व्यापार

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को इस महीने वेतन में 4,500 रुपये मिलने की संभावना, जानें Details

7वां वेतन आयोग की ताजा खबर एक बच्चे के लिए 2,250 रुपये का भत्ता दिया जाता है। अगर किसी कर्मचारी के दो बच्चे हैं तो उसके खाते में 4500 रुपये आएंगे। तो अभी जानें इसकी सभी डिटेल।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारी के लिए खुशखबरी! यह खबर निश्चित रूप से आपको हैरान कर देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जनवरी 2022 का वेतन मिलने पर अतिरिक्त राशि मिलेगी। केंद्र सरकार द्वारा आपको वेतन के साथ-साथ ज्यादा लाभ मिल सकता है।

एक मीडिया रिपोर्ट में अनुसार दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मार्च के वेतन में लगभग 4500 रुपये मिलेंगे। हालांकि इसके लिए कर्मचारियों को वाउचर भरना होगा। वहीं 18 महीने से अटके महंगाई भत्ते के एरियर पर भी इसी महीने फैसला हो सकता है। इसका सीधा लाभ नियमित कर्मचारियों के अलावा पेंशनभोगियों को भी मिलेगा।

4,500 रुपये का कैसे प्राप्त करें ?

गौरतलब है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को कई तरह के भत्ते देती है। भत्तों में बाल शिक्षा भत्ता (सीईए) शामिल है। COVID महामारी के चलते केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को छूट दी है। यदि आप अभी तक बाल शिक्षा भत्ते का दावा नहीं कर पाए हैं, तो आपके लिए मार्च के महीने में दावा करने का एक मौका है और इसके लिए किसी आधिकारिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। सातवें वेतन आयोग (7वें वेतन आयोग) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षा के लिए 2250 रुपये भत्ता मिलता है।

कोविड महामारी के कारण देश भर में स्कूल बंद कर दिए गए थे और इस कारण कर्मचारी बाल शिक्षा भत्ते का दावा नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को कुछ राहत देने की योजना बनाई है और उन्हें बिना किसी दस्तावेज के दावा करने की अनुमति दी है। दूसरी ओर, केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते के बकाया का इंतजार कर रहे हैं, जो पिछले 18 महीनों से COVID महामारी के कारण अटका हुआ है। उम्मीद है कि इसी महीने इस संबंध में घोषणा कर दी जाएगी।

Reliance Jio के 1GB डेली डेटा प्लान केवल 149 रुपये से शुरू, अब घर बैठे उठाये अनलिमिटेड मजा

केंद्र सरकार के कर्मचारी के रूप में, यदि आपने अभी तक इसका दावा नहीं किया है, तो आप इसके लिए अभी आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से करीब 25 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को राहत का लाभ मिला है। सरकारी कर्मचारियों को 2 बच्चों की शिक्षा के लिए भत्ता दिया जाता है। एक बच्चे के लिए 2,250 रुपये का भत्ता मिलता है। अगर किसी कर्मचारी के दो बच्चे हैं तो उसके खाते में 4500 रुपये आएंगे।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button