उत्तर प्रदेश

Lakhimpur Kheri में राकेश टिकैत, प्रियंका वाड्रा के पहुंचने से पहले आया CM Yogi का यह आदेश

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में मामला काफी गर्म है। यहां हालात किसान बनाम केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा हो गया है। जानकारी के मुताबिक किसान आंदोलन ने यहां उस समय हिंसक रूप ले लिया जब रविवार, 3 अक्टूबर को छह लोगों की हत्या हो गई और 15 लोग घायल हो गए।

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में मामला काफी गर्म है। यहां हालात किसान बनाम केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा हो गया है। जानकारी के मुताबिक किसान आंदोलन ने यहां उस समय हिंसक रूप ले लिया जब रविवार, 3 अक्टूबर को छह लोगों की हत्या हो गई और 15 लोग घायल हो गए। किसानों का आरोप है कि आशीष मिश्रा ने प्रदर्शन कर रहे किसानों के ऊपर कार चढ़ा दी। जबकि किसानों के आरोप पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने कहा कि किसानों ने हमला किया था। जिसमे बीजेपी के तीन नेता और एक कार ड्राइवर भी मारा गया है।

गुस्से में किसान #लखीमपुर_किसान_नरसंहार ट्रेंडिग-

सोशल मीडिया पर #लखीमपुर_किसान_नरसंहार सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा है। देश के लोग सरकार और प्रशासन से पूरे मामले को लेकर कई सवाल पूछ रहे हैं। बता दें कि जानकारी के मुताबिक घटना के सामने आने के बाद आक्रोशित किसानों ने तीन जीपों में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि इनमें से एक वाहन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा का भी है।

लखनऊ पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ-

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) घटना के सामने आते ही तुरंत सीएम योगी आदित्यनाथ भी एक्शन में आ गए हैं। सीएम योगी के आदेश पर तुरंत एडीजी, कानून व्यवस्था, प्रशांत कुमार को स्थिति का जायजा लेने के लिए लखीमपुर खीरी भेजा गया है और किसी भी तरह की स्थिति को रोकने के लिए क्षेत्र में अतिरिक्त बलों को तैनात कर दिया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी अपना गोरखपुर दौरा रद्द कर समस्या का समाधान करने के लिए राजधानी लखनऊ लौटने का फैसला लिया। बता दें कि लखनऊ से जिला लखीमपुर खीरी ज्यादा दुरी पर नहीं है।

किसानों ने पोस्टमार्टम से किया मना-

हिंसक घटना के बाद घायल किसानों को अस्पताल ले जाया गया। जहां कुछ किसानों को मृत घोषित कर दिया गया। जिसके बाद किसानों ने मृतक किसानों का पोस्टमार्टम करवाने से मना कर दिया। किसानों का कहना है कि वे अपने नेताओं से बात करने के बाद ही आगे की कार्रवाई तय करेंगे।

“सरकार के क्रूर चेहरे को एक बार फिर उजागर कर दिया”

लखीमपुर खीरी में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। भारतीय किसान संघ के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ट्वीट कर घटना को लेकर शोक जताया। उन्होने ट्वीट में लिखा कि “लखीमपुर खीरी में हुई घटना बहुत ही दुखद है। ‌इस घटना ने सरकार के क्रूर और अलोकतांत्रिक चेहरे को एक बार फिर उजागर कर दिया है। किसान आंदोलन को दबाने के लिए सरकार किस हद तक गिर सकती है, सरकार और सरकार में बैठे लोगों ने आज फिर बता दिया। लेकिन अपने हक के लिए किसान फिरंगियों के आगे नहीं झुके। सरकार किसान के र्धर्य की परीक्षा न ले। किसान मर सकता है पर डरने वाला नहीं है।”

“अजय टेनी व उसका बेटा मोनू टेनी 8 हत्याओं का दोषी”

किसान नेता राकेश टिकैत ने ट्वीट कर केंद्रीय राज्य गृह मंत्री अजय टेनी और उनके बेटे की गिरफ्तारी की मांग की है। राकेश टिकैत ने ट्वीट किया कि “लखीमपुरखीरी नरसंहार में दोषी अजय टेनी व उसका बेटा मोनू टेनी 8 हत्याओं का दोषी है, साज़िश में शामिल केन्द्रीय राज्यमंत्री को तुरंत बर्खास्त कर बेटे सहित गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए।”

NCRB 2020: महिलाओं के खिलाफ क्राइम में यूपी टॉप पर, सबसे ज्यादा राजस्थान में हुए बलात्कार

प्रियंका ने भाजपा से पूछे ये तीखे सवाल-

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी घटना को लेकर सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया। प्रियंका ने घोषणी की कि वे सोमवार सुबह लखीमपुर खीरी जा रही हैं। इसी के साथ उन्होने ट्वीट कर बताया कहा कि “भाजपा देश के किसानों से कितनी नफ़रत करती है? उन्हें जीने का हक नहीं है? यदि वे आवाज उठाएँगे तो उन्हें गोली मार दोगे, गाड़ी चढ़ाकर रौंद दोगे? बहुत हो चुका। ये किसानों का देश है, भाजपा की क्रूर विचारधारा की जागीर नहीं है। किसान सत्याग्रह मजबूत होगा और किसान की आवाज और बुलंद होगी।”

अखिलेश यादव ने योगी आदित्यनाथ से मांग इस्तीफा-

इसी बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घटना की कड़ी निंदा की और मांग की कि केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए, जिन्होंने कथित तौर पर अपनी कार से किसानों को पीटा था। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे की भी मांग की है।

Lakhimpur Kheri घटना को लेकर सीएम योगी का बड़ा बयान-

लखीमपुर खीरी की घटना को लेकर सीएम योगी ने ट्वीट कर लोगों को न्याय का आश्वासन दिया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि “जनपद लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। @UPGovt इस घटना के कारणों की तह में जाएगी तथा घटना में शामिल तत्वों को बेनकाब करेगी व दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी। मौके पर शासन द्वारा अपर मुख्य सचिव नियुक्ति, कार्मिक एवं कृषि, ए.डी.जी. कानून-व्यवस्था, आयुक्त लखनऊ तथा आई.जी. लखनऊ मौजूद हैं तथा स्थिति को नियंत्रण में रखते हुए घटना के कारणों की गहराई से जांच कर रहे हैं। घटना में लिप्त जो भी जिम्मेदार होगा, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करेगी। क्षेत्र के सभी लोगों से अपील है कि वे किसी के बहकावे में न आएं व मौके पर शान्ति-व्यवस्था कायम रखने में अपना योगदान दें। किसी प्रकार के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले मौके पर हो रही जांच तथा कार्यवाही का इन्तजार करें।”

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button