क्रिकेट

IND vs ENG Test: चेन्नई टेस्ट का पहला दिन रहा इंग्लैंड के नाम

21वीं शताब्दी में भारतीय टीम अब तक टोटल 98 टेस्ट मैच जीत चुकी है, और इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट जीतते ही अपनी 100वीं जीत पूरी कर लेगी।

IND vs ENG Test: एक साल के लंबे अंतराल के बाद भारतीय सरजमीं पर शुक्रवार को चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का आगाज़ हुआ। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जोकि इंग्लैंड के लिए यह फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ। ऐसे में पहले बल्लबाजी करते हुए इंगलैंड ने पहले दिन कि समाप्ति पर तीन विकेट के नुकसान पर 263 रनों का स्कोर रहा।

मैच के मुख्य हाईलाइटस-

  • पहला दिन पूरी तरह रहा इंग्लैंड के नाम
  • एक साल बाद भारतीय टीम ने खेला अपनी सरजमीं पर पहला टेस्ट
  • सदी की 100वीं जीत से मात्र दो कदम दूर भारतीय टीम
  • बुमराह का भारत में पहला टेस्ट
  • जो रूट ने बनाया नया कीर्तिमान

पहला दिन पूरी तरह रहा इंग्लैंड के नाम-
पहले दिन की टेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक इंगलैंड ने पहले दिन की समाप्ति पर 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बना लिए हैं। जो रूट 128* रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं, वही ओपनर सिबली (87) का विकेट गिरते ही अंपायर ने पहले दिन के खेल समाप्ति की घोषणा कर दी थी। इससे पहले इंग्लैंड ने पूरे दिन के खेल के दौरान सिर्फ 2 विकेट गंवाए। भारतीय गेंदबाजों को जहां पहले विकेट के लिए 24वें ओवर तक का इंतजार करना पड़ा। वहीं, इंगलैंड के बल्लेबाज़ कंफर्टेबल ज़ोन में खेलते नज़र आए। भारत की तरफ से आर अश्विन को ओपनर रॉरी बर्न्स (33) के रूप में एक और जसप्रीत बुमराह को डेनियल लॉरेंस (0) और सिबली (87) के रूप में 2 विकेट मिले।

एक साल के बाद टीम इंडिया ने खेला पहला टेस्ट-
भारतीय टीम एक साल के लंबे अंतराल के बाद अपनी सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच खेल रही है। भारत ने आखिरी टेस्ट नवंबर 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। पिछले 28 सालों में दो टेस्ट मैच में यह सबसे लंबा गैप है।

सदी की 100वीं जीत से दो कदम दूर भारतीय टीम-
21वीं शताब्दी में भारतीय टीम अब तक टोटल 98 टेस्ट मैच जीत चुकी है, और इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर वो दो मैच ओर जीत लेती है तो ये उसकी इस सदी में 100वीं टेस्ट जीत होगी।

बुमराह का भारत में पहला टेस्ट-
भारतीय टीम के सफल गेंदबाज और टीम के बॉलिंग अटैक को लीड कर रहे जसप्रीत बुमराह ने आज पहली बार भारत में कोई टेस्ट मैच खेला है। इससे पहले, बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत साल 2018 में साउथ अफ्रीका के साथ मैच खेलकर की थी, लेकिन उन्हें भारत में कोई भी टेस्ट मैच खेलने का अब तक मौका नहीं मिला था, जितने भी टेस्ट मैच उन्होंने खेले वो सारे विदेशी धरती पर ही खेले है।

Oppo A15s 128GB स्टोरेज मॉडल भारत में लॉन्च, जानें इसके Features और Price

जो रूट ने बनाया नया कीर्तिमान-
अपना 100वां टेस्ट खेल रहे जो रूट ने इसे यादगार बना दिया है। 100 का आंकड़ा पार करते ही वे 100वें टेस्ट में 100 रन बनाने वाले दुनिया के नौवें और इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही साथ उन्होंने अपने 98वें और 99वें टेस्ट में भी शतक लगाया था और ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में फिर से 4G इंटरनेट सेवा बहाल, उमर अब्दुल्ला ने दी बधाई

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button