प्रेस रिलीज़

Delhi Food Fair: आहार मेला 2022 में स्वाद और पौष्ट का केंद्र बना मिलेट से बना हेल्थी स्नैक्स मंच फिट

आहार ‘द इंटरनेशनल फूड एंड हॉस्पिटैलिटी’ मेला का 36वां संस्करण का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। आहार मेला 2022, 26 अप्रैल से शुरु हो चुका है जोकि 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। जिससे अब पांच दिनों तक देशी-विदेशी व्‍यंजनों का स्‍वाद चखने के लिए आपको शहर की गलियों में भटकने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी।

आहार ‘द इंटरनेशनल फूड एंड हॉस्पिटैलिटी’ मेला का 36वां संस्करण का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जा रहा है। आहार मेला 2022, 26 अप्रैल से शुरु हो चुका है जोकि 30 अप्रैल तक जारी रहेगा। जिससे अब पांच दिनों तक देशी-विदेशी व्‍यंजनों का स्‍वाद चखने के लिए आपको शहर की गलियों में भटकने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि इस वर्ष आहार मेले में मिलेट (बाजरा) से बने स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक मंच फिट (Munch Fit) का स्टॉल एक केंद्र का बिंदू बना हुआ है।

इस पांच दिवसीय आहार मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। इस मेले में करीब 15 विदेशी खाद्य कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला 2022 में प्रवेश सुबह 10 से शाम 6 बजे तक ही है। खाद्य कंपनियां मेले में पहुंचे लोगों को अपने नए-नए प्रोडकट्स का स्‍वाद भी चखवा रही हैं। जहां मिलेट से बना मंच फिट, रोस्टेड स्नैक लोगों को स्वाद और पौष्टिक आहार के मामले में खूब पसंद आ रहा है। क्योंकि यह मिलेट से बना हुआ है, जोकि प्रचीन भारत का आहार है, इसका स्वाद चखने के बाद लोग न सिर्फ मंच फिट की तारीफ कर रहे हैं बल्की अपनी खानपान संस्कृति का यह नया रुप देख कर काफी गर्व भी महसूस कर रहे हैं।

मंच फिट की डायरेक्टर शुभांगी ने कहा कि, “मंच फिट (Munch Fit) को हमने बहुत सोच समझकर बनाया है। मंच फिट को मुख्य रुप में बाजरा, ज्वार और रागी को मिलाकर रोस्टेड स्नैक का एक नया रुप दिया गया है। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक भी है। सबसे ज्यादा जरुरी बात यह कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री भी है। मंच फिट का चेहरा हमारे देश के किसान हैं। जोकि इसके इंग्रेडिएंट्स को उगाने में काफी मेहनत करते हैं। आहार मेला 2022 में आने वाले जितने भी लोगों ने मंच फिट को चखा, वो सब इसके स्वाद के मुरीद बन गए। क्योंकि लोगों को विश्वास नहीं हो रहा है कि मिलेट इतना टेस्टी और यम्मी भी हो सकता है”।

अफजाल अहमद जोकि एक्सेक्यूटिव डायरेक्टर हैं मंच फिट के उन्होने बताया कि, “जितना हमने सोचा था उससे कहीं ज्यादा मंच फिट को पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिल रहा है। आहार मेले में पहले दिन से ही मंच फिट के स्टॉल पर भीड़ है। जोभी इसे चख रहा है, वह इसके स्वाद का दिवाना हो रहा है। साल 2023 को यूनाइटेड नेशन ‘इंटरनेश्नल इयर ऑफ मिलेट’ घोषित किया है। भारत सरकार भी मिलेट को बढ़ावा दे रही है। जिससे मिलेट अब एक नया आंदोलन बन गया है। मंच फिट एक नया और बाजार में मौजूद सभी से प्रोडक्ट से काफी अलग है। इसमे ऐसा कोई भी इंग्रेडिएंट्स ऐसा नहीं है जोकि आपके हेल्थ के लिए हानिकारक हो। आप इसे कहीं भी, कभी भी खा सकते हैं। अब आप चाहे ऑफिस में हों या फिर घर पर या फिर टूर पर जा रहे हों। इसलिए हमने मंच फिट को ‘टेस्टी वे टू हेल्थ’ का नारा भी दिया है। मिलेट में हाई फाइबर होता है, डाइबिटिस और ब्लड प्रेसर को भी यह कंट्रोल करता है। यह पोडक्ट ऐसा है जिसका सभी को इंतेजार था”।

