देश

चार महीने बाद देश को मिल जाएगा नया राष्ट्रपति, रेस में शामिल हैं ये 5 नाम

Next President Of India: 25 जुलाई 2022 को वर्तमान में देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में देश को अभी से ही अपने नए होने वाले राष्ट्रपति के नाम को जानने की इच्छा प्रबल हो रही है।

Next President Of India: 25 जुलाई 2022 को वर्तमान में देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में देश को अभी से ही अपने नए होने वाले राष्ट्रपति के नाम को जानने की इच्छा प्रबल हो रही है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से जुलाई के पहले सप्ताह में नए राष्ट्रपति के नाम से पर्दा उठाने की पूरी उम्मीद है। लेकिन उससे पहले ही इन पांच नामों को लेकर देशभर में चर्चा हो रही है।

देश के नए राष्ट्रपति के लिए चर्चित पांच नाम –

  1. आनंदी बेन पटेल
  2. थावर चंद गहलोत
  3. ज़ोरामथंगा
  4. शरद पवार
  5. मायावती

आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) –

आनंदी बेन पटेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी नेताओं में से एक माना जाता है। वर्तमान में आनंदी बेन पटेल, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल हैं। 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से दिल्ली आए तब गुजरात के मुख्यमंत्री के रुप में आनंदी बेन पटेल को ही चुना गया। आनंदी बेन पटेल, गुजरात ही नहीं बल्की देश के लिए भी एक ओबीसी चेहरा हैं। इसी साल अंत में गुजरात में चुनाव भी होने हैं। जहां पटेल मतदाताओं की संख्या किसी को भी चुनाव जीता और हरा सकती है। देखा जाए तो देश के इतिहास में सिर्फ एक बार ही कोई महिला देश की राष्ट्रपति बनी है। ऐसे में बीजेपी यह दांव खेलकर देश को महिला प्लस ओबीसी का संदेश दे सकती है।

थावर चंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) –

कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, जोकि केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में भाजपा के नेता रह चुके हैं। यह नाम भी उत्तर प्रदेश के चुनावों के साथ तुल पकड़ता हुआ दिखाई दे रहा था। ऐसा इसलिए क्योंकि इस चेहरे से बीजेपी दक्षिण भारत को भी अपनी तरफ खींच सकती है। जैसाकि बीजेपी ने 2017 में वर्तमान में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद जोकि उस समय बिहार के राज्यपाल थे। उन्हे राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठा कर किया था।

ज़ोरामथंगा (Zoramthanga) –

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरामथंगा भी राष्ट्रपति के लिए दौड़ में एक नाम के रुप में सामने आ रहे हैं। कारण सिर्फ इतना है कि ज़ोरामथंगा देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों के लिए एक चेहरा हैं। जिस तरह से उत्तर पूर्वी राज्यों में माहौल रहता है। खासकर की अलगाव को लेकर। इससे बीजेपी देशभर को संदेश दे सकती है, कुछ आउट ऑफ द बॉक्स करके। इसी के साथ बीजेपी खुद के लिए उत्तर-पूर्वी राज्यों में अवसर भी तलास सकती है।

शरद पवार (Sharad Pawar) –

शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मुखिया हैं। जिसके समर्थन में आज शिव सेना की सरकार महाराष्ट्र में चल रही है। बीजेपी की कोशिश लगातार यही है कि कैसे भी करके महाराष्ट्र में वापसी की जाए। इसके लिए आए दिन बीजेपी की तरफ से ‘अंडर द टेबल’ शरद पवार को ऑफर दिए जाते रहे हैं। हवा यह भी है कि बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने का वादा शरद पवार को देश का राष्ट्रपति बनाकर ले सकती है। ऐसे में बीजेपी महाराष्ट्र में और माराठियों के बीच और लोकप्रिय होगी।

मायावती (Mayawati) –

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमों मायावती का नाम भी राष्ट्रपति की रेस में शामिल है। मायावती उत्तर प्रदेश की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण वह एक दलित महिला नेता हैं। जिस तरह से 2022 में विधानसभा चुनावों मायावती खामोशी से चुनाव लड़ी उससे कई सवाल खड़े हुए। जिसमे से पहला यह था कि क्या मायावती राष्ट्रपति बनने के लिए अभी से कीमत चुका रही हैं। खैर, मायावती की खामोशी का लाभ बीजेपी को सबसे ज्यादा हुआ है।

अमित शाह ने बदला खेल! सिर्फ इन दो चेहरों को डिप्टी सीएम का तौफा?

यह हैं वह पांच नाम जो अभी से राष्ट्रपति के लिए चर्चा में आ रहे हैं। लेकिन याद दिला दें कि 2017 में भी किसी को भी अंदाजा नहीं था कि बीजेपी राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति बना देगी। क्योंकि उस समय चर्चा में लाल कृष्ण अड़वानी और मूरली मनोहर जोशी का नाम सबसे आगे था। ऐसे में बीजेपी 2022 में भी कोई आश्चर्य जनक फैसला ले सकती है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button