आईपीएल

जानें, IPL में किन खिलाड़ियों ने लगाएं है सबसे ज्यादा छक्के

IPL ऑक्शन के दौरान जिस तरह खिलाड़ियों की बोली में खूब पैसा बरसता है, ठीक उसी तरह जब ये खिलाड़ी मैदान पर होते हैं तो चौके छक्के बरसातें है। ऐसे में आज हम आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच खिलाड़ियों की बात करेंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) भारत में हर साल मनाए जाने वाले त्यौहारों में से एक है। भारत या इंडियन टीम (Team India) के खिलाड़ी जब आईपीएल में एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं तो ये सबके लिए एक अलग और बेहद ही रोचक नज़ारा बन जाता है। फैन्स अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं और आईपीएल का नशा फैन्स के सिर चढ़कर बोलता है। साल 2007 में भारतीय टीम ने आईसीसी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था। जिसके बाद टी 20 फॉर्मेट में लोगों की दिलचस्पी बढ़ने लगी। ऐसे में बीसीसीआई ने इसको देखते हुए एक घरेलू क्रिकेट लीग के रूप में आईपीएल की शुरुवात की। लेकिन उस वक्त किसे पता था एकी ये लीग (IPL) लोगों की जिंदगी का एक हिस्सा बन जाएंगी।

आईपीएल न सिर्फ़ भारत में, बल्कि पूरे विश्व में लोकप्रिय क्रिकेट लीग बन चुकी है। इसका जीता जागता उदाहरण है, इसके अब तक के 13 लगातार संस्करण हो चुके हैं और 14वां इस साल खेला जाएगा। वहीं, आईपीएल ऑक्शन के दौरान जिस तरह खिलाड़ियों की बोली में खूब पैसा बरसता है, ठीक उसी तरह जब ये खिलाड़ी मैदान पर होते हैं तो चौके छक्के बरसातें है। ऐसे में आज हम आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांच खिलाड़ियों की बात करेंगे।

क्रिस गेल (Chris gayle)
वहीं, क्रिस गेल ने अब तक आईपीएल में टोटल 132 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने सबसे ज्यादा 349 छक्के लगाए हैं। वेस्ट इंडीज के ताबड़तोड़ बल्लेबाज क्रिस गेल किसी परिचय के मोहताज तो बिलकुल नहीं है, क्योंकि मैदान पर उनका बल्ला ही उनका परिचय दे देता है।

ए बी डिविलियर्स (Ab de villiers)
व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने की अगर हम बात करें तो दूसरे नंबर पर जिनका नाम हमारे ज़हन में आता है तो वो है साउथ अफ्रीका के बेहतरीन बल्लेबाज और बहुमुखी प्रतिभा के मालिक ए बी डिविलियर्स, इन्होंने अब तक आईपीएल इतिहास में 169 मैच खेलें है और उन मैचों में 235 छक्के लगाए हैं। जिसके कारण आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर हैं।

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni)
कैप्टन कूल, माही, धोनी या फिर महेंद्र सिंह धोनी, इनके फैंस इन्हें अनेकों नाम से पुकारते हैं और अपने नाम की ही तरह ये अपने काम में भी सबसे अलग ही दिखाई पड़ते हैं। फिर चाहे वो कप्तानी हो या बल्लेबाज़ी या इनका पसंदीदा हेलीकॉप्टर शॉट।दर्शक इन्हें हर अंदाज में पसंद करते हैं। ऐसे में आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में इनका स्थान तीसरा है। इन्होंने अब तक सभी आईपीएल सीजन में 204 मैच खेले हैं और 216 छक्के लगाए हैं। ऐसे में यह तीसरे नंबर पर मौजूद हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)
रोहित शर्मा तो वैसे भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है,आईपीएल इतिहास में इन्होंने टोटल 200 मैच खेलें है, जिनमें उन्होंने कुल 216 छक्के लगाएं है और रोहित शर्मा आईपीएल की सबसे सफल टीम यानी मुंबई इंडियंस के कप्तान भी हैं। जिसने कुल चार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम किया है।

IPL 2021: जानें, IPL के इतिहास में इन टीमों द्वारा बनाएं गए ये खास रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli)
रन मशीन विराट कोहली की अगर हम बात करें तो आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज तो ये हैं, लेकिन सबसे ज्यादा छक्के लगाने के क्रम में भी ये पांचवे स्थान पर आते हैं। इन्होंने 192 मैचों में 201 छक्के लगाए हैं। ऐसे में इस बार ये देखना काफ़ी रोचक होगा कि आईपीएल के सीजन 14 (IPL 2021) में कौन-सा बल्लेबाज़ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने में कामयाब हो पाता है।

IPL 2021: आईपीएल में इन छह खिलाड़ियों पर होगी सबकी नज़र

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button