आईपीएल

कब होगी IPL 2022 की नीलामी, कौन से प्लेयर होंगे किस टीम में रिटेन, सबकुछ जाने यहां

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी (IPL 2022 Auction Retention) जनवरी में होने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में न केवल भारत से बल्कि दुनियाभर से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल होंगे।

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी (IPL 2022 Auction Retention) जनवरी में होने की उम्मीद है। रिपोर्टों के अनुसार आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में न केवल भारत से बल्कि दुनियाभर से कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल होंगे। सभी आठ पुरानी टीमों के साथ-साथ दो नई फ्रेंचाइजी- लखनऊ और अहमदाबाद भी इस बार इस नीलामी में भाग लेंगी। इन दोनों ही टीमों के पास खिलाड़ियों के लिए ज्यादा संभावनाए हैं।

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले पुरानी आईपीएल फ्रेंचाइजी को अपने मौजूदा खिलाड़ियों में से चार खिलाड़ियों को बनाए (IPL 2022 Auction Retention) रखने की अनुमति होगी। खिलाड़ियों को बनाए रखने की सूची की समय सीमा 30 नवंबर को समाप्त हो रही है। आईपीएल टीमों द्वारा रिटेन किए जाने वाले या रिटेन किए जाने की संभावना वाले खिलाड़ियों की सूची पर आप एक नज़र यहां डाल सकते हैं।

मुंबई इंडियंस (MI) कर सकती है इन खिलाड़ियों को Retained-

कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को MI रिटेन (MI Retained Players) कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई इंडियंस वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड, भारत के युवा बल्लेबाज ईशान किशन को भी इन चार खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाड़ी जो हो सकते हैं रिटेन-

चेन्नई सुपर किंग्स अपने दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जरुर ही रिटेन (CSK Retained Players) करेगी। धोनी के अलावा रवींद्र जडेजा और रुतुराज गायकवाड़ को भी सीएसके द्वारा रिटेन किया जाना तय है। चौथे खिलाड़ी के रुप में काफी टक्कर है। क्योंकि इसके रुप में इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली या दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस इन दोनों में से कोई एक हो सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) कर सकती है इन खिलाड़ियों को Retained-

RCB की टीम सबसे पहले विराट कोहली और ग्लेन मैक्सवेल को रिटेन करना चाहेगी। इसके अलावां (RCB Retained Players) बाकी दो खिलाड़ियों को लेकर अभी कुछ नही कहा जा सकता है।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाड़ी जो हो सकते हैं रिटेन-

KKR ने अपने वेस्ट इंडीज स्टार सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन कर लिया है। बाकी दो खिलाड़ियों को लेकर केकेआर (KKR Retained Players) की तरफ से कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है।

पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाड़ी जो होंगे रिटेन-

सूत्रों के अनुसार, PBKS किसी भी खिलाड़ी को रिटेन (PBKS Retained Players) नहीं करेगा और उनके कप्तान केएल राहुल के भी टीम छोड़ने की उम्मीद है। अब इसके पीछे क्या कारण है इसको लेकर कोई कुछ नही बता रहा है लेकिन हो सकता है कि आपसी अनबन की वजह से ऐसा हो रहा है।

राजस्थान रॉयल्स (RR) ने इस खिलाड़ी को किया रिटेन-

RR ने संजू सैमसन को रिटेन किया है। सूत्रों ने कहा कि आरआर जल्द ही अन्य खिलाड़ियों के नामों (RR Retained Players) की भी घोषणा करेगा जिन्हे इस बार टीम में रिटेन किया जाएगा।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाड़ी जो होंगे रिटेन-

SRH के केन विलियमसन और राशिद खान को रिटेन (SRH Retained Players) करने की पूरी संभावना है। क्योंकि यह दोनों खिलाड़ी फॉर्म मे रहे साथ ही एक तरफ से बल्ले से रन और अच्छी कप्तानी देखने को मिली तो दुसरी तरफ अच्छी गेंदबाजी और टीम के लिए विकेट मिले।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने इन चार खिलाड़ियों को किया रिटेन-

दिल्ली कैपिटल्स ने पहले से ही अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया है। इन चार खिलाड़ियो में (DC Retained Players) ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, एनरिक नॉर्टजे शामिल हैं।

इस बार 90 करोड़ होगा सभी टीमों का वेतन पर्स-

बीसीसीआई पहले ही फ्रेंचाइजी को आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ी के प्रतिधारण नियमों (IPL 2022 Auction Retention) के बारे में सूचित कर चुका है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को यह भी सूचित किया है कि सभी आईपीएल टीमों के लिए वेतन पर्स 90 करोड़ रुपये होगा। गौरतलब है कि आईपीएल 2021 के लिए सैलरी पर्स 85 करोड़ रुपये था।

रिटेन खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई लेगी इतने करोड़-

बीसीसीआई के रिटेंशन नियमों के अनुसार फ्रेंचाइजी से पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

टी20 विश्व कप में नहीं दिखेंगे IPL 2021 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले ये तीन भारतीय खिलाड़ी

क्या है दो नई टीम लखनऊ और अहमदाबाद के लिए खास-

1 दिसंबर से 25 दिसंबर तक, दो नई फ्रेंचाइजी- लखनऊ और अहमदाबाद – को खिलाड़ियों के शेष पूल में से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने का अवसर मिलेगा। इसके लिए इन दोनों ही टीमों का आवंटित बजट 33 करोड़ रुपये रखा गया है। बता दें कि आईपीएल 2022 खिलाड़ियों की नीलामी (IPL 2022 Auction Date) दिसंबर 2021 या 2022 की शुरुआत में होने की उम्मीद है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button