★ उद्यमिता के इच्छुक छात्रों को एक मंच प्रदान करना
★ छात्रों को उनके स्नातक के साथ कार्य अनुभव प्रदान करना
★ उद्योग के विशेषज्ञों के साथ सीधी बातचीत

सीएसईडी(CSED) के बारे में जानकारी – कौशल और उद्यमिता विकास केंद्र

अपने सिस्टम इंटीग्रेटर और डसॉल्ट, पीटीसी और मास्टरकैम जैसे प्रौद्योगिकी भागीदारों के रूप में डीसीएस के साथ, इनवर्टिस विश्वविद्यालय कौशल और उद्यमिता विकास पहल को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक और समर्पित है। कौशल और उद्यमिता विकास केंद्र (सीएसईडी) उद्योग-प्रासंगिक कौशल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए तकनीकी शिक्षा के बुनियादी ढांचे का विस्तार करना चाहता है, जो छात्रों के लिए समावेशी और सतत औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

CSED के उद्देश्य

सीएसईडी कार्यक्रम का लक्ष्य “सर्वोत्तम तकनीकी शिक्षा प्रदान करना है जो उन्नत जानकारी देने, नए ज्ञान की खोज करने और रचनात्मकता और नवाचार के योगदानकर्ता के रूप में समाज के लिए लाभप्रद साबित हो सके।

★ लंबे और अल्पकालिक पाठ्यक्रम जो उद्योग-प्रासंगिक हैं और अनुभवात्मक शिक्षा, समस्या-समाधान, परियोजना-आधारित शिक्षा, रचनात्मकता और सहयोग पर जोर देते हैं।

★ छात्रों को नए कार्य कौशल सीखने के लिए एक स्पष्ट दिशा के साथ-साथ बेहतर रोजगार और उद्यमिता के लिए नई क्षमताओं और जानकारी प्राप्त करने के लिए एक व्यवस्थित और लचीली तकनीक प्रदान कर सकें।

★ शिक्षाविदों को संवेदनशील बनाकर, विश्वविद्यालय उद्यमिता और कौशल शिक्षा के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना चाहता है।

★ उद्यमिता और उद्योग-प्रासंगिक कौशल के लिए पाठ्यचर्या विकास, संदर्भ, शिक्षाशास्त्र, और उद्यमिता शिक्षा के अन्य क्षेत्रों में प्रगति को उजागर करना

★ समर्थन परीक्षण जो अत्याधुनिक तकनीकों के बारे में उनके ज्ञान को बढ़ाकर अकादमिक और वैज्ञानिक समुदायों की सहायता करेंगे

★ विभिन्न उद्योगों में एमएसएमई को उच्च गुणवत्ता वाली व्यवसाय विकास सेवाएं प्रदान करना

★ स्टार्ट-अप में तेजी लाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को संवेदनशील बनाने और उद्यमिता और कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय, राज्य, क्षेत्रीय और स्थानीय स्तर पर कार्रवाई शुरू करना, इस हेतु कंपनी की स्थिरता और विकास सुनिश्चित करना

★ आमंत्रित विशेषज्ञों के साथ लाइव जुड़ाव उन्हें परियोजना की वास्तविक जीवन की कठिनाइयों के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा

★ छात्रों, शिक्षकों, और सहायक स्टाफ की आविष्कारशीलता और नवीन प्रतिभाओं के एक साथ काम करने से इसका उचित प्रभाव छात्रों के आने वाले भविष्य पर पड़ेगा

ई-लर्निंग सेंटर का निर्माण प्रशिक्षकों और छात्रों को दुनिया के महानतम विद्वानों के साथ जुड़ने की क्षमता प्रदान करेगा

★ एक प्रशिक्षित वातावरण “प्रभावी रूप से” इंगित करता है कि प्रशिक्षण वांछित परिणाम प्राप्त करता है। ट्रेनिंग न केवल शिक्षार्थियों को विशिष्ट प्रशिक्षण उद्देश्यों में महारत हासिल करने में सक्षम बनाता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि इस तरह की शिक्षा अंततः छात्रों के बेहतर प्लेसमेंट में योगदान करती है।

★ यह केंद्र विभिन्न कॉलेजों के छात्रों को एक दूसरे के साथ जुड़ने और एक टीम के रूप में काम करने की अनुमति देगा, जिससे छात्रों में सहयोग की भावना पैदा होगी, जिसकी वर्तमान प्रणाली में बहुत कमी है।

★ केंद्र का उपयोग प्री-प्लेसमेंट साक्षात्कार, पूल परिसरों और अन्य परियोजनाओं के आयोजन के लिए किया जाएगा।

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी को अपनी प्रौद्योगिकी समर्थक प्रणाली पर गर्व

इनवर्टिस यूनिवर्सिटी को इन कैंपस- CSED औद्योगिक सेट-अप के साथ सहयोग करने वाली सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी दिग्गजों पर गर्व है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, डसॉल्ट, पीटीसी और मास्टरकैम छात्रों के अंतिम कौशल के लिए अपनी तकनीकों को साझा कर रहे हैं।

डसॉल्ट सिस्टम्स

3D EXPERIENCE कंपनी, डसॉल्ट सिस्टम्स, मानव उन्नति के लिए एक प्रेरक शक्ति है। विश्वविद्यालय दीर्घकालिक समाधानों की कल्पना करने के लिए व्यवसायों और व्यक्तियों के लिए सहयोगी वर्चुअल प्लेटफॉर्म बनाता है।

पैरामीट्रिक प्रौद्योगिकी निगम (पीटीसी):

पीटीसी इंक 1985 में स्थापित एक अमेरिकी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी है। इसका मुख्यालय बोस्टन, मैसाचुसेट्स में है। PTC ऑन-प्रिमाइसेस, हाइब्रिड और SaaS परिनियोजन में CAD, PLM, IoT और AR समाधान प्रदान करता है। यह डिजिटल और भौतिक दुनिया के बीच एक क्लोज-लूप स्थापित करता है ताकि बताया जा सके कि हमारे आस-पास की हर चीज कैसे बनाई गई है और इसे कैसे लंबे समय तक संरक्षित बनाए रखा जा सकता है। यह डिजिटल थ्रेड विभागों के बीच डेटा निरंतरता सुनिश्चित करता है और क्रॉस-फंक्शनल सहयोग की सुविधा भी प्रदान करता है।

पता: इनवर्टिस विलेज, हाईवे एनएच-24, बरेली, यू.पी. पिन: 243 123

संपर्क- 08035018484, हमें मेल करें प्रवेश@invertis.org अधिक जानकारी के लिए- https://admissions.invertisuniversity.ac.in/?source=HTBrandpost&medium=HTBrandpost_CSED इस लिंक पर संपर्क करें।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button