प्रेस रिलीज़

Bonifacio Channel को पार कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली पिता-पुत्र जोड़ी

केवल पांच घंटे, तीन मिनट में कॉर्सिका से सरडेग्ना तक बोनिफेसियो चैनल को पार कर पिता-पुत्र की जोड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड। 52 वर्षीय भारतीय तैराक संजीव टोकस ने अपने 16 वर्षीय बेटे के साथ विश्व पटल पर देश को किया गौरवान्वित

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ (PCI) ने आज बोनिफेसियो चैनल (Bonifacio Channel) को पार कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली पिता-पुत्र जोड़ी, संजीव टोकस (Sanjeev Tokas) और अर्जुन टोकस (Arjun Tokas) को ‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के परिसर में वरिष्ठ पत्रकारों और गणमान्य लोगों की उपस्थिति में सम्मानित किया गया।।

भारतीय तैराक संजीव टोकस (Sanjeev Tokas), एशिया मास्टर्स स्वर्ण पदक विजेता होने के साथ ही देश के लिए कई अन्य पदकों को भी अपने नाम कर चुके हैं। हाल ही में संजीव टोकस ने अपने 16 वर्षीय बेटे तैराक अर्जुन टोकस (Arjun Tokas) के साथ मिलकर 6 जून 2022 को तैराकी के क्षेत्र में अपने नाम ऐसा पहला विश्व रिकॉर्ड तैराकी में कायम किया जिसकी चर्चा अब चारों तरफ है।

बता दें कि इस जोड़ी ने चुनौतीपूर्ण मौसम, हवाओं और बाधाओं के खिलाफ केवल पांच घंटे और तीन मिनट में कॉर्सिका, फ्रांस से सरडेग्ना, इटली तक बोनिफेसियो चैनल को सफलतापूर्वक पार किया। ऐसी विश्व विख्यात उपलब्धि हासिल करने वाली यह पूरी दुनिया में पहली पिता-पुत्र तैराक जोड़ी बन गई है।

अपनी इस उपलब्धि पर तैराक संजीव टोकस ने कहा, “यह मेरे लिए एक गर्व का विषय है कि मैंने अपने देश के नाम एक और विश्व रिकॉर्ड जोड़ दिया है। शुरुआती दिनों में इस तरह की तैराकी के बारे में सोचना एक कठिन कार्य था, लेकिन अपनी मेहनत और स्किल्स पर मुझे पूरा विश्वास था। जिसकी वजह से मैं अपने बेटे के साथ कुल 20 किलोमीटर खतरे से भरी इस बोनिफेसियो चैनल को पार कर पाया। इस दौरान खराब मौसम और समुद्र की खतरनाक लहरों के कारण कई बार जान का खतरा भी महसूस हुआ लेकिन देश के नाम कुछ करने के जज्बे को सर्वोपरि रखते हुए हम आगे बढ़ते गए।”

पिता के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद तैराक अर्जुन टोकस ने कहा, ” यह मेरे लिए किसी सपने से कम नहीं है। समुद्र में तैराकी करना और स्विमिंग पूल में तैराकी करने में बड़ा अंतर होता है। काफी खतरा था लेकिन मेरे पिता मेरे साथ थे, इससे बड़ी बात मेरे लिए और कुछ नहीं हो सकती थी। मैं अपने सभी सहायकों को धन्यवाद करता हूं।”

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के पूर्व प्रबंधन समिति के सदस्य एवं यमुना युवक केंद्र के महासचिव विजय शंकर चतुर्वेदी ने इस जोड़ी को बधाई दी। साथ ही कहा कि यह दोनों हमारे देश के लिए गर्व हैं और कई पिता-पुत्र के लिए प्रेरणा भी। यह जोड़ी और आगे बढ़े और देश के लिए ओलम्पिक में भी पदक जीतें।

बड़ा एलान: Neeraj Chopra और गूंगा पहलवान समेत इन 52 खिलाड़ियों को मिलेगा Bhim Award, मिलेगा इतना इनाम

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा ने फ्रांस में बोनाफिसियो चैनल को सफलतापूर्वक पार करने वाली इस पिता-पुत्र की तैराकी जोड़ी को ऐसा अनोखा पहला विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने पर बधाई दी है।

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के वरिष्ठ सदस्य मनोज कुमार शर्मा ने देश को गर्वान्वित करने वाली पिता-पुत्र की तैराकी जोड़ी के स्वागत को लेकर खुशी जाहिर की। उनका कहना है कि यह देश के लिए गर्व का विषय है, यह जोड़ी सही मायने में उदाहरण है कि हम भारतीय दुनिया में किसी से भी कम नहीं हैं।

नमह फाउंडेशन के अध्यक्ष, नमह ने कहा, “दिल्ली की मुख्यमंत्री और भारत के खेल मंत्री को ऐसे खिलाड़ियों को अनुदान देने की अपील की। ताकि देश के युवा और प्रतिभाएं निखर कर आगे आएं।”

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष उमाकांत लखेड़ा, यमुना युवक केंद्र के संचालक अजय यादव ने बोनिफेसियो चैनल को पार कर विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली पिता-पुत्र जोड़ी, संजीव और अर्जुन टोकस को मेडल, ट्रैक-शूट, ट्रॉफी और बुके देकर सम्मानित किया।

‘प्रेस क्लब ऑफ इंडिया’ में तैराकी में विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले पिता-पुत्र संजीव और अर्जुन टोकस का होगा सम्मान

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button