लाइफस्टाइल

Natural Glow Tip: दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलु नुश्खें

हर महिला की दिली चाहत होती है कि उसकी त्वचा ग्लोइंग हो और वह भी अंदर से नैचुरली ग्लोइंग स्किन। लेकिन, आप बाहर से स्किन की मरम्मत करवा के थक चुके हैं तो आप अब घर पर रह कर भी बेहतर त्वचा पा सकते हैं।

Natural Glow Tip: तरोताजा, दमकती त्वचा कौन नहीं चाहता? इसे पाने के लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है और बहुत पैसा भी खर्च करता है। लेकिन तरोताजा और स्वस्थ त्वचा की एकमात्र निशानी आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक है। लेकिन, इस व्यस्त व्यस्त दिनचर्या के साथ, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों, परेशान नींद पैटर्न, व्यस्त कार्य कार्यक्रम, प्रदूषण और गंदगी, जहरीली यूवी किरणों के संपर्क में आने, अत्यधिक शराब पीने और धूम्रपान की आदतों जैसे कई कारकों के कारण इसे प्राप्त करना लगभग असंभव है।

सच बताया जाये तो आप स्पष्ट रूप से अपनी उम्र को रोक नहीं सकते हैं या इन सभी दैनिक जीवन की आदतों से भाग नहीं सकते हैं क्योंकि यह एक तरह से हर किसी के जीवन का हिस्सा बन सकता है। लेकिन केवल एक चीज जो आपके हाथ में है वह यह है कि आप बेशक अपनी कीमती त्वचा की उचित देखभाल कर सकते हैं। शुक्र है, ऐसे कई प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं जिनका पालन करके कोई भी व्यक्ति निर्दोष, चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकता है। तो चैलये जानें कुछ हेल्दी टिप्स।

Natural Glow Tip: घर पर चमकती त्वचा पाने के लिए टिप्स

त्वचा को चमकदार (Natural Glow Tip) बनाने के लिए नीचे दिए गए कुछ प्राकृतिक उपाय घरेलू नुस्खे हैं जिनका पालन आप घर पर भी कर सकते हैं। बेशक, आप इसे रातोंरात प्राप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन इन उल्लिखित युक्तियों का ठीक से पालन करने से निश्चित रूप से एक उपयोगी अंतर आएगा जिसे आप कुछ दिनों या हफ्तों में देख सकते हैं। ग्लोइंग स्किन पाने के घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं।

हल्दी का पेस्ट लगाएं:

हल्दी के पेस्ट में करक्यूमिन होता है जो एक निश्चित एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ है जो आपकी त्वचा की गुणवत्ता को बर्बाद करने के लिए जिम्मेदार विषाक्त मुक्त कणों को कम करता है। यह कोलेजन के उत्पादन को भी तेज करता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है। बस दूध के साथ एक से आधा चम्मच हल्दी पाउडर और बेसन का पेस्ट तैयार कर लें और अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और इसे कम से कम पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

एलोवेरा का प्रयोग करें:

एलोवेरा त्वचा के लिए जादू का काम करता है। यह पोषण के रूप में कार्य करता है और इसमें हीलिंग तत्व भी मौजूद होते हैं जो कायाकल्प में मदद करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाए रखते हैं। एक चम्मच एलोवेरा जेल, थोड़ी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद और दूध का मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग बीस मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

Jalsa Teaser: थ्रिलर लुक के साथ अमेजॉन प्राइम पर धमाल मचने को तैयार विद्या बालन और शेफाली शाह

गुलाब जल लगाएं:

गुलाब जल को आमतौर पर टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रोमांचक रक्त परिसंचरण द्वारा त्वचा को तरोताजा और चमकदार बनाता है। यह पीएच स्तर को भी बनाए रखता है। गुलाब जल को कम से कम 1/2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें और उसमें रुई डुबोना न भूलें। अब कॉटन बॉल से गुलाब जल से पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे सुबह नियमित रूप से दोहराएं।

Natural Glow Tip:

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button