लाइफस्टाइल

अगर आप खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, तो हो जाए सावधान

भोजन के बीच में कभी भी कोल्ड ड्रिंक या बहुत अधिक ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। वहीं, आयुर्वेद में गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है...

सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक पीना किसे अच्छा नहीं लगता वो भी खास रूप से गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके तन और मन दोनों की प्यास मिटा देता है। वहीं, आज के दौर में सभी को पता है कि कोल्ड ड्रिंक सेहत के लिए हानिकारक है। जैसे ही गर्मियों का मौसम आने लगता है, कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी बढ़ जाता है। अगर कोई मेहमान आता है तो उसे भी हम कोल्ड ड्रिंक ऑफर करते है। यहां तक कि लंच और डिनर में ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक पीते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप लंच या डिनर के साथ कोल्ड ड्रिंक या ठंडे पानी का सेवन करते है, तो फिर यह आपके लिए बहुत हानिकारक भी साबित हो सकता है।

आयुर्वेद में दी गई ये सलाह-
भोजन के बीच में कभी भी कोल्ड ड्रिंक या बहुत अधिक ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। यहां तक आयुर्वेद में यह बात बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। वहीं, आयुर्वेद में गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने से आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है…

खाने के दौरान कोल्ड ड्रिंक ना लगाए हाथ-
कोल्ड ड्रिंक या ठंडी चीज़ों का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। ठंडी चीज़े आपके पाचन क्रिया को धीमा कर देती हैं। और भोजन के साथ पेय पदार्थ लेना बिल्कुल भी मुनासिफ नहीं है।इससे आपकी पाचन शक्ति पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं, खाने के साथ सोडा का सेवन करने से आपके पेट की गैस और ब्लोटिंग की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में विशेष रूप से समान चाइनीज़ फूड खाने के बाद गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। जिससे जो हम चाइनीज़ फूड खाते है उसका फ्लोर (आटा) हमारे आंतो में न फंसे।

क्या आपके हॉर्मोन्स ने आपकी भी समझदारी चुरा ली है

ठंडे पानी से हमेशा रहे दूर-
वहीं, कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा अधिक होती है। जो मोटपे और मधुमेह (डायबिटीज) को जन्म देती है। इसी तरह, यदि भोजन के बीच में कोल्ड ड्रिंक और पानी का सेवन करते है तो ये आपके पाचन क्रिया पर प्रभाव डालते है। लेकिन फिर भी आप पीना चाहते हैं, तो केवल सादा या गुनगुना पानी पीना आपके लिए बेहतर होगा। वहीं, जहां तक ​​संभव हो ठंडे पानी से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योंकि ठंडा पानी पीने से शरीर में केवल चर्बी जमा होती है और समझदार लोग हमेशा सादा पानी ही पीते हैं।

9 फरवरी से खुलेंगे यूपी आवासीय विद्यालय, 9वीं से 12वीं की लगेगी क्लास

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button