एजुकेशन

देशभर में यहां केंद्र और राज्य सरकारे दे रही हैं Free में IAS Coaching

Free IAS Coaching in India: अगर आपका सपना आईएएस बनना है। लेकिन इस सपने के बीच में आपके घर की आर्थिक स्थिति आ रही है। जिसकी वजह से आपको पढ़ाई के लिए जरुरी किताब या अध्यापकों की कमी महसूस हो रही है।

Free IAS Coaching in India: अगर आपका सपना आईएएस बनना है। लेकिन इस सपने के बीच में आपके घर की आर्थिक स्थिति आ रही है। जिसकी वजह से आपको पढ़ाई के लिए जरुरी किताब या अध्यापकों की कमी महसूस हो रही है। ऐसे में आप के लिए हम बताने जा रहे हैं उन सात मुफ्त आईएएस कोचिंग सेंटर के बारे में जहां से पढ़कर, अब आप भी कर सकते हैं अपना सपना पूरा। इन कोचिंग संस्थानों को सरकार, प्राइवेट, सामाजिक संस्था या दोनों द्वारा हिस्सेदारी में चलाया जा रहा है।

1. आईएएस की मुफ्त कोचिंग दे रही है केंद्र सरकार

केंद्र सरकार द्वारा दलित और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को मुफ्त में आईएएस की कोचिंग दी जा रही है। इसके लिए राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर सेंटर बनाया गया है। इसके लिए यह भी जरुरी है कि उन छात्रों के परिजनों की सालान आय 6 लाख रुपये सलाना से कम होना चाहिए। इस तरह की कोचिंग का लाभ उठा रहे छात्रों को मासिक 2500 रुपये, उन छात्रों के लिए जोकि दिल्ली से ही हैं। 5000 रुपये उन छात्रों के लिए जोकि किसी और राज्य से आकर वहां कोचिंग ले रहे हैं। यह मासिक सहायता छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा चेक के माध्यम से दिया जाएगा।

यहां पर कुछ प्रमाणित कोचिंग संस्थानों के लिस्ट दिए गए हैं, जहां जाकर छात्र इस कोचिंग के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लाभ उठा सकते हैं।

  • जन कल्याण शिक्षा समिति संकल्प भवन, सेक्टर-4, आरके पुरम इंस्टीट्यूशनल एरिया, राजधानी दिल्ली
  • करियर प्लस एजुकेशनल सोसाइटी, 301/ए-37, 38, 39 अंसल बिल्डिंग, कॉमर्सियल कॉम्प्लेक्स, मुखर्जी नगर, राजधानी दिल्ली
  • दीक्षांत शिक्षा केंद्र 301-303, ए-31-34 जैन हाउस एक्सटेंशन कमर्शियल सेंटर, मुखर्जी नगर, राजधानी दिल्ली
  • पतंजलि आईएएस क्लासेस प्राइवेट लिमिटेड, बीओ- 31, पतंजलि भवन, राजस्थान
  • यूपीए सत्य विहार लालकोठी, जैन ईएनटी अस्पताल के पास, जयपुर, राजस्थान
  • एलआईएलएसी एजुकेशन प्रा. लिमिटेड एम-24, पुरानी डीएलएफ कॉलोनी, सेक्टर-14, गुरुग्राम, बिहार
  • एक्सेलेंट सिविल अकैडमी ट्रस्ट, केके प्लाजा जोन, एमपी नगर, भोपाल, मध्यप्रदेश

2. यहां राज्य सरकारें दे रही हैं मुफ्त में आईएएस कोचिंग –

केंद्र सरकार के साथ ही देश की कई राज्य सरकारें भी देश में छात्रों को मुफ्त में आईएएस कोचिंग मुहैया करवा रही हैं। यहां आप उन तमाम राज्य सरकारों के नाम और उन संस्थान के नामों के बारे जान सकेंगे।

  • राज्य प्रशासनिक कूरियर संस्थान, मुंबई, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य प्रशासनिक कूरियर संस्थान, मुंबई ( State Institute for Administrative Couriers, Mumbai ) को वर्ष 1976 में स्थापित किया गया था। यह संस्था सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक छात्रों को मुफ्त में कोचिंग प्रदान करता है। इसके लिए किसी भी वर्ग के छात्र आवेदन दे सकते हैं। छात्रों को इस कोचिंग को हासिल करने लिए एक प्रवेश परीक्षा देनी होती है। जिसके आधार पर छात्रों को चुना जाता है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर औपचारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

State Institute for Administrative Couriers, Mumbai
Photo Source: SIAC Mumbai
  • यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 ( UP Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021 )

