खेल

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से दी मात, यहां जाने मैच का हाल

IND vs AUS: सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रनों से हराया। निर्धारित 50 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 375 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवरों में भारत ने 8 विकेट खोकर 308 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलयाई टीम से आरोन फिंच (Aron Finch) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith), दोनो ने शतक जड़ा। वहीं, भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने बेहतरीन पारी खेली और भारत के लिए 90 रन बनाए। इसी के साथ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 66 रनों से जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया 1-0 से बढ़त बनाई।

आरोन फिंच और स्टीव स्मिथ ने जड़ा शतक-

तीन मैचों की वनडे सीरिज (Ind vs Aus) के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता। कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच के साथ-साथ स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक लगाया। जिसके बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए और भारत को 375 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। आरोन फिंच ने 124 गेंदों पर 114 रन बनाए। वहीं स्टीव स्मिथ ने 66 गेंदों में 105 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया टीम पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी शतकीय पारी खेलते हुए महज 62 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से उन्होंने शतक बनाया। हालंकि, स्टीव स्मिथ को मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया।

भारत की पारी, मयंक-शिखर की अच्छी शुरुवात-

375 रनों का विशाल लक्ष्य पीछा करने के लिए भारत की ओर से मयंक अग्रवाल और शिखर धवन मैदान पर उतरे। दोनों ने टीम इंडिया को एक अचित शुरुवात दी। लगभग चार ओवर में दोनों टीम इंडिया के लिए 50 रन जोड़े। हालंकि उसके बाद जोश हेजलवुड ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों मयंक अग्रवाल को कैच आउट कराया। उन्होंने 18 गेंदों में 22 रन बनाए। हालांकि यह सिलसिला रूका नहीं, विराट कोहली भी हेजलवुड की गेंद पर फिंच के हाथो आउट हो गए। वहीं, श्रेयस अय्यर भी हेजलवुड की गेंद पर 2 रन बनाकर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हो गए। हालांकि, केएल राहुल भी 15 गेंदों पर 12 रन बनाकर एडम जैम्पा की गेंद पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट हो गए।

शिखर-पांड्या की फिफ्टी-

भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने एक बेहतरीन परी खेली। उन्होंने महज 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। शिखर धवन ने हार्दिक पांड्या के साथ अच्छी साझेदारी करते हुए 74 रन बनाए। हालांकि वह एडम जांपा की गेंद पर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने 90 रनों की विस्फोटक पारी खेली और आउट हुए। रवींद्र जड़ेजा 25 रन बनाकर एडम जंपा की गेंद पर मिशेल स्टार्क के हाथों कैच आउट हो गए।

आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने दिया ने किक स्टार्ट-

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुवात की। कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत दी। पहले 10 ओवरों में दोनों ने अपनी टीम के लिए 51 रन जोड़े। आरोन फिंच ने 69 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया।चार चौकों की मदद से डेविड वार्नर ने 54 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और अपने करियर की 22वीं फिफ्टी पूरी की।

ऑस्ट्रेलिया की पहली विकेट 28वें ओवर में गिरी, जब मोहम्मद शमी ने डेविड वार्नर को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। डेविड वार्नर 76 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, कप्तान आरोन फिंच ने 117 गेंदों में अपने वनडे करियर का 17वां शतक पूरा किया। हालांकि, वे भी जसप्रीत बुमराह की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए।

267 चीनी ऐप पर भारत का डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा, जो पहली गेंद पर आउट हो गए। उनको युजवेंद्र चहल ने अपनी गेंद में फंसाया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल मैदान पर उतरे और उन्होंने मात्र 19 गेंदों में 45 रन की तूफानी पारी खेली और मोहम्मद शमी की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए।

इस बिमारी की वजह से नहीं रहे फुटबॉल दिग्गज डिएगो माराडोना

आपको बता दे की ये एकदिवसीय सीरिज इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है। ऐसे में दोनों ही टीमों के लिए ये सीरिज बेहद खास है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम लगभग आठ महीनों के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रही है। वहीं, आरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलयाई टीम कुछ ही महीने पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेलकर लौटी है।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन-

– आरोन फिंच (कप्तान)
– डेविड वार्नर
– स्टीव स्मिथ
– मार्नस लाबुशाने
– एलेक्स कैरी (विकेटकीपर)
– मार्कस स्टोइनिस
– ग्लेन मैक्सवेल
– पैट कमिंस
– मिचेल स्टार्क
– एडम जैम्पा
– जोश हेजलवुड

इंडिया की प्लेइंग इलेवन-

– शिखर धवन
– मयंक अग्रवाल
– विराट कोहली (कप्तान)
– श्रेयस अय्यर
– केएल राहुल (विकेटकीपर)
– हार्दिक पांड्या
– रवींद्र जडेजा
– मोहम्मद शमी
– नवदीप सैनी
– युजवेंद्रा चहल
– जसप्रीत बुमराह

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button