लाइफस्टाइल

एक महीने में 10 किलो से ज्यादा वजन हुआ कम तो हो सकती हैं ये बिमारियां

हम में से अधिकांश लोग ज्यादा कसरत और कम खाना खाकर जल्द से जल्द वजन घटाना चाहते हैं। तरीका कुछ भी हो एक महीने के अंदर ही पतला होना चाहते हैं। लेकिन अचानक से कम होता आपका वजन आपके लिए समस्याएं भी ला सकता है।

हम में से अधिकांश लोग ज्यादा कसरत और कम खाना खाकर जल्द से जल्द वजन घटाना चाहते हैं। तरीका कुछ भी हो एक महीने के अंदर ही पतला होना चाहते हैं। लेकिन अचानक से कम होता आपका वजन आपके लिए समस्याएं भी ला सकता है। इन समस्याओं से आपका शरीर किसी घातक बिमारी से संक्रमित भी हो सकता है। इसलिए जब भी अचानक से आपका वजन घटने लगे तो डॉक्टर की सलाह जरुर लें। क्योंकि अचानक से घटते वजन के पीछे हो सकती हैं ये बिमारियां-

पहली बिमारी एचआईवी/एड्स-

एचआईवी एक वायरस है। अगर ये वायरस आपके शरीर में घुस जाए तो ये आपकी इम्युनिटी को खत्म कर देता है। शुरुआत में इसके कोई लक्षण समझ में नहीं आते हैं लेकिन एड्स की तरफ बढ़ते ही कई लक्षण सामने आते हैं। इसमें बुखार, गले में दर्द, सूजन थकान जैसे लक्षण शामिल हैं। एचआईवी/एड्स से संक्रमित होने पर एक व्यक्ति का वजन तेजी से कम होता चला जाता है। इसीलिए कम होते वजन पर ध्यान रखें।

दूसरी बिमारी फेफड़ों से जुड़ी हुई है-

सीओपीडी (Chronic Obstructive Pulmonary Disease) होने पर सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। फेफड़ों तक सांस ले जाने वाली नलीयों में सूजन आ जाती है। इस बिमारी में भी व्यक्ति का वजन तेजी के साथ गिरता है।

तीसरी बिमारी शरीर के हार्मोन से जुड़ी हुई है-

शरीर में  हार्मोनल डिसॉर्डर होने से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे अचानक से आपके शरीर का वजन बढ़ या कम हो सकता है। ऐसे में आपको सतर्क रहना चाहिए।

चौथी बिमारी कैंसर हो सकती है-

कैंसर एक घातक बिमारी है। जिसका पता जल्दी नहीं लग पाता है। जब तक इस बिमारी का पता चलता है तब तक के लिए बहुत देर हो चुकी होती है। इसमें सबसे ज्यादा खतरनाक दिमाग और रिड की हड्डी में होने वाला सेंट्रल नर्वस सिस्टम कैंसर है। जिससे अचानक से किसी भी व्यक्ति का वजन घट सकता है।

पांचवी लीवर से जुड़ी बिमारी है-

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। लिवर के बिना जीवन संभव नहीं। ऐसे में अगर आपका लिवर किसी बिमारी से संक्रमित हो जाए तो दिक्कत सीधे तौर पर आपको ही है। क्योंकि पाचन को लेकर हुई समस्याएं किसी का भी जीवन खराब कर सकती हैं।

इनके अलावां डायबिटीज, थाइरॉयड, ट्यूबरक्लॉसिस जैसी बिमारी भी हो सकती हैं। इसीलिए जब भी आपको लगे कि आपका वजन अचानक से कम हो रहा है अपने डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button