उत्तर प्रदेश में नागरिक सेवा ( Civil Services ) की परीक्षा के लिए 2021 में राज्य स्तर पर योजना की शुरुआत की गई। इस योजना को लाभ वह सभी छात्र उठा सकते हैं जोकि उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इसके लिए आपको ज्यादा जानकारी इसकी औपचारिक वेबसाइट पर जाकर आपको मिल सकती है। यहां पर आप डिजिटल लाइब्रेरी का भी लाभ उठा सकते हैं।

UP Chief Minister Abhyudaya Yojana 2021 Free IAS Coaching
Photo Source: Abhyudaya Yojana 2021
  • सरदार पटेल लोक प्रशासन संस्थान, अहमदाबाद ( Sardar Patel Institute of Public Administration, Ahmedabad )

इसकी शुरुआत गुजरात सरकार ने साल 2013 में की थी। यहां पर छात्रों से किसी प्रकार का कोई भी खर्चा नहीं लिया जाता है। लेकिन उम्मीदवारों को पुस्तकालय के लिए 2000 रुपये और प्रशिक्षण शुल्क के रूप में 5000 रुपये का भुगतान करना होता है। बता दें कि इस कोचिंग का लाभ उठाने के लिए जरुरी है कि आप कोचिंग प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करें और आपकी मातृभाषा गुजराती हो, नहीं तो आपको इस संस्थान में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उम्मीदवार इसके लिए spipa.gujarat.gov.in पर आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपये का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं।

sardar patel institute of punblic administration ahmedabad gujarat free ias coaching
Photo Source: sardar patel institute of punblic administration ahmedabad gujarat
  • मुख्यमंत्री अनुप्रीति कोचिंग योजना, राजस्थान ( Chief Minister Anupriti Coaching Scheme, Rajasthan ) 

राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे क्षात्रों को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत कोचिंग दी जा रही है। मुख्यमंत्री अनुप्रीति कोचिंग योजना के तहत राजस्थान के विभिन्न कक्षाओं के 10 हजार छात्रों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप https://sso.rajasthan.gov.in पर जा सकते हैं।

Chief Minister Anupriti Coaching Scheme Rajasthan Free IAS Coaching
Photo Source: Rajasthan Govt
  • एकीकृत कोचिंग कार्यक्रम, झारखंड सरकार ( Integrated Coaching Program, Jharkhand Govt)

झारखंड सरकार की तरफ से राज्य में नक्सल प्रभावित जिलों में रहने वाले छात्रों को आईएएस की परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए एकीकृत कोचिंग कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत शुरुआत में 100 से 130 छात्रों को ही कोचिंग दी जाएगी। इस कार्यक्रम के तहत सिर्फ वही अध्यापक, छात्रों को पढ़ा सकेंगे जोकि खुद यूपीएसई या जेपीएससी को पास कर चुके हों। इसके लिए दूसरे जिलों के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को भी लगाया गया है ताकि दूसरे जिले के शिक्षक भी छात्रों को शिक्षा दे सकें। झारखंड सरकार का मानना है कि आने वाले दिनों में इस कार्यक्रम को राज्य के अन्य भागों तक पहुंचाया जाएगा।

application-form-for-integrated-coaching-programme-for-upsc-sce-jpsc-bpsc-ssc-in-latehar-district jharkhand government free ias coaching
Photo Source: Jharkhand Government

3. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय आवासीय कोचिंग अकादमी ( Aligarh Muslim University Residential Coaching Academy )

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय 100 योग्य उम्मीदवारों को यूपीएसई के लिए तैयार करता है और इसके लिए उम्मीदवारों को यहां रहने और खाने की भी सुविधा दी जाती है। यहां प्रवेश मेरिट के आधार पर और पारिवारिक आय के आधार पर दिया जाता है जोकि सालाना 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। साल 2022 की आईएएस टॉपर श्रृति शर्मा ने भी यहीं से ही कोचिंग ली थी।

सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दिल्ली सरकार दे रही है फ्री कोचिंग, ऐसे करें कनेक्ट

4. यूपीएससी की तैयारी के लिए अभिनेता सोनू सूद का कदम

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग स्कॉलरशिप की घोषणा की है। कोचिंग डिवाइन इंडिया यूथ एसोसिएशन, नई दिल्ली के सहयोग से प्रदान की जाएगी। छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवारों को सोनू फाउंडेशन की आधिकारिक वेबसाइट- www.soodcharityfoundation.org के माध्यम से आवेदन करना होगा। आप भी इस कार्यक्रम के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button