दिल्ली

Bird flu in Delhi: बर्ड फ्लू ने दिल्ली में दी दस्तक, देश के 9 राज्यों में फैला एवियन इन्फ्लूएंजा

दिल्ली पशुपालन विभाग ने सोमवार को पुष्टि की कि भोपाल में एक प्रयोगशाला में भेजे गए सभी नमूनों ने बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित पाए गए है।

देश के अब तक कुल 9 राज्य बर्ड फ्लू की चपेट में आ चुके है। जिसमें से एक दिल्ली भी शामिल हैं। दिल्ली पशुपालन विभाग ने सोमवार को पुष्टि की कि भोपाल में एक प्रयोगशाला में भेजे गए सभी नमूनों ने बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा से संक्रमित पाए गए है। सभी नमूने पिछले हफ्ते भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में भेजे गए थे। वहीं, दिल्ली के अलावा, केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में इस बीमारी की पुष्टि हुई है।

दिल्ली पशुपालन विभाग के निदेशक राकेश सिंह ने आईएएनएस को बताया कि, “दिल्ली से भोपाल लैब में भेजे गए नमूने बर्ड फ्लू के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं।” बता दें, एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस पिछली सदी में दर्ज चार ज्ञात प्रमुख प्रकोपों ​​के साथ सदियों से दुनिया भर में फैल रहा है। भारत में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) के प्रकोप ने 2006 में दस्तक दी थी। देश में यह बीमारी मुख्य रूप से प्रवासी पक्षियों द्वारा सर्दियों के महीनों के दौरान, सितंबर-अक्टूबर से फरवरी-मार्च तक फैलती है।

जैव सुरक्षा सिद्धांतों, व्यक्तिगत स्वच्छता और सफाई और कीटाणुशोधन प्रोटोकॉल के साथ-साथ खाना पकाने और प्रसंस्करण मानकों को शामिल करने वाले प्रबंधन प्रथाओं को लागू करना, एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के प्रभावी साधन हैं।

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव ने राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और प्रशासकों के साथ बातचीत से सभी राज्यों के पशुपालन विभागों से अनुरोध किया है कि वे बीमारी की स्थिति की निकटता के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ निगरानी रखें और सुनिश्चित करें कि मनुष्यों में इस बीमारी के फैलने कि संभावनाओं से बचें।

क्या होता है पासपोर्ट रैंकिंग और भारत का पासपोर्ट कितना है पॉवरफुल ? जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

पशुपालन और डेयरी विभाग ने बताया कि जल निकायों के आसपास निगरानी बढ़ाने के अलावा, लाइव बर्ड मार्केट, चिड़ियाघर, पोल्ट्री फार्म आदि, शवों का उचित निपटान और पोल्ट्री फार्मों में जैव सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कहा है । राज्यों से भी अनुरोध किया गया है कि वे एवियन इन्फ्लुएंजा की किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहें और किसी भी ऑपरेशन के लिए आवश्यक पीपीई किट और सहायक उपकरण का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने को कहा गया है।

महाराष्ट्र के ठाणे में एक बड़ा हादसा होने टला, रेलवे अधिकारियों ने महिला को ट्रेन से कुचलने से बचाया, देखें वीडियो

मुख्य सचिवों और प्रशासकों से अनुरोध किया गया है कि लोगों की प्रतिक्रियाओं को कम करने, अफवाहों से प्रभावित होने और पोल्ट्री या पोल्ट्री उत्पादों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए उचित परामर्श जारी करने की व्यवस्था करें जो उबलने और खाना पकाने की प्रक्रियाओं के बाद खपत के लिए सुरक्षित हों जाती है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button