ऑटो

Electric Vehicles पर कमाल की है ये नई पॉलिसी, कार खरीदने पर सरकार देगी 3 लाख रुपए की छूट, जानें यहां

सरकार की नई पॉलिसी के कारण हरियाणा वासियों को 15 लाख से 40 लाख रुपए के बीच की कीमत वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर 15 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इस पर ग्राहकों को अधिकतम 6 लाख रुपए तक का डिस्काउंट मिलेगा। वहीं, 40 लाख रुपए से कम कीमत वाली हाइब्रिड कारों पर फ्लैट 15 प्रतिशत की छूट या अधिकतम 3 लाख रुपए तक का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

Haryana Electric Vehicle Policy 2022: भारत सरकार और राज्य सरकार देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) को बढ़ावा देने के लिए कई लुभावनी पॉलिसी लेकर आ रही हैं। यहां तक लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) खरीदने पर सब्सिडी के साथ इंसेंटिव तक भी दिया जा रहा है। लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर शिफ्ट होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। देश के लगभग हर राज्यों में इलेक्ट्रिक व्हीकल के इस्तेमाल को लेकर कैंपेन भी चलाए जा रहे है। इसके अलावा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को शामिल किया जा रहा है। ऐसे में अब हरियाणा सरकार ने राज्य के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) पॉलिसी को मंजूरी दे दी है।

इस पॉलिसी के मुताबिक, पहले 10 सालों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन मैन्युफैक्चरर्स अपने SGST का 50 प्रतिशत लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा, मैन्युफैक्चरर्स राज्य के अंतर इलेक्ट्रिक व्हीकल डिस्पोजल फेसिलिटी की स्थापना के लिए 1 करोड़ रुपए तक की प्रोत्साहन राशि का भी लाभ उठा सकेंगे। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को भी फ्लैट डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस पॉलिसी के चलते होंडा सिटी हाइब्रिड (Honda City Hybrid) सस्ती हो गई है।

Bajaj Chetak EV 2022: कम कीमत और दमदार पावर के साथ भारत में जल्द लॉन्च होगा ये स्कूटर

इस पॉलिसी के चलते हरियाणा के स्थानीय खरीदारों को 15 लाख से 40 लाख रुपए के बीच की कीमत के इलेक्ट्रिक वाहनों पर 15 प्रतिशत तक की छूट का लाभ मिलेगा। ऐसे में ग्राहकों को अधिकतम 6 लाख रुपए तक का डिस्काउंट मिलेगा। वहीं, 40 लाख रुपए से 70 लाख रुपए के बीच के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ग्राहक 15 प्रतिशत छूट या 10 लाख रुपए तक के डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं। इस पॉलिसी में हाइब्रिड वाहन भी शामिल हैं। 40 लाख रुपए से कम कीमत वाली हाइब्रिड कारों पर फ्लैट 15 प्रतिशत की छूट या अधिकतम 3 लाख रुपए तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

मिलेगा 3 लाख रुपए का फायदा

हरियाणा सरकार की इस नई पॉलिसी के चलते होंडा सिटी हाइब्रिड मॉडल (Honda City Hybrid) की कीमत पर सीधे 3 लाख रुपए तक का डिस्काउंट मिल रहा है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 19.53 लाख रुपए है और अब 15 फीसदी छूट के बाद इसकी कीमत में 2.9 लाख रुपए तक की कटौती होगी।

दिल्ली में जल्द खुलेगा भारत का सबसे सस्ता EV Charging Station, 2 रूपये में चार्ज हो जाएगी आपकी EV!

कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का 4-सिलिंडर युक्त Atkinson Cycle इंजन का इस्तेमाल किया है, केवल पेट्रोल यूनिट पर इसका इंजन 98PS की पावर और 127Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इलेक्ट्रिक मोटर के बाद इसका पावर 126PS और टॉर्क 253Nm तक पहुंच जाता है।

26.5 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज

इस कार के फीचर्स की बात करें तो इसमें 3 ड्राइविंग मोड मिलते हैं, जिसमें इंजन, ईवी और हाइब्रिड शामिल है। जिसका मतलब इस कार को आप केवल पेट्रोल, केवल इलेक्ट्रिक या फिर इलेक्ट्रिक और पेट्रोल (हाइब्रिड) मोड में ड्राइव कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये कार 26.5 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज़ देती है। कंपनी ने इसे एंड्रॉइड ऑटो, ऐप्पल कारप्ले और वेबलिंक सपोर्ट, सिंगल-पैन सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग और स्मार्ट वॉच इंटीग्रेशन के साथ कनेक्टेड कार टेक के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ पैक किया है। (सोर्स)

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button