देश

Agnipath Scheme को देश भर में भारी विरोध प्रदर्शन, योजना को लेकर युवा पूछ रहें सवाल

सेना में भर्ती को केन्द्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के विरोध में देशभर में उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इसके खिलाफ जहां बिहार में पथराव हुआ और ट्रेन में आगजनी हुई है तो वहीं देश के बाकी राज्यों में जोरदार इसका विरोध किया जा रहा है। दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में लोग इसके खिलाफ सड़कों पर आ गए हैं।

सेना में भर्ती को लेकर सरकार की नई योजन ‘Agnipath Scheme’ को लेकर देशभर के युवा कड़ा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार में इसका खासतौर से बिहार के अलग अलग जिलों में विरोध प्रदर्शन के साथ हिंसा भी देखने को मिली। अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में सेना में भर्ती को लेकर तैयारी करने वाले युवाओं का आक्रोश पुरे देश में देखने को मिल रहा है। सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर कई ऐसे सवाल पूछे जा रहें है जिसका जवाब शायद सरकार के स्पष्ट रूप से बिल्कुल नहीं है।

सेना में भर्ती को केन्द्र सरकार की ओर से लाई गई अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के विरोध में देशभर में उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इसके खिलाफ जहां बिहार में पथराव हुआ और ट्रेन में आगजनी हुई है तो वहीं देश के बाकी राज्यों में जोरदार इसका विरोध किया जा रहा है। दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और उत्तराखंड में लोग इसके खिलाफ सड़कों पर आ गए हैं।

सरकार की नई स्कीम अग्निपथ (Agnipath Scheme) के विरोध में बिहार के छपरा, आरा, बक्सर, मंगुर समेत कई जिलों में कड़ा विरोध प्रदर्शन देखने को मिला। यहां छात्रों और युवाओं ने ट्रेनों में आग लगा दी, सरकारी बसों में तोड़ फोड़ की, टायर जलाए गए। इसके अलावा, हरियाणा के पलवल में पत्थर बाजी भी हुई और अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में अपना विरोध प्रदर्शन दिखाया।

Agnipath Scheme: सरकार का मत

एक तरफ सरकार और अग्निपथ योजना के समर्थक का कहना की इससे युवाओं को ट्रैनिंग मिलेगी। 25 साल की उम्र में सेना से ट्रैनिंग और नौकरी करके निकलने वाले युवा अनुशासित और कुशल युवा होंगे जिन्हें आगे बेहतर विकल्प मिलेंगे। इसके अलावा, पुलिस और फोर्स में अग्निवीरों को प्राथमिकता देगी।

Agnipath Scheme: युवा पूछ रहें सवाल ?

दूसरी ओर, इसके विरोध में पूछा जा रहा है की चार साल के बाद क्या इन युवाओं का क्या होगा। इन्हें न तो अच्छा वेतन मिल रहा है। चार साल के बाद इनकी आर्थिक स्थिति का क्या होगा। युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया जा रहा है क्योंकि 17.5 से 21 वर्ष की आयु भविष्य बनाने और पढ़ने की स्थिति होती है। ऐसे में समय में सरकार उन्हें सेना में केवल चार साल के लिए लेगी, जिसका कोई फायदा नहीं है। साथ ही सेना के एक्सपर्ट की राय भी सरकार से मेल नहीं खा रही है। एक्सपर्ट का कहना है की बरसों से चली आ रही सेना में भर्ती की प्रक्रिया में अचानक इस तरह से शॉर्ट टर्म के उन्हें लेना ठीक नहीं है क्योंकि मौजूदा रेजीमेंट्स सेना में कार्य प्रक्रिया बाधित हो सकती है।

हाईवे और रेलवे ट्रैक पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन
बता दें कि एक ओर जहां सरकार इस योजना को लेकर काफी कॉन्फिडेंट हैं। वहीं दूसरी ओर देश में भर में इस नए योजना का विरोध किया जा रहा है। बिहार में इसके विरोध में जगह-जगह टायर आगजनी, पथराव और एनएच हाईवेज को जाम लगाकर प्रदर्शन किया जा रहा है। कैमूर भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर आर्मी की तैयारी कर रहे जवानों ने इंटरसिटी एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया। स्टेशन प्लेटफार्म पर किया तोड़फोड़ रेल पटरी पर आगजनी कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। आरा स्टेशन पर पथराव 2 नम्बर प्लेटफार्म पर यात्रिओ की बीच भगदड़ की खबर है। छपरा में भी रेल को आग के हवाले किया।

क्या है Agnipath Scheme की योजना?
अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के मुताबिक सेना में प्रक्रिया के तहत भर्ती होने वाले युवा जिन्हें अग्निवीर कहा जायेगा, को पहले साल मासिक वेतन 30,000 रुपए मिलेगा। लेकिन हाथ में केवल 21,000 रुपए ही आएंगे। वहीं प्रति महीने नौ हजार रुपए एक सरकारी कोष में जाएंगे जिसमें सरकार की ओर से भी समान राषि डाली जाएगी। वहीं दूसरे साल सैनिक का वेतन 33,000 रुपए, तीसरे साल 36,500 रुपए और चौथे साल 40,000 रुपए होगा। अग्निपथ स्‍कीम के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दहेज उत्पीड़न की याचिका पर सुनाया अभूतपूर्व फ़ैसला, 2 महीने तक न हो गिरफ्तारी, याचिकाकर्ता मुकेश बंसल की याचिका पर हुई सुनवाई

ऐसे में सरकार और से अपनी राय है और वह इसको लेकर कॉन्फिडेंट है। और इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी। दूसरी ओर अग्निपथ योजना को लेकर अभी भी काफी ऐसे सवाल है जिसे छात्र समेत विपक्ष भी पूछ रहा है। खैर युवाओं को यह स्कीम पसंद नहीं आई और इन सवालों को लेकर सरकार का जवाब किसी भी रूप से स्पष्ट नहीं है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button