ऑटो

Toyota Mirai: भारत की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली कार के बारे में यहाँ जानें खासियत

Toyota Mirai कार की बात करें तो एक बार टंकी फुल होने पर इस कार से 600 km तक का सफर तय किया जा सकता है। जिसकी औसतन कीमत 2 रुपए प्रति किलोमीटर पड़ेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी शुरुआत हो चुकी है और  इसकी टंकी भी 5 मिनट में  फुल हो जाती है। टोयोटा मिराई कार के इस दूसरी पीढ़ी (Second Generation) का निर्माण कर्नाटक में टोयोटा के प्लांट में किया जाएगा। जहाँ से बड़े पैमाने पर मास प्रोडक्शन किया जाएगा।

टोयोटा ने इसी महीने की शुरुआत में भारत की पहली ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक वाहन मिराई को भारत में पेश किया था। इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ कंपनी के पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, टोयोटा ने एक ऐसी कार लॉन्च की जो हाइड्रोजन से बनी बिजली से चलती है। वहीँ, टोयोटा की मिराई अब इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में है। दसअसल केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को संसद में पहुंचने के लिए इसी हाइड्रोजन कार (Toyota Mirai) से पहुंचे थे। जिसके बाद अब ये कार खूब सुर्खियों में है।

Union Minister Nitin Gadkari in Toyota Mirai Hydrogen car
Photo Source: Social Media

बता दें, 16 मार्च, 2022 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा टोयोटा मिराई को लॉन्च किया गया था। टोयोटा मिराई, भारत का पहला ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) है। कार निर्माता कंपनी टोयोटा के मुताबिक, मिराई फुल टैंक पर 600 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। ये कार एक पायलट प्रोजेक्ट है जो हरित हाइड्रोजन (Green Hydrogen) को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में आइए जानते है Toyota Mirai के खास फीचर्स और इसकी खासियत के बारे में सबकुछ…

Toyota Mirai के बारे में

टोयोटा मिराई कार की बात करें तो एक बार टंकी फुल होने पर इस कार से 600 km तक का सफर तय किया जा सकता है। जिसकी औसतन कीमत 2 रुपए प्रति किलोमीटर पड़ेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसकी शुरुआत हो चुकी है और  इसकी टंकी भी 5 मिनट में  फुल हो जाती है। टोयोटा मिराई कार के इस दूसरी पीढ़ी (Second Generation) का निर्माण कर्नाटक में टोयोटा के प्लांट में किया जाएगा। जहाँ से बड़े पैमाने पर मास प्रोडक्शन किया जाएगा।

वास्तव में ये कार दिसंबर 2020 में वैश्विक स्तर पर पेश किया गया था। मिराई एक उच्च दबाव हाइड्रोजन ईंधन टैंक (High-Pessure Hydrogen Fuel Tank) और एक इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो कार को शक्ति प्रदान करती है। पारंपरिक आईसीई (ICE) इंजन के विपरीत, इस कार में एक हाइड्रोजन ईंधन सेल पावरट्रेन टेलपाइप से पानी उत्सर्जित करता है जिससे उत्सर्जन प्रक्रिया में लगभग न्यूनतम स्तर तक कम हो जाता है।

Toyota Mirai Hydrogen car price in india
Photo Source: Toyota

Aadhaar Card Authentication: मिनटों में जानें पिछले 6 महीनो में आपका आधार कार्ड कहाँ-कहाँ हुआ है इस्तेमाल

भारत में Toyota Mirai हाइड्रोजन कार की कीमत

कीमत की बात करें तो भारत में 5-सीटर सेडान की कीमत अभी जारी नहीं हुई है। हालांकि, टोयोटा ने सिंगल-स्पीड ऑटोमैटिक कार की कीमत 66,000 अमेरिकी डॉलर जारी की, जो मोटे तौर पर 50 लाख रुपए में बदल जाती है। वर्तमान में, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM), आईसीएटी (ICT) के साथ भारतीय सड़कों और जलवायु परिस्थितियों पर एफसीईवी (FCEV) टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) के कामकाज का अध्ययन करने के लिए एक पायलट परियोजना का संचालन कर रही है।

Toyota Mirai Hydrogen car (1)
Photo Source: Toyota

Delhi MCD Election 2022: बीच में ही फंस कर रहे गए एमसीडी की तैयारी कर रहे नेता

भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार Toyota Mirai से संसद पहुंचे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बुधवार को संसद में भारत की पहली ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार (Toyota Mirai) से संसद पहुंचे और ग्रीन हाइड्रोजन पर सरकार की पहल के बारे में बात की। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन भारत की ईंधन समस्या का समाधान है। उन्होंने देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को स्वीकार किया और कहा कि ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी को परेशानी होना स्वाभाविक है।

ईंधन के रूप में हरित हाइड्रोजन (Green Hydrogen) की कीमत के बारे में बात करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि हरित हाइड्रोजन के कारण देश में बिजली सस्ती हो जाएगी। परिवहन के लिए पेट्रोल की कीमत पर 10 रुपए प्रति किलोमीटर को रेखांकित करते हुए गडकरी ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन की लागत बिजली (1 रुपए प्रति किमी) से थोड़ी अधिक होगी, जो कि केवल 2 रुपए प्रति किलोमीटर है। साथ ही उन्होंने आगे रोजगार के नए अवसरों पर प्रकाश डाला जो देश में हरित हाइड्रोजन उत्पादन के विकास के साथ आएंगे।

9 दिन में आठ बार बढ़े तेल के दाम

बता दें कि सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार यानी 30 मार्च, 2022 को भी तेल के दामों को लेकर आम लोगों को झटका दे दिया। पिछले नौ दिनों में तेल के दामों में यह आठवीं बढ़ोतरी है। आज पेट्रोल और डीजल दोनों ही 80-80 पैसे प्रति लीटर महंगे हुए हैं। साथ ही इन नौ दिनों में तेल हर लीटर पर 5.60 रुपए महंगा हो चुका है। दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.01 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं, एक लीटर डीजल के लिए आपको 92.27 रुपए खर्च करने होंगे। मुंबई में पेट्रोल 84 और डीजल 85 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीँ आपको  बता दें कि मंगलवार को पेट्रोल 80 पैसे तो डीजल 70 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button