उत्तर प्रदेश

पूर्वी यूपी के लिए कैसे वरदान है Purvanchal Expressway, जाने महत्वपूर्ण बिंदू

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के राज में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) बनकर तैयार है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए यातायात के नजरिये से वरदान की तरह भी देखा जा रहा है। आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सुल्तानपुर (Sultanpur) जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के राज में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) बनकर तैयार है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए यातायात के नजरिये से वरदान की तरह भी देखा जा रहा है। आज पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सुल्तानपुर (Sultanpur) जा रहे हैं। हालांकि इस एक्सप्रेसवे के बनने का क्रेडिट समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी लेना चाहते हैं। जिसको लेकर बीजेपी और समाजवादी पार्टी में आरोप-पत्यारोप का दौर भी जारी है।

सुल्तानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन-

पूर्वी यूपी के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में 340.8 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सी-130जे सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे। पीएम मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन दोपहर करीब 1.30 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) की कुछ खूबसूरत तस्वीरों के साथ इस कार्यक्रम के बारे में ट्वीट भी किया था। पीएम मोदी के पहुंचने से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया। बता दें कि आयोजन स्थल को भगवा रंग में सजाया गया है।

New Delhi World Book Fair 2022 की तारीख, जगह और विशेष बातें, सबकुछ जाने यहां अभी

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर होगा एयरशो-

एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) पर बनी 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर भारतीय वायु सेना द्वारा एक एयर शो भी किया जाएगा, जिसका उद्देश्य आपात स्थिति में भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक-ऑफ करना है। एयरशो में सुखोई, मिराज, राफेल और एएन-32 विमान हिस्सा लेंगे।

Purvanchal Expressway यहां से शुरु और यहां खत्म-

340.8 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित चौदसराय गांव से शुरू होता है और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गांव हैदरिया पर समाप्त होगा, जो उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पूर्व में है।

क्या है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की प्रमुख विशेषताएं-

पहला- 340.8 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 6-लेन चौड़ा है, जिसे भविष्य में 8-लेन तक बढ़ाया जा सकता है। इससे यातायात में आम नगारिकों से लेकर व्यापार के लिए भी पूर्वांचल में आसान हो जाएगा।

दूसरा- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लगभग 22 हजार 500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। यह आंकड़ा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिया गया है।

तीसरा- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को राज्य के पूर्वी जिलों जैसे प्रयागराज और वाराणसी के प्रमुख शहरों से जोड़ने का काम करेगा। इससे आने वाले समय में इस इलाके में रहने वाले लोगों को राजधानी से कनेक्ट होने में आसानी होगी।

चौथा- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर सहित नौ जिलों से होकर गुजरती है। जिससे यह साफ है कि इस एक्सप्रेस-वे का लाभ यूपी के नौ जिलों में रहने वाले लोगों को होने वाला है।

पांचवा- पूर्वी यूपी को राज्य की राजधानी लखनऊ से जोड़ने के साथ ही यह एक्सप्रेसवे आगरा-लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए पूर्वी यूपी को अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से भी जोड़ेगा। जिससे पूर्वी यूपी के लोगों और व्यापार को अब दिल्ली पहुंचने में आसानी होगी।

छठा- पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) पर आपातकाल में लड़ाकू विमानों के लिए लैंडिंग की भी सुविधा है। इससे कभी भी जरुरत पड़ने पर भारतीय वायु सेना के विमान को यहां उतारा जा सकेगा। इसकी एक झलक आज आपको कार्यकर्म के उद्घाटन के समय भी देखने को मिलेगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button