दिल्ली

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलना है, तो इन चीजों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकती हैं मुश्किल

कोरोना केस में तेज उछाल के बीच पाबंदियां सख्त हो रही हैं। दिल्ली में 4 जनवरी को वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया ताज। इससे पहले दिल्ली में 28 दिसंबर को यलो अलर्ट के तहत भी नाइट कर्फ्यू का ऐलान हुआ था। ऐसे में अगर कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलने की जरूरत पड़े तो आपको सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप एक बार फिर से बढ़ने लगा है। कोरोना के नए वेरियेंट ओमीक्रोन (Omicron) अपनी रफ्तार काफी तेज कर ली है। हालांकि, एक्सपर्ट के मुताबिक ये ओमिक्रोन उतना घातक नहीं है जितना डेल्टा वैरियंट था। वहीं, कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण दिल्ली में कई पाबंदियां लगाई गई है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) मंगलवार को हुई बैठक में पूरी दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया गया। वहीं, राजधानी दिल्ली में 28 दिसंबर नाइट कर्फ्यू लागू है। ऐसे में आइए जानते हैं की वीकेंड कर्फ्यू में क्या पाबंदियां लगाई गई है और ऐसे में अगर कर्फ्यू के दौरान अगर आपको बाहर निकलना पड़े तो क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान घर से बाहर निकलते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाए और किन परिस्थितियों में लोगों को घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी पहले ये जान लेते हैं। वीकेंड कर्फ्यू में जरूरी यात्रा करने वाले लोगों को छूट दी जाएगी। इसके अलावा, भोजन के लिए, नौकरी और व्यवसाय काम के लिए, कुछ खरीदने के लिए, पढ़ाई के लिए और परीक्षा देने के लिए वीकेंड कर्फ्य के दौरान छूट रहेगी।

वीकेंड कर्फ्यू इनको होगी पाबंदी, नई गाइडलाइंस जारी-

  • वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लगातार कर्फ्यू रहेगा
  • प्राइवेट ऑफिस में 50 प्रतिशत कर्मचारी जाएंगे। जबकि आधे कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करेंगे।
  • सरकारी दफ्तरों में सिर्फ अनिवार्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारी ही जाएंगे, इसके अलावा, बाकी सभी के लिए वर्क फ्रॉम होम रहेगा। दुकानें ऑड-ईवन बेसिस पर ही खुलेंगी

बता दें, कोरोना संक्रमित पॉजिटिविटी रेट को देखते हुए दिल्ली में 28 दिसंबर को यलो अलर्ट लागू किया गया था। इस दौरान हर दिन रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहता है। इसके अलावा, स्कूल-कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान, सिनेमा, जिम, योग क्लास समेत उन सभी गतिविधियों पर रोक लगी है जिनसे भीड़ हो सकती है।

अगर घर से निकलते है तो ये चीजें रखें साथ-

डीडीमए की नई गाइडलाइंस के मुताबिक एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, बस अड्डा आने-जाने वाले लोगों पर प्रतिबंध नहीं है। ऐसे में अगर आपको कहीं जरूरी काम से बाहर जाना पड़ जाए तो आप यात्रा कर सकते हैं। हालांकि, इसके आपको उचित कारण बताना होगा और टिकट दिखाना होगा।

वीकेंड कर्फ्यू में इनको होगी छूट-

वीकेंड कर्फ्यू के दौरान दिल्ली में अनिवार्य सेवाओं से जुड़े सरकारी अधिकारी, सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर, नर्स और कर्मचारी, गर्भवती महिलाएं, इलाजरत मरीज, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों से आने-जाने वाले लोग, एकेडिमिक या रिक्रूटमेंट एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों को छूट रहेगी।

वीकेंड कर्फ्यू में अपने साथ रखें ये चीज़े-

कर्मचारियों, मरीजों और जरूरी सेवाओं में कार्यरत लोगों पाबंदियों से छूट मिली है। ऐसे में कर्फ्यू के दौरान उन्हें भी कुछ दिखाना होगा या नहीं? वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जिनको छूट मिली है और जो जरूरी काम से बाहर निकल रहे हैं उन्हें अपने साथ क्या क्या रखना है। आइए जानते हैं….

