टेक्नोलॉजी

India Mobile Congress 2023: पीएम नरेंद्र मोदी कल भव्य दूरसंचार कार्यक्रम का करेंगे उद्घाटन, जानें क्या कुछ होगा खास

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 अक्टूबर, 2023 को भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 के 7वें संस्करण का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। कार्यक्रम के दौरान, वह '100 5G Lab Initiative' के हिस्से के रूप में भारत भर के शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित 100 '5G यूज़ केस लैब्स' को पुरस्कार प्रदान करेंगे।

India Mobile Congress 2023: देश का सबसे बड़ा और बहुप्रतीक्षित दूरसंचार उद्योग कार्यक्रम इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023, 27 अक्टूबर को दिल्ली में शुरू होने वाला है। ऐसे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करने वाले है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 इनोवेशन, ज्ञान साझाकरण और नेटवर्किंग का बहुत बड़ा केंद्र बनने वाला है, जिससे दूरसंचार और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों से जुड़े किसी भी व्यक्ति को इसमें अवश्य भाग लेना चाहिए।

दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का संयुक्त प्रयास

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बीच एक संयुक्त प्रयास है जोकि दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाला है।  इस वर्ष आईएमसी (IMC  2023) का सातवां संस्करण है और इसमें लगभग एक लाख प्रतिभागियों के साथ भारी भीड़ जुटने की उम्मीद है।  इसके अलावा, 31 देशों के 1300 से अधिक प्रतिनिधि और 400 वक्ता भाग लेंगे, जिससे यह एक वैश्विक तकनीकी उत्सव बन जाएगा।

ASPIRE Program के साथ युवा उद्यमियों को सशक्त बनाना

इस बार IMC 2023 में युवाओं को ध्यान में रखते हुए Aspire Program की शुरुवात की गई है। इस पहल के तहत दूरसंचार और डिजिटल डोमेन में युवा उद्यमियों को उनके व्यवसाय को शुरू करने में सहायता करना है।  जुलाई 2023 में, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत को एक प्रौद्योगिकी महाशक्ति के रूप में स्थापित करने के महत्व पर जोर दिया, जिससे यह एस्पायर कार्यक्रम (Aspire Program) के लिए उपयुक्त समय बन गया।

Aadhar Biometrics को कैसे Lock और Unlock करें

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी।  जिनमें 5G पर विस्तार से चर्चा शामिल हैं। साथ ही भविष्य के 6G की तैयारी, प्रसारण, ड्रोन डिवाइस निर्माण, सेमीकंडक्टर उत्पादन और हरित प्रौद्योगिकी पर जोर देने के साथ, यह आयोजन तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रहने का वादा करता है।  इसके अतिरिक्त, भारत में एआई का उपयोग और विकास इस भव्य सभा में केंद्रीय विषय होने की उम्मीद है।

Short Story in Hindi: केवल महिलाएं! नेहरू प्लेस से केंद्रीय संचिवालय तक

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button