राज्यदिल्ली

परिंदे के पर मारने पर चल जाएगी गोली! जानिए पिछले साल के मुकाबले कितनी अलग है इस साल दिल्ली की सुरक्षा

स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हजारों सुरक्षा कर्मियों दिल्ली-सीमा सहित रणनीतिक स्थानों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस से पहले राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हजारों सुरक्षा कर्मियों दिल्ली-सीमा सहित रणनीतिक स्थानों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। खासकर की उन क्षेत्रों में जहां किसान केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में आठ महीने से अधिक समय से धरना दे रहे हैं।

लाल किले पर बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा-

दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस बार लाल किले पर बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा रखा गया है। जहां से 75वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। साथ ही किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों और सीमावर्ती इलाकों के साथ-साथ बस टर्मिनलों सहित शहर भर में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर भारी बैरिकेडिंग और अतिरिक्त पिकेट की तैनाती के साथ बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है।

यमुना नदी में गश्त कर रही है पुलिस-

तोड़फोड़-रोधी जांच की जा रही है और यमुना नदी सहित शहर भर में गश्त तेज कर दी गई है, जहां दिल्ली पुलिस द्वारा मोटर बोट पर गश्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि खतरे की आशंका और खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर आतंकवाद रोधी उपाय किए जा रहे हैं।

गुब्बारों पर लगा दिया गया है बैन-

दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल (Chinmoy Biswal) ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले और उसके आसपास अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय कर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। शत्रुतापूर्ण तत्वों से निपटने के इंतजाम पूरे किए गए हैं। इस स्वतंत्रता दिवस पर कोई हवाई वस्तु, गुब्बारों की अनुमति नहीं दी गई है।

लाल किले पर रहेगी एंटी ड्रोन सिस्टम की नजर-

अधिकारियों ने कहा कि मुगल काल के किले में, एनएसजी स्नाइपर्स, कुलीन स्वाट कमांडो और पतंग पकड़ने वालों सहित एक सुरक्षा घेरा रखा गया है। जबकि जम्मू हवाई अड्डे पर भारतीय वायुसेना स्टेशन पर हाल ही में हुए आतंकी हमले को देखते हुए एंटी ड्रोन सिस्टम भी लगाए गए हैं। लाल किले में और उसके आसपास अतिरिक्त ध्यान देने के साथ राजधानी भर में महत्वपूर्ण स्थानों पर सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

जानिए क्यों तालिबान के आने से भारत है परेशान जबकि पाकिस्तान के लिए है वरदान ?

लाल किले पर परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर-

आतंकवाद रोधी उपायों के तहत, पुलिस की उपस्थिति में वृद्धि, संवेदनशील स्थानों पर गहन जाँच, होटलों और गेस्ट हाउसों की जाँच, सिम कार्ड और सेकेंड हैंड कार डीलरों की जाँच, साइबर कैफे मालिकों को संवेदनशील बनाना और किरायेदार और नौकरों के अभियान का सत्यापन गहनता से किया गया है। संदिग्ध गतिविधि के लिए विशेष रूप से सीमा बिंदुओं पर सभी वाहनों की जांच की जा रही है।

पीसीआर वैन से पुलिस की गश्त तक रहेगी सुरक्षा-

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि पीसीआर वैन, प्रखर वैन और क्यूआरटी (क्विक रिएक्शन टीम) वैन को शहरभर में मोटरसाइकिल पर पुलिसकर्मियों द्वारा गहन गश्त के साथ सुरक्षा तैनाती के हिस्से के रूप में तैनात किया गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी ताकि शहर भर में वाहनों का सुरक्षित और सुचारू प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके।

योगी के खिलाफ चुनाव लड़ेगा यह Retired IPS officer, मुलायम सिंह की भी लगा चुके हैं क्लास!

दिल्ली की आठ यह सड़कें रहेंगी बंद-

स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली की आठ सड़कें बंद रहेंगी। इसमें नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग से इसकी लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड- सुबह 4 बजे से 10 बजे तक आम जनता के लिए बंद रहेंगी।

16 अगस्त तक दिल्ली में ये सेवाएं रहेंगी बंद-

पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से पायलट एयरक्राफ्ट, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के एयरक्राफ्ट, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से पैरा-जंपिंग जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध है। 16 अगस्त तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का अधिकार क्षेत्र।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button