उत्तर प्रदेश

सिर्फ 21 मिनट में दिल्ली से नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जा सकेंगे यात्री, जाने सरकार का प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गौतमबुद्धनगर के जेवर (jewar) में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज गौतमबुद्धनगर के जेवर (jewar) में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport) की आधारशिला रखेंगे। इसी के साथ उत्तर प्रदेश की भूमि भारत के किसी भी राज्य से ज्यादा कुल पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे वाली भूमि हो जाएगी। राज्य के लिए एयरपोर्ट की यह बड़ी सौगात ऐसे समय पर मिली है जब राज्य में अगले साल 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीटर पर दी जानकारी-

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर कहा कि इस परियोजना से उत्तर प्रदेश में वाणिज्य, संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जेवर हवाई अड्डे के पहले चरण का विकास 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है। यह हवाई अड्डा 1300 हेक्टेयर से अधिक भूमि में फैला हुआ है।

हवाईअड्डे के पहले चरण के पूरा होने के बाद इसकी क्षमता सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने होगी और इस पर काम 2024 तक पूरा होने वाला है। यह हवाईअड्डा दिल्ली एनसीआर में आने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा होगा। यह इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में भी मदद करेगा।

‘बेईमान’ नेताओं संग फोटो खींचवा आभार जताते संजय सिंह

जेवर हवाई अड्डे के प्रमुख तत्वों में से एक यह है कि पहली बार, भारत में एक हवाई अड्डे की अवधारणा एक एकीकृत मल्टी-मोडल कार्गो हब के साथ की गई है, जिसमें रसद के लिए कुल लागत और समय को कम करने पर ध्यान दिया गया है। नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने कहा कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को चार चरणों में लागू किया जाएगा और पहले चरण का काम 36 महीने में पूरा किया जाना है।

सिर्फ 21 मिनट में दिल्ली से हवाई अड्डा-

नोएडा और दिल्ली को परेशानी मुक्त मेट्रो सेवा के जरिए हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे, वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और अन्य जैसे आसपास की सभी प्रमुख सड़कों और राजमार्गों को हवाई अड्डे से जोड़ा जाएगा। हवाई अड्डे को नियोजित दिल्ली-वाराणसी हाई स्पीड रेल से भी जोड़ा जाएगा, जिससे दिल्ली और हवाई अड्डे के बीच की यात्रा केवल 21 मिनट में हो सकेगी।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button