दुनिया

क्या होता है पासपोर्ट रैंकिंग और भारत का पासपोर्ट कितना है पॉवरफुल ? जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

क्या आप कभी अपने देश से बाहर गये है? अगर हां तो आपको पासपोर्ट और विज़ा का खेल तो पता हीं होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह ध्यान दिया है कि किसी-किसी देश का विज़ा असानी से मिल जाता है तो किसी-किसी देश का हजार प्रयासों के बाद भी नहीं मिलता? इसमें पहला तो यह कारण है कि आपके डॉक्युमेंटस कितने सही है, दुसरा यह की दोनों देशों, जिसका आपके पास पासपोर्ट है और जिस देश का आप विज़ा लेना चाहते है उनके बीच संबंध कैसे है, और तीसरा की आपके देश का का पासपोर्ट कितना मजबुत है। जी हां दुनिया भर के देशों का पासपोर्ट रैंकिंग होता है, जिसकी रैंकिंग जितनी अच्छी वह उतना पावरफुल और उस देश के लोगों को किसी देश का विज़ा मिलना उतना ही आसान हो जाता है। क्यों और क्या है पावरफुल पासपोर्ट का खेल आइए विस्तार से जानते हैं।

वीजा और पासपोर्ट का संबध-
सबसे पहले तो पासपोर्ट और वीजा का सिस्टम समझते है। पासपोर्ट आपको अपना देश इश्यू करता। पासपोर्ट के जरिए ही आपको देश से बाहर जाने की इजाज़त मिलती है। वीज़ा वो देश इश्यू करता है, जहां पर आपको जाना है। पासपोर्ट अगर अपने देश से बाहर जाने का पास है, तो वीजा दूसरे देश में एंटर होने का एंट्री पास। सीधे-सीधे कहे तो अगर आपको इंडिया से ब्रिटेन जाना है तो, भारत का पासपोर्ट और ब्रिटेन का वीजा लेना अनिवार्य होगा।वी

वीजा ऑन अराइवल से पासपोर्ट मजबूत-
वीजा देना या न देना उस देश की सरकार पर है, जहां आप जाना चाहते हैं। हालांकि कुछ देश ऐसे होते हैं, जिनको दूसरे देश ‘विजा फ्री’ या ‘वीजा ऑन अराइवल’ आने की इजाजत देते हैं। मसलन, जिस पासपोर्ट धारक को बिना वीज़ा के या दुसरे देश पहुंचकर वीजा लेने की सुविधा सबसे ज़्यादा देश अपने यहां आने की इजाजत देते हैं, वो पासपोर्ट उतना ही मज़बूत होता है।

वेबसीरीज आश्रम में बोल्ड सीन्स पर एक्ट्रेस ने किए खुलासे, बताया कैसे शूट हुआ था इंटीमेट सीन?

साल 2021 के लिए दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की रैकिंग जारी कर दी गई है। हेनले और पार्टनर्स ने पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डाटा के आकलन के आधार पर तैयार किया हैं।

YouTube ने Donald Trump के चैनल से हटाए हजारों वीडियो

ये है दुनिया के सबसे पॉवर फुल पासपोर्ट-
इस रैंकिंग के अनुसार, दुनिया में सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान का है। जापान के नागरिकों को दुनिया के 191 देशों में ऑन अराइवल वीजा की सुविधा दी जाती है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर है। तीसरे नंबर पर दक्षिण कोरिया और जर्मनी हैं। इसके बाद इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग चौथे और डेनमार्क और ऑस्ट्रिया पांचवें स्थान पर हैं। वहीं, सुपरपावर अमेरिका सातवें नंबर पर है। चीन 70वें नंबर है। भारत की बात करें तो वह इस रैंकिंग में 85वें नंबर पर है। इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय नागरिकों को 58 देशों में ऑन अराइवल वीजा की सुविधा मिलती है। इसके अलावा पाकिस्तान 107वें नंबर पर हैं। इस बार पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग में एशियाई देशों का बोलबाला रहा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button