टिप्स एंड ट्रिक

WhatsApp ने सभी के लिए लॉन्च किया Multi Device फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

मल्टी डिवाइस फीचर (WhatsApp Multi Device) के आने से यूजर्स एक समय पर एक साथ कई डिवाइस पर WhatsApp यूज़ कर सकते हैं। व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा। हालांकि, मल्टी डिवाइस फीचर में आप अभी भी एक साथ दो स्मार्टफोन में एक ही WhatsApp Account नहीं यूज़ कर सकते हैं।

WhatsApp कई समय से मल्टी डिवाइस फीचर (WhatsApp Multi Device) के ऊपर काम कर रहा है। मल्टी डिवाइस फीचर के आने से यूजर्स एक समय पर एक साथ कई डिवाइस पर व्हाट्सएप यूज़ कर सकते हैं। हालांकि, इस फीचर का इंतजार भारतीय यूजर्स को काफी समय है। कंपनी ने मल्टी डिवाइस फीचर का बीटा वर्जन काफी पहले ही पेश कर दिया था लेकिन अभी भी इसका पूरी तरह रोलआउट होना बाकी है। ऐसे में आइए जानते हैं, मल्टी डिवाइस फीचर और उसके इस्तेमाल के बारे में सबकुछ…

नॉन बीटा यूजर्स भी यूज़ कर पाएंगे यह फीचर-

व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइस फीचर में आप एक साथ चार डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। हाल ही में व्हाट्सएप ने इस फीचर को बीटा वर्जन के रूप में पेश किया था। लेकिन अब कंपनी इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा रही है जो बीटा टेस्टर नहीं हैं। ऐसे में व्हाट्सएप के नॉन बीटा यूजर्स भी इस फीचर (WhatsApp Multi Device ) को एनेबल कर सकते हैं।

मल्टी डिवाइस फीचर में है ये समस्या-

इसमें एक समस्या है की आप मल्टी डिवाइस फीचर के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते। व्हाट्सएप मल्टी डिवाइस फीचर में एक से अधिक डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते वे स्मार्टफोन्स नहीं होने चाहिएं। ऐसे में आपका एक व्हाट्सएप प्राइमरी अकाउंट आपके मोबाइल फोन में होगा और बिना किसी रुकावट के आप एक साथ ने अन्य डिवाइस पर व्हाट्सएप यूज़ कर पाएंगे।

WhatsApp Web को रिप्लेस करेगा यह फीचर-

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सएप के मल्टी डिवाइस फीचर के लिए व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना जरुरी है। ऐसे में व्हाट्सएप के Version 2.21.19.9 या इससे अधिक वर्जन में मल्टी डिवाइस फीचर स्टेबल है और आम यूजर्स भी आसानी से इस फीचर को यूज  कर सकते हैं। ऐसे में यह फीचर व्हाट्सएप वेब (WhatsApp Web) को रिप्लेस कर देगा और व्हाट्सएप वेब बंद हो जाएगा।

इंटरनेट के बिना चलेगा व्हाट्सएप-

वर्तमान में अगर आप व्हाट्सएप वेब यूज़ करते है और आपके प्राइमरी फोन में इंटरनेट चला जाता है या ऑफ हो जाता है, तो आप व्हाट्सएप वेब में अपना अकाउंट यूज़ नहीं पाते और व्हाट्सएप वेब भी काम नहीं करता है। ऐसे में मल्टी डिवाइस फीचर व्हाट्सएप वेब को पूरी तरह रिप्लेस कर देगा।

नहीं यूज़ कर पाएंगे एक साथ दो स्मार्टफोन-

हालांकि, मल्टी डिवाइस फीचर आने से आप अभी भी एक साथ दो स्मार्टफोन में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) नहीं यूज़ कर सकते हैं। लेकिन मल्टी डिवाइस फीचर आने से आप बिना किसी रुकावट के दूसरे डिवाइस में व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए प्राइमरी फोन में इंटरनेट की कोई जरूरत नहीं होगी, यानी अगर उस फोन में इंटरनेट नहीं भी होगा, तब भी दूसरे डिवाइस में व्हाट्सएप चलता रहेगा।

तीन दिन से चल रहे IT सर्वे के बीच जाने Sonu Sood के लग्जरी लाइफस्टाइल के बारे में

ऐसे इस्तेमाल करें व्हाट्सएप मल्टी डिवाइस फीचर-

व्हाट्सएप मल्टी डिवाइस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा। उसके बाद व्हाट्सएप ओपन करने के बाद थ्री डॉट आइकॉन (मेन्यू) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको व्हाट्सएप वेब की जगह लिंक्ड डिवाइस (Linked Device) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां पर आपको मल्टी डिवाइस बीटा फीचर का ऑप्शन दिखाई देगा। अब यहां ज्वाइन बीटा ऑप्शन पर क्लिक करें। हालांकि, अगर आपने पहले से इसको ज्वाइन कर रखा है तो इसे इग्नोर करें। लिंक्ड डिवाइस पर क्लिक करने के बाद व्हाट्सएप वेब की तरह ही क्यूआर स्कैन कर व्हाट्सएप को लिंक कर सकते हैं।

Xiaomi 11 Lite 5G NE इस दिन भारत में होगा लॉन्च, जानें इसके Features और Price

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े
Back to top button