देश

अगर आप इनमें से एक हैं तो ना लगवाएं कोरोना वैक्सीन, SII ने जारी की चेतावनी

भारत में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण 16 जनवरी से जारी है। भारत में कोरोना से लड़ने के लिए दो वैक्सीनों को मंजूरी मिली है। इसमें एक एस्ट्रेजेनेका, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन है।

भारत में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण (Corona Vaccine India) 16 जनवरी से जारी है। भारत में कोरोना से लड़ने के लिए दो वैक्सीनों को मंजूरी मिली है। इसमें एक एस्ट्रेजेनेका, सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) है। वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की बातें चल रही हैं। सवाल उठ रहे हैं कि क्या वैक्सीन सेफ है या नहीं?

कोरोना वैक्सीन के साइड इफ्केट-

वैक्सीन लेने वाले लोगों में साइड इफेक्ट की खबरें आने के बाद, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) ने एक फैक्टशीट जारी की है। SII ने इस फैक्टशीट में बताया है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की ‘कोविशील्ड’ किसे नहीं लेना चाहीए। वैक्सीन लगाने के बाद अब तक 541 लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिला है। वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर पहले भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी किया था। अब सीरम इंस्टीट्यूट ने भी वैक्सीन को लेकर हिदायत दी है।

किन्हे नहीं लेनी चाहिए कोरोना वैक्सीन-

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से जारी फैक्टशीट में बताया गया कि अगर कोई पहले से किसी मेडिकेशन पर है या कुछ दिनों से बुखार या जुकाम है, खून की कोई बीमारी है, किसी दवा से, किसी फूड आइटम से या किसी दूसरी वजह से कोई एलर्जी हुई है, कोई महिला प्रेग्नेंट हैं या बच्चे को दूध पिलाती है, तो उन्हें कोविशील्ड वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा अगर किसी ने पहले कोई कोरोना का टिका लिया है या पहली डोज के बाद अगर कोई एलर्जी हुई तो उन्हें कंपनी से दूसरी डोज लेने से मना कर देना चाहिए।

एनडीेए के दबाव में काम कर रहें हैं नीतीश कुमार?

वैक्सीन लेने के बाद हो सकती है ये दिक्कत-

SII ने यह दावा किया है कि हो सकता है कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) सभी पर कारगर ना हो। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वैक्सीन से हल्के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। लेकिन जरुरी नहीं है कि (Corona Vaccine India) सब में साइड इफेक्ट देखने को मिले। आम तौर पर वैक्सीन लेने के बाद बॉडी में टेंपरेचर राइज, दर्द, गर्माहट, रेडनेस, खुजली, सूजन हो सकते है। इसके अलावा तबियत ठीक नहीं लगना, थकान महसूस होना या कमजोरी, कंपकंपी या बुखार लगना, सिरदर्द, जोड़ों में या मांसपेशियों में खिचांव भी हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो तुरंत वैक्सीनेटर को से संपर्क करें।

Tandav Web Series: तांडव को लेकर मायावती ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शांति खराब हो उससे पहले हटा दो ये दृश्य!

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद दिक्कत हो तो यहां करें कॉल-

सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि अगर कोई साइड इफेक्ट होता है तो उसकी जानकारी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Corona Vaccine India) को भी दे सकते हैं। जिसके लिए टोल फ्री नंबर 18001200124 है। वहीं ईमेल के जरिये भी आप अपने सवाल भेज सकते है। सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक, वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद 4 से 6 सप्ताह के बीच दूसरी डोज लेना है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button