लाइफस्टाइल

Holi Special Dish 2022: इस होली पर झटपट बनाएं टेस्टी Pahadi Chicken, जानिए Recipe!

पहाड़ी व्यंजनों में हर भोजन से अधिक बुनियादी, पौष्टिक और आसानी से उपलब्ध सामग्री से बना होता है। तो, अगर आप भी अपने घर पर इस होली पर पहाड़ी चिकन का स्वाद को प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ चिकन रेसिपी लेकर आए हैं।

होली आने को है और सभी लोगों के दिमाग में अभी से ये सवाल आ रहा होगा कि इस खास दिन पर क्या स्वादिष्ट पकवान बनाएं। होली पर नॉन-वेज न हो तो होली का मजा किरकिरा लगता है। ऐसे में खास मौके पर हम आपके लिए खास ‘पहाड़ी चिकन’ (Pahadi Chicken) के कुछ रेसिपी लेकर आये हैं। पहाड़ी भोजन तीखा के साथ-साथ खाने में चटपटाभी होता है। ये पहाड़ी भोजन व्यंजन आम तौर पर हिमाचली, गढ़वाली और कुमाऊँनी जगह पर ज्यादा बनाया जाता है।

हालांकि, हर क्षेत्र की खाने की आदतें एक दूसरे से अलग-अलग होती हैं, लेकिन उनका सार समान एक जैसा ही रहता है। पहाड़ी भोजन में हर व्यंजन बुनियादी, पौष्टिक और आसानी से उपलब्ध सामग्री से बना होता है। तो, अगर आप भी अपने घर पर पहाड़ी चिकन का स्वाद लेना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए खास चिकन रेसिपी लेकर आ गए हैं, लेकिन इस बार कुछ अलग और एक ट्विस्ट के साथ हम आपको ये रेसिपी बताने वाले हैं। हमने पहाड़ी चिकन रेसिपी को बनाने के लिए एक लिस्ट तैयार की है जिसे आपको अपने पहाड़ी चिकन रेसिपी में कम से कम एक बार अवश्य आजमाएं।

2 पहाड़ी चिकन रेसिपी जो आप होली में जरूर ट्राई करें:

1. पहाड़ी मुर्ग (Pahadi Murgh):

बताते चले कि पहाड़ी मुर्ग को बनाने के लिए टेंडर चिकन को दूध और दही में पकाया जाता है और विभिन्न मसालों जैसे धनिया, अदरक, लहसुन, इलायची, दालचीनी, सौंफ, और अन्य के साथ पकाया जाता है। हालांकि, आपको इसे बनाने के लिए कई मसालों को इकट्ठा करने की जरूरत पड़ेगी, आगे पकाने की प्रक्रिया काफी आसान है।

आवश्यक सामग्री:
मुर्ग 1 किलो चिकन नमक स्वादानुसार, 2 टीस्पून हल्दी पाउडर, 2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 3 टेबलस्पून तेल, 1 टीस्पून धनिया के बीज, अदरक 1 इंच x 10 टुकड़े, 12-15 लौंग लहसुन, 1 टीस्पून काली मिर्च, कॉर्न 5-6 लौंग, 3 स्टिक्स दालचीनी, 1 टीस्पून, सौंफ के बीज, 1 कप कटा हुआ हरा प्याज, धनिया, ताजी 2 काली इलायची, 2 हरी इलायची, 1 प्याज कटा हुआ, 1/2 कप दही, 1 बड़ा चम्मच इमली का सत्त, 1/2 कप दूध।

पहाड़ी मुर्ग कैसे बनाये:
1. चिकन में चुटकी भर नमक, आधा छोटा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें दें। एक पैन में तेल, धनिया के बीज, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, सौंफ और कटा हुआ प्याज डालें। इसके बाद अब एक चम्मच नमक और बचा हुआ मिर्च पाउडर और हल्दी डालें। मसाले को हाथ से या मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें।

2. अब एक पैन में चिकन को हर तरफ 5-7 मिनट तक या पक जाने तक हल्का सा फ्राई करें लें। दूसरे पैन में तेल, काली और हरी इलायची, दालचीनी, कटा हुआ प्याज और हरा मसाला पेस्ट डालें जो आपने पहले बनाया था।

3. मिश्रण में इमली का अर्क, दही और दूध डालें। थोड़ा और पानी डालें, चिकन डालें, ढक्कन से ढक दें और पकने दें। पकने के बाद ऊपर से हरे प्याज़ डालें और गरमागरम परोसें और होली में इसके स्वाद का आनंद उठाएं।

2. पहाड़ी चिकन फ्राई:

Photo Source: Google

यह पहाड़ी चिकन स्नैक प्रोटीन से भरपूर है और बेहद स्वादिष्ट भी होता हैं! पुदीना, हरा धनिया, लहसुन और अदरक का पेस्ट चिकन के टुकड़ों के साथ फ्राई किया जाता है। इस स्नैक को हरी मिर्च और गरम मसालों के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने में कम से कम 1 घंटा का समय लगता है। चलिए जानें इसे बनाने की प्रक्रिया।

पहाड़ी चिकन की सामग्री:
1 चिकन टुकड़ों में कटा हुआ, 1 कप पुदीना पत्ता – टूटा हुआ, 1 कप हरा धनिया – टूटा हुआ,1 बड़ा चम्मच हरी मिर्च कटा हुआ स्वाद के लिए, 1 टीस्पून लहसुन का पेस्ट,1 टीस्पून अदरक का पेस्ट, 1 1/2 टीस्पून नमक या स्वाद के लिए, 1 टीस्पून पिसी हुई काली मिर्च, 1 टीस्पून गरम मसाला, 2 टेबलस्पून तेल,1 टीस्पून जीरा।

भारत में हुई Batman Bike की एंट्री, Honda 750 NM4 के सभी Features देखे यहां

पहाड़ी चिकन कैसे बनाते हैं:
1. पुदीना, हरा धनिया, लहसुन और अदरक को एक साथ पीस लें। एक कांटा के साथ चिकन के टुकड़े उसमें डाल दें। पिसा हुआ पेस्ट डालें और 3-4 घंटे या उससे अधिक समय के लिए चिकन को मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें।

Viral: सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की नई तस्वीर ने फिर से उड़ाई फैंस की नींद, जानें क्या है पूरा मामला

2. तेल गरम करें और जीरा डालें। इसमें मैरिनेड के साथ चिकन डालें और तेज आंच पर भूनें। जब चिकन दोनों तरफ से दिखाई दे, तो आंच को कम करें और बिना ढके, लगातार चलाते हुए पकाएं, जब तक कि वे पूरी तरह से पक न जाएँ और चर्बी अलग न हो जाए। फिर गर्म – गर्म सर्व करें और इसका आनंद लें।

 

 

 

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button