टेक्नोलॉजी

भारत में YouTube ने डिलीट की 11 लाख से अधिक Videos, 44 लाख Channel भी किए डिलीट

2022 के शुरुआती तीन महीनों में यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म से लगभग 11 लाख से अधिक वीडियो को डिलीट किया है। यूट्यूब (YouTube) ने कई ऐसे कंटेंट को डिलीट कर दिया जो बार-बार पोस्ट/अपलोड की गई वीडियो को डिलीट किया है।

इंटरनेट की क्रांति में अगर यूट्यूब का नाम ना लिया जाए ऐसा हो नहीं सकता है। इंटरनेट और यूट्यूब (YouTube) ने आज दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी हैं और सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रेमिंग ऑनलाइन प्लेटफार्म बना हुआ है। यहीं नहीं यूट्यूब ने लोगों ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका भी दिया है और वर्तमान में यूट्यूब (YouTube) से क्रिएटर्स लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। लेकिन इससे एक बड़ी समस्या भी देखने को मिली है। यूट्यूब (YouTube) पर कई लोग ऐसे भी है जो गलत तरीके से दूसरों के वीडियो अपने चैनल पर डालते है। इसके अलावा, कई ऐसे चैनल भी यूट्यूब है जो समाज के विरुद्ध फेक न्यूज डालकर पैसे कमाते है। साथ ही कई ऐसे फेक चैनल भी यूट्यूब पर मौजूद है जिनको यूट्यूब समय-समय पर ब्लॉक और डिलीट करता रहता है। इस बार भी यूट्यूब ने यही काम किया है और लाखों वीडियो और चैनल और अकाउंट को डिलीट किया है।

तीन महीनों में YouTube ने डिलीट किए 44 लाख अकाउंट
2022 के शुरुआती तीन महीनों में यूट्यूब ने अपने प्लेटफार्म से लगभग 11 लाख से अधिक वीडियो को डिलीट किया है। इसके अलावा, इसी तीन महीनों में यूट्यूब ने करीब 44 लाख से अधिक अकाउंट या चैनल को डिलीट किया है, जिन्होंने सामुदायिक दिशानिर्देशों (Youtube Community Guidelines) का उल्लंघन किया है। इसके अलावा, इनमें से ज़्यादातर चैनलों को कंपनी स्पैम नीतियों का उल्लंघन करने की वजह से यूट्यूब से डिलीट किया गया है। ग्लोबली ये संख्या काफी बड़ी है।

इस वजह YouTube ने डिलीट किए विडियोज
रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल (Google) की कंपनी यूट्यूब (YouTube) से हटाए जाने वाले वीडियो में 90 फीसदी से अधिक वीडियोज को फेक होने की वजह से हटाया या डिलीट किया गया है। वहीं यूट्यूब पर हिंसक कंटेंट (Heat Content) पोस्ट करने, सिक्योरिटी और प्राइवेसी गाइडलाइन्स (Security & Privacy Guidelines) को हटाने की वजह से भी काफी सारे वीडियो को डिलीट किया गया है।

यूजर्स को वादा कर, दूसरी साइट रीडायरेक्ट करते थे क्रिएटर्स
यूट्यूब (YouTube) ने कई ऐसे कंटेंट को डिलीट कर दिया जो बार-बार पोस्ट/अपलोड की गई वीडियो को डिलीट किया है। कई ऐसे वीडियो भी थे जो किसी को टारगेट करने के मंसूबे से बनाई गई थी, उन्हें भी यूट्यूब ने डिलीट कर दिया है। कई चैनल या वीडियो ऐसे भी थे जो यूज़र्स से किसी और चीज़ का वादा करते हैं, और फिर उन्हें किसी दूसरी साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है, जिससे कि उन्हें क्लिक मिले, और वह उससे पैसे कम सकें।

इन विडियोज को भी YouTube ने किया डीलीट
इसके अलावा कुछ चैनल यूज़र्स को ऐसी वेबसाइट पर भेज देते हैं, जिसमें खतरे वाला सॉफ्टवेयर होता है और वह उससे यूज़र्स की निजी जानकारी इकट्ठा करते हैं। YouTube ने ऐसे कई कंटेंट को भी डिलीट कर दिया है जो YouTube पर एंगेजमेंट मेट्रिक जैसे व्यू, लाइक, कमेंट या कोई दूसरे मेट्रिक बेचती है।

Unique Railway Station In India: भारत के 5 सबसे अनोखे रेलवे स्टेशन, इनमें से एक पर जाने के लिए लगता है वीजा

जनवरी – मार्च में YouTube ने 30 लाख वीडियो किए डिलीट
आपको बता दें, 2022 के जनवरी और मार्च के बीच, YouTube ने कंपनी के सामुदायिक दिशानिर्देशों (YouTube Community Guidelines) का उल्लंघन करने के लिए 30 लाख से अधिक वीडियो हटा/डिलीट कर दिए गए। इनमें से 91 फीसदी वीडियो इंसानों के बजाय पहले मशीनों द्वारा पकड़ी गई है।

YouTube ने Donald Trump के चैनल से हटाए हजारों वीडियो

कैसे तय होता है वीडियो का डिलीट होना
अगर आप सोच रहे ही की ये कैसे तय होता है की कौन से वीडियो यूट्यूब पॉलिसी का वायलेंस कर रही है या कौन सी वीडियो फेक है, तो आपको बता दें, यूट्यूब का algorithm ये सब करता है जो काफी पावरफुल है। साथ ही यूट्यूब ने कई नियम भी बनाए है जिनका पालन न करने पर चैनल और वीडियो को डिलीट कर दिया जाता है। यूट्यूब चैनल को बंद या डिलीट करने के लिए यूट्यूब के नियम में बताया गया है कि अगर कोई चैलन 90 दिनों के अंदर तीन बार उनके (Youtube) बनाए गए नियम का उल्लंघन करता है तो उस चैनल को कंपनी बंद कर देती है। वहीं, दूसरी तरफ अगर कोई यूट्यूब चैनल तीन बार से भी अधिक नियमों का उल्लंघन करता है तो उस चैलन के द्वारा किए गए सभी वीडियो को भी हटा या डिलीट कर दिया जाता है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button