दुनिया

कोरोना के नए वेरिएंट Omicron का नाम सुनकर घबराए नहीं, पढ़े यहां खतरे का स्तर

WHO ने शुक्रवार को कोरोना के नए वेरिएंट का नाम Omicron रखा। COVID-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के बढ़ते डर के बीच, दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्ज़ी ने शनिवार को स्पुतनिक को बताया कि नए वेरिएंट से हल्की/छोटी बीमारी होने का खतरा रहता है।

WHO ने शुक्रवार को कोरोना के नए वेरिएंट का नाम Omicron रखा। COVID-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) के बढ़ते डर के बीच, दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्ज़ी ने शनिवार को स्पुतनिक को बताया कि नए वेरिएंट से हल्की/छोटी बीमारी होने का खतरा रहता है। गौरतलब है कि ओमिक्रॉन की पहचान शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ द्वारा ‘चिंता के एक प्रकार’ के रूप में की गई थी। विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रॉन में 32 उत्परिवर्तन होते हैं और इसीलिए यह अधिक खतरनाक और अत्यधिक संचरित होता है।

Omicron के शुरुआती लक्षण क्या हैं-

“यह एक हल्की बीमारी पेश करता है जिसमें लक्षण मांसपेशियों में दर्द और एक या दो दिन के लिए थकान महसूस कर रहे हैं। अब तक, हमने पाया है कि संक्रमित लोगों को स्वाद या गंध का नुकसान नहीं होता है। उन्हें हल्की खांसी हो सकती है। कोई प्रमुख नहीं है लक्षण। संक्रमित लोगों में से कुछ का वर्तमान में घर पर इलाज किया जा रहा है। यह बात दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन में कार्यरत एंजेलिक कोएट्ज़ी ने बताया है।

Omicron को समझने में लगेगा और समय-

कोएत्ज़ी ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में ओमाइक्रोन के रोगियों में अचानक कोई वृद्धि नहीं देखी गई है और अब तक किसी भी टीके वाले व्यक्ति में नया स्ट्रेन नहीं पाया गया है। अभी के लिए इस वेरिएंट को पुरी तरह से जानने के लिए दो सप्ताह का और वक्त लगेगा। यह पारगम्य है, लेकिन अभी के लिए, चिकित्सा चिकित्सकों के रूप में, हम नहीं जानते कि इसका इतना प्रचार क्यों किया जा रहा है क्योंकि हम अभी भी इसे देख रहे हैं।

त्रिपुरा के नतीजों में हार के बाद भी क्यों खुश हैं ममता दीदी

इन देशों ने साउथ अफ्रीका पर लगाई पाबंदी

कोएत्ज़ी ने कुछ देशों द्वारा दक्षिण अफ्रीका से उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के निर्णय पर भी निराशा व्यक्त की है। दक्षिण अफ्रीका में नए संस्करण के पाए जाने के बाद से ही संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, कनाडा, इज़राइल, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों ने दक्षिण अफ्रीका से उड़ानें प्रतिबंधित करने का फैसला लिया है। इन देशों का कहना है कि वो कोरोना के इस नए वेरिएंट के साथ कोई खतरा नही ले सकते हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button