आईपीएल

IPL 2021: जानें, IPL के इतिहास में इन टीमों द्वारा बनाएं गए ये खास रिकॉर्ड

IPL 2021 शुरू होने में मुश्किल से एक महीना बचा है। वहीं, आईपीएल के इतिहास में टीमों ने कई रिकॉर्ड भी बनाएं हैं। जिनमें से एक रिकॉर्ड सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टीमों के नाम भी शामिल हैं।

IPL 2021: आईपीएल के 14वें संस्करण के शुरू होने में अब मुश्किल से एक महीना ही बाकी है। ऐसे में क्रिकेट जगत की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के इतिहास और रिकॉर्ड्स पर अगर नज़र ना डाली जाए, तो ये क्रिकेट के जानकारों और क्रिकेट से प्यार करने वालों के साथ नाइंसाफी होगी। वहीं, आईपीएल के 14वे संस्करण (IPL 2021) के शुरू होने तक हम रोजाना आईपीएल के सभी सीजन से कुछ न कुछ खास और मनोरंजक बातें और रिकॉर्ड आपको बताने की कोशिश करेंगे। ऐसे में आज हम बात करेंगे कि आखिर आईपीएल के इतिहास में अब तक के सबसे उच्चतम टीम स्कोर (Highest Team Score) क्या-क्या रहे हैं और क्या ये रिकॉर्ड इस बार टूट पाएंगे या नहीं?

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ( 263/5) वर्ष 2013-
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) टीम वैसे तो हमेशा सितारों से सजी ही रहती है। लेकिन अब तक आईपीएल का फाइनल (IPL Final) जीतने में नाकामयाब रही है। लेकिन इसके बावजूद भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम बहुत से रिकॉर्ड हैं। जैसे कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा टीम स्कोर की अगर बात करें तो आरसीबी सबसे आगे है। 23 अप्रैल 2013 को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेले गये इस मैच में आरसीबी ने 263 रनों का विशाल लक्ष्य पुणे के सामने रखा था। इस मैच में क्रिस गेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 175 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ( 248/3 ) वर्ष 2016-
आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के नाम ही है। 14 मई 2016 को गुजरात लायंस के खिलाफ एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने सर्वश्रेष्ठ स्कोर बना डाला। ऐसे में आरसीबी ने अपना ही रिकॉर्ड फिर तोड़ दिया। वहीं, एक खास बात ये भी है कि गेंदबाजों की सबसे अधिक पिटाई भी बेंगलुरु के बल्लेबाज़ ही करते दिखाई देते है।

चेन्नई सुपर किंग्स ( 246/5 )वर्ष 2010-
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा बार सेमीफाइनल अगर किसी टीम ने खेले हैं तो वो है सिर्फ और सिर्फ हमारे चहीते महेंद्र सिंह धोनी की टीम यानी चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभाग में टीम हर बार बेहतरीन प्रदर्शन करती है। ऐसे में साल 2010 में सीएसके ने 246 रन बनाकर आईपीएल इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया था।

कोलकाता नाइट राइडर्स (245/6) वर्ष 2018-
दो दफा आईपीएल का खिताब अपने नाम करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के नाम एक और रिकॉर्ड भी शामिल हैं। कोलकाता टीम के नाम साल 2018 में किंग्स XI पंजाब (KXIP) के खिलाफ़ खेलते हुए आईपीएल इतिहास का चौथा सबसे बड़ा स्कोर दर्ज है।

IPL 2021: आईपीएल में इन छह खिलाड़ियों पर होगी सबकी नज़र

चेन्नई सुपर किंग्स (240/5 ) वर्ष 2008-
वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले ही सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स ने 200 से अधिक का स्कोर बनाकर सबको चौंका दिया था। मोहाली में किंग्स XI पंजाब के खिलाफ खेले गए इस मैच में चेन्नई ने 240 रन बनाकर मौजूदा आईपीएल सीजन का उच्चतम स्कोर (Highest score) खड़ा किया था, जो कि अब आईपीएल इतिहास का पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है। ऐसे में इस बार ये देखना रोचक रहेगा कि इन उच्चतम स्कोर में से कितने रिकॉर्ड इस साल टूटते है।

अगले राष्ट्रपति चुनाव में Kamala Harris लोगों की पहली पसंद, बनेंगी अमेरिका की राष्ट्रपति!

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button