दुनिया

तालिबान का Defence Minister बना अमेरिकी कैदी Mullah Abdul Qayyum Zakir, जानिए इसके कारनामे यहां

तालिबान ने मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर (Mullah Abdul Qayyum Zakir) को अफगानिस्तान का नया 'रक्षा मंत्री' नियुक्त किया है। कय्यूम जाकिर हाई-प्रोफाइल अपराधियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे सुरक्षित जेल, ग्वांतानामो बे (Guantanamo Bay) का पूर्व कैदी भी रह चुका है।

तालिबान ने मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर (Mullah Abdul Qayyum Zakir) को अफगानिस्तान का नया ‘रक्षा मंत्री’ नियुक्त किया है। कय्यूम जाकिर हाई-प्रोफाइल अपराधियों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सबसे सुरक्षित जेल, ग्वांतानामो बे (Guantanamo Bay) का पूर्व कैदी भी रह चुका है। तालिबान ने मुल्ला अब्दुल कय्यूम जाकिर को अफगानिस्तान के अंतरिम रक्षा मंत्री के रूप में नामित करने की यह खबर अल जज़ीरा द्वारा दी गई है, जिसमें एक अंदरूनी सूत्र का हवाला दिया गया है।

कौन है Mullah Abdul Qayyum Zakir-

तालिबानियों के बीच एक अनुभवी कमांडर कय्यूम जाकिर तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के करीबी सहयोगी थे। 2001 में तालिबान की उथल-पुथल के दौरान जाकिर को अमेरिकी सेना ने हिरासत में ले लिया था। कय्यूम जाकिर को 2007 तक उच्च सुरक्षा वाले ग्वांतानामो बे जेल में बंद करने के बाद अमेरिका ने उसे अफगानिस्तान सरकार को सौंप दिया था।

कोरोना की तीसरी लहर से पहले जागी दिल्ली सरकार, स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर होने लगी ऐसी तैयारी

क्यों बनाई गई थी ग्वांतानामो बे की जेल-

ग्वांतानामो बे, क्यूबा के तट पर स्थित है और संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेशी नौसैनिक सुविधा के अंदर दुनिया के सबसे जेलों में से एक है। इसे तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश द्वारा 9/11 के हमलों के मद्देनजर अमेरिका को ‘आतंक के खिलाफ युद्ध’ में सहायता करने के लिए स्थापित किया गया था।

क्या दिल्ली में खुलने वाले हैं स्कूल? जाने क्या है CM Kejriwal का फैसला

दा अफगानिस्तान बैंक कार्यवाहक प्रमुख बना इदरीस-

हालांकि तालिबान ने अभी तक अफगानिस्तान में अपने शासन के लिए औपचारिक सरकार की घोषणा नहीं की है। तालिबान ने अपनी सरकार में कुछ दिग्गज तालिबानियों को महत्वपूर्ण विभाग दिए हैं। जिसमें से एक और नवीनतम नियुक्ति अजी मोहम्मद इदरीस (Aji Mohammad Idris) की है, जो देश के केंद्रीय बैंक दा अफगानिस्तान बैंक (DAB) के लिए ‘कार्यवाहक प्रमुख’ बनाया गया है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button