मास्क – वर्तमान समय में मास्क तो दैनिक जीवन का जरुरी हिस्सा बन चुका है। लेकिन फिर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते…ऐसे में उन्हें जान लेना चाहिए कि बिना मास्क के मेट्रो और बस में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। रेलवे और एयरपोर्ट पर भी बिना मास्क के प्रवेश पर पाबंदी है।

आरोग्य सेतु – आरोग्य सेतु एप सबके लिए जरूरी है। आरोग्य सेतु पर लॉग-इन रहे और अपडटे रहे। उसमें हरी पट्टी बनी होनी चाहिए ताकि आपके संक्रमण से सुरक्षित होने का प्रमाण मिल सके। ऐसे में अगर पट्टी का रंग हरा नहीं हुआ तो फिर आपको यात्रा में करने में मुश्किल हो सकती है।

वैक्सीन सर्टिफिकेट – यात्रा के दौरान कई जगहों पर वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाने की नौबत भी आ सकती है। ऐसे में अगर आपने कोविड टीके की डोज ले ली है तो आरोग्य सेतु में ही वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें और पूछे जाने पर दिखा दें।

वहीं, आरोग्य सेतु, मास्क और वैक्सीन सर्टिफिकेट सभी के लिए जरूरी है। लेकिन यात्रा के अनुसार आपको अलग अलग जरूरतें होंगी जिसे जान लेना भी जरुरी है।

आईडी कार्ड – कर्फ्यू के दौरान अगर आप ऑफिस जा रहे हैं तो आपके पास दफ्तर का आईडी कार्ड होना अनिवार्य है। आप सरकारी कर्मचारी हों या फिर प्राइवेट नौकरी पेशा, अपने ऑफिस से जारी पहचान पत्र साथ रखें।

यात्रा टिकट – अगर आपको किसी कारण से यात्रा करनी पड़ जाए और आप एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे से आ-जा रहे हैं तो ऐसे में आपके पास उचित यात्रा टिकट होना अनिवार्य है।

अस्पताल का चिट्ठा – अगर आप गर्भवती या मरीज हैं और आप इलाज के लिए अस्पताल जा रहे हैं या अस्पताल से लौट रहे हैं तो डॉक्टरी चिट्ठा आपके साथ होना चाहिए।

आईडी और एडमिट कार्ड – अगर आप स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी या फिर कंपिटिटिव एग्जाम देने जा रहे हैं तो आपको आईडी कार्ड या संबंधित परीक्षा का एडमिट कार्ड जरूरी है।

वीकेंड कर्फ्यू पर पास की जरूरत नहीं-

हालांकि, कर्फ्यू पास सिस्टम अभी लागू नहीं हैं। ऐसे में वीकेंड कर्फ्यू के मद्देनजर अभी पास की व्यवस्था नहीं की गई है। इसको लेकर सरकार ने कहा है कि जरूरी सेवाएं जैसे खाना, दूध, सब्जियां आदि लाने-ले जाने वालों को रोका नहीं जाएगा। क्योंकि ये सभी अनिवार्य वस्तुएं की लिस्ट में आती हैं और अभी अनिवार्य वस्तुएं या सेवाएं मुहैया कराने वालों को पास दिखाने की अनिवार्यता नहीं है। वहीं, दिल्ली में अगर हालात और बिगड़े और रेड अलर्ट जारी करनी की नौबत आई तो संभवतः पास सिस्टम लागू किया जाएगा। लेकिन फिलहाल के लिए पास की जरूरत नहीं है।

दिल्ली साप्ताहिक वीकेंड गाइडलाइन्स

रफ्तार पकड़ता कोरोना का प्रकोप-

वीकेंड कर्फ्यू ऐलान के बाद दिल्ली का रोजाना कोरोना डेटा आया जिसमें कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 8.37% तक पहुंच चुका है। इसी कारण वर्ष मंगलवार को कुल 5,481 नए कोविड मामले सामने आए। ग्रैडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान (GRAP) के तहत तय मानकों के मुताबिक, दिल्ली में अब तक रेड अलर्ट के ऐलान के साथ संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा हो जानी चाहिए थी। लेकिन कोरोना के नए मरीजों में गंभीर लक्षणों के अभाव कारण और कम मरीजों को अस्पतालों में भर्ती होने की जरूरत पड़ी है। जिसके कारण दिल्ली में अभी तक यलो अलर्ट ही लागू है। इसके बावजूद ओमीक्रोन के प्रसार की तेज रफ्तार के चलते दिल्लीवासियों और लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

Delhi Corona Update: Omicron के मामलों की संख्या हुई 238

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button