मंच फिट, Munch Fit
Photo Source: Social Media

मिलेट से बने मंच फिट में उच्च पोषण मूल्य है, जोकि प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरा हुआ है। इसमें किसी भी तरह के आर्टिफिशियल कलर, फ्लेवर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। मंच फिट का लक्ष्य स्वाद और गुणवत्ता से समझौता किए बिना अपने ग्राहकों को एक स्वस्थ स्नैक्स उपलब्ध करवाना है। मंच फिट को दिल्ली एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। पंजाब के अंदर भी मंच फिट का एक गहरा और पॉजिटिव रिस्पांस आ रहा है।

स्वादिष्ट और पौष्टिक मंच फिट, बाजार में उपलब्ध होने के साथ ही अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर भी उपलब्ध है। जहां से आप मंच फिट के सभी फ्लेवर्स जिसमें टैंगी-टॉमैटो, पानी-पुरी, चिल्ली-गार्लिक, क्रिम और ऑनियन, पेरी-पेरी आदि स्पेशल फ्लेवर के पैकेट्स और कनेस्टर को घर बैठे ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं। और जब चाहे तब स्वादिष्ट मिलेट के स्वाद ले सकते हैं।

आहार मेला 2022 में 1125 एग्जीबिटर्स ने शिरकत की है। जिसकी वजह से इस वर्ष यह 70 हजार स्क्वायर मीटर में मेले का आयोजन हो रहा है। आप भी मंच फिट का स्वाद लेने के लिए सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के पास गेट नंबर 10 से और भैरो मार्ग स्थित गेट नंबर चार से प्रगति मैदान में प्रवेश कर सकते हैं।

आहार मेले में खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनियां, फर्म और संस्थाएं अपने लेटेस्ट उत्पाद पेश कर रही हैं। यह मेला व्यापारी से व्यापारी (बी2बी) श्रेणी का है, जिसमें उत्पाद तैयार करने वाले व्यापारी अपने उत्पादों की बिक्री के लिए मेले में आए व्यापारियों के सामने रखते हैं, जिससे उनके व्यापार को बढ़ावा मिलता है।

List of Bank Holidays: मई में 13 द‍िन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की Bank Holiday List

इस वर्ष आहार मेले में 15 देशों से खाद्य पदार्थ और प्रसंस्करण कंपनियां अपने उत्पादों के साथ मेले में भाग ले रहे हैं। इन देशों मे मुख्य रुप से जापान, यूएसए, यूके, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इटली, इंडोनेशिया, इस्राइल, मलयेशिया, पेरू, रूस, सिंगापुर, स्पेन, तुर्की और यूएई की खाद्य एवं आतिथ्य कंपनियां विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ उत्पादों के साथ पहुंचीं हैं।

The Delhi Files को लेकर विवेक अग्निहोत्री का बड़ा ऐलान, The Kashmir Files के बाद बनेगी अब ये फिल्म!

मिलेट से बना मंच फिट आहार मेला 2022 के लिए स्वाद का केंद्र बन चुका है। मिलेट का इतना स्वादिष्ट और पौष्टिक रुप देखकर मंच फिट को खाने वाले सभी ‘फूड लवर’ को यह काफी पसंद आ रहा है। भारत सरकार के साथ ही यूनाइटेड नेशन ने भी साल 2023 को ‘इंटरनेशनल इयर ऑफ मिलेट घोषित’ कर दिया है। जिससे अब मंच फिट जैसे पौष्टिक आहार को आपके घर तक पहुंचने में समय नहीं लगेगा।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

जरूर देखें
Close
Back to top button