लाइफस्टाइल

Mahashivratri के दिन ना करें ये गलती

Mahashivratri: महाशिवरात्रि के पावन दिन सभी व्रत रखते हैं और महादेव शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। लेकिन, महाशिवरात्रि के भी अपने कुछ नियम और विधि होते हैं। जिन्हें ना करने से बहुत बड़ी भूल हो सकती है। इसीलिए जानें महाशिवरात्रि पर शिवलिंग से जुड़ी ये खास बातें।

Mahashivratri: महादेव के इस खास दिन को खूब धूमधाम से मनाया जाता है। ढ़ेरो भक्त आज के दिन भगवान शिव के शिवलिंग पर जल चढ़ाने जरुर जाते हैं। लेकिन, शिवलिंग की पूजा करने के नियमों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आप इन सभी चीजों को अनदेखा करते हैं तो आपके साथ अनेक तरह की अनहोनी होने की संभावना हो सकती है।

महाशिवरात्रि के दिन ना करें ये गलती:

1. काले रंग से बनाएं दूरी – भगवान शिव के इस खास दिन पर आप काले रंग से दूरी बनाकर रखें। इस दिन काले कपड़े को पहनना अशुभ माना जाता है। इतना ही नहीं शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ प्रसाद गलती से ना खाएं। क्यूंकि इससे आपके धन की कमी हो सकती है।

2. यह भूलकर भी ना खाएं – शिवरात्रि के खास दिन सुबह जल्दी उठकर नहाकर, पूजा करने से आपके तन, मन को शुद्धि मिलती है। इस खास दिन पर आप चावल, दाल या सब्जी जैसी चीजों का सेवन ना करें। बल्कि दूध और फलों का सेवन करें। खास बात ये कि आप सूर्यास्त के बाद भी भोजन का सेवन करने से बचे।

Sawan Somvar 2021: भूल कर भी सावन में ना करें ये ‘पाप’ नहीं तो हो जाएगा ‘सर्वनाश’

3. भूलकर भी तुलसी ना अर्पित करें – शिवलिंग की आराधना करते वक्त तुलसी के पत्तों को भूल से भी अर्पित ना करें। ये बहुत बड़ी भूल मानी जाती है।

4. सिर्फ ठंड़ा दूध ही चठाए – शिवलिंग पर पैकेट वाले दूध को नहीं डालना चाहिए। शिवलिंग पर अभिषेक करते समय सिर्फ ठंडे दूध का ही प्रयोग करें।

5. सफ़ेद केतकी का फूल ना चढ़ाएं – शापित फूलों में से एक सफ़ेद केतकी के फूलों को शिव जी पर नहीं चढ़ाना चाहिए। क्यूंकि केतकी के फूल को शापित माना गया है। केतकी के साथ-साथ चंपा के फूल को भी शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए।

6. अक्षत के लिए चावल टूटे ना हों – पूजा करते समय अक्षत को भी शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है। अक्षत का अर्थ हुआ अटूट चावल जिसे पूर्णता का प्रतिक माना जाता है। ऐसे में जब आप शिवलिंग की पूजा करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि चावल टूटे ना हो।

सावन में शिवलिंग पर दूध जरुर चढ़ाएं लेकिन बर्बाद ना करें नहीं तो लगेगा ‘पाप’

7. टूटा बेल पत्र अर्पित ना करें – महाशिवरात्रि के खास दिन शिवलिंग की पूजा करते वक्त तीन पत्रों वाला बेलपत्र महादेव को जरूर चढ़ाएं। साथ ही ध्यान दें कि बेलपत्र की डंडी आपके ओर हो। टूटे हुए बेलपत्र को भूल से भी भगवान शिव पर अर्पित ना करें। टूटे हुए बेलपत्र को चढ़ाना अशुभ माना जाता है।

8. शिवलिंग पर ना लगाएं कुमकुम का टिका – शिवलिंग पर कुमकुम का टिका नहीं लगाना चाहिए। कुमकुम की जगह आपको चंदन का टिका लगाना चाहिए। इससे महादेव प्रसन्न होते हैं।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button