खेल

Vinesh Phogat ने पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को हराकर जीता गोल्ड मेडल, अगला लक्ष्य Tokyo Olympics

पूर्व विश्व चैम्पियन बेलारूस की विजेता वनेसा कलांजिस्क्या को यूक्रेनियन रेस्लर्स एंड कोचेज मेमोरियल चैंपियनशिप में हराकर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। इस जीत के साथ अब उनकी नजर टोक्यो ओलंपिक है।

भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने यूक्रेनियन रेस्लर्स एंड कोचेज मेमोरियल चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में गोल्ड मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) से पहले अपने इरादे साफ ज़ाहिर कर दिए हैं। यूक्रेन में चल रहे इस रेसलिंग चैंपियनशिप में विनेश ने फाइनल मुकाबले में आज बेलारूस की पहलवान और 2017 की पूर्व विश्व विजेता वनेसा कलांजिस्काया को 53 किग्रा भार वर्ग में 10 – 8 से हराकर स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा किया। इसी भार वर्ग में टोक्यो ओलंपिक के लिए विनेश पहले से ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। ऐसे में ये पदक विनेश का आत्मविश्वास बढ़ाने में तो कारगर साबित होगा ही, साथ ही ओलंपिक की तैयारी के लिहाज़ से भी काफ़ी फायदेमंद रहेगा।

कैसा रहा खिताबी मुकाबला-
पूर्व विश्व चैम्पियन बेलारूस की वनेसा कलांजिस्क्या को हराना विनेश (Vinesh Phogat) के लिए इतना आसान नहीं था क्योंकि क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले में भी विनेश को कड़ी टक्कर मिली थी। ऐसे में सेमीफाइनल मुकाबले में विनेश ने रोमानिया की एना ए को 2-0 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। फाइनल में स्वर्ण पदक हासिल कर विनेश ने देश और देशवासियों को नायाब तोहफा दिया है। वहीं, कोरोना महामारी के चलते विनेश काफी लंबे समय से खेल से दूर थीं और तकरीबन एक साल के अंतराल के बाद यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर कुश्ती में वापसी की।

ओलंपिक के लिए विनेश की तैयारी-
नवंबर 2020 से ही विनेश यूरोप में कड़ी ट्रेनिंग ले रही थीं। इस से पहले राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर जब विनेश को खेल रत्न पुरस्कार मिलना था तो वे इस से ठीक एक दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाई गई। लेकिन विनेश ने न सिर्फ कोरोना को मात दी बल्कि यूक्रेनियन चैंपियनशिप में वे असली रत्न बनकर उभरीं और भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। ऐसे में अब विनेश फोगाट का अगला लक्ष्य टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतना होगा।

IPL 2021: आईपीएल में इन छह खिलाड़ियों पर होगी सबकी नज़र

Vinesh Phogat की अन्य उपलब्धियां-
विनेश राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता तो हैं ही लेकिन इसके साथ ही वे एशियाई खेलों के 50 किग्रा भार वर्ग की भी गोल्ड मेडलिस्ट हैं। इसके अलावा, वे दो एशियाड में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान है। राष्ट्रीय स्तर पर तो इस महिला पहलवान की उपलब्धियां अनगिनत है। और यूक्रेनियन रेसलर्स एंड कोचेज चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर विनेश ने आज अपनी उपलब्धियों में एक अध्याय और जोड़ दिया है। ऐसे में देश अब यही उम्मीद कर रहा है कि वे ओलंपिक में भी स्वर्ण पदक जीतकर अपनी उपलाधियों में चार चांद लगाने में सफल रहें।

ISRO ने PSLV-C51/Amazonia-1 के साथ लॉन्च किए 18 सैटेलाइट, देखें लाइव वीडियो

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button