लाइफस्टाइल

Holi 2022 Special: इस होली मीठे में बनाए टेस्टी मालपुआ, यहां जानें आसान Recipe

मालपुआ रेसिपी मीठे पैनकेक की तरह होता हैं। जिन्हें मेवे से सजाकर परंपरागत रूप से मालपुआ को खोया और मैदा से बनाया जाता है और भारी मात्रा में घी में तला जाता है। यहां जाने इस स्वादिष्ट मालपुआ की रेसिपी।

Holi Malpua Recipe: इस होली में अगर आप मीठे डिश के तलाश में हैं तो हम आपकी दुविधा को कम कर देते हैं। हम आपके लिए इस होली घर पर स्पेशल मीठा मालपुआ डिश (Malpua Dish) की रेसिपी लेकर आ गए हैं। मालपुआ एकदम पैनकेक की तरह दिखता है। मैदा, दूध और चीनी से बने मालपुआ को घी में डीप फ्राई करके रबड़ी के साथ भी परोसा जाता है।

होली के खास अवसर पर मालपुआ होली के स्वाद को दोगुना कर देता है। इस डिश को पूरे देश में इस खास दिन पर बनाया जाता है। आप भी इस रेसिपी को बिना किसी परेशानी के अपने घर पर बना सकते हैं। तो चलिए जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी।

मालपुआ का बैटर बनाने के लिए सामग्री:
1 कप मैदा, 3 बड़े चम्मच दही, 3 बड़े चम्मच खोया, 4 कुटी हरी इलायची, 1 चम्मच कुटी हुई सौंफ के बीज, चम्मच बेकिंग सोडा, ½ कप पानी घी (स्पष्ट मक्खन) फ्राई करने के लिए। चीनी की चाशनी के लिए ½ कप चीनी, ½ कप पानी।

मालपुआ का घोल बनाने की विधि:
घोल को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें। 1 चम्मच सौंफ और 4 इलायची (कुटी हुई) के साथ एक कप के साथ मैदा मिलाएं। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें। अब मिक्सिंग बाउल में 3 बड़े चम्मच खोया और दही डालें। आपको बता दें कि आप बैटर में ताजा दही का ही उपयोग करें। आप खोये की जगह मिल्क पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब इस मिश्रण में आधा कप पानी डालकर गाढ़ा घोल बना लें। फिर से याद दिला दें कि बैटर में कोई गांठ न हो। बैटर को 30 मिनट से अधिक समय के लिए आराम से ढ़क कर रख दें। इस बीच, बादाम और पिस्ता को गर्म पानी में उबाल लें। इन्हें 25 मिनट तक भीगने के लिए रख दें। इसके बाद इन्हें छीलकर काट लें। कटे हुए बादाम और पिस्ते को अलग अलग रख दें।

अब जानें कैसे बनाए चीनी की चाशनी:
अब ½ कप चीनी में ½ कप पानी डाल कर गरम कर लें। चीनी पूरी तरह से घुलने तक इसको चलाते रहें। अब आपको चीनी और पानी को तब तक गर्म करने की जरूरत है जब तक कि यह लस-लस न होने लगे। चाशनी को गरम पानी के प्याले में अलग से रख दें।

मालपुआ बनाने की विधि:
– मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी को गरम करें। घी गरम होने के बाद घोल में एक चुटकी सोडा डालकर अच्छी तरह मिला लें। एक बड़े सर्विंग स्पून में घोल लें और उसी सर्विंग स्पून का उपयोग करके धीरे से गर्म घी में डालें। अब बैटर को सर्विंग स्पून के पिछले हिस्से से हल्का दबा कर धीरे से फैलाएं।

– बचे हुए घोल से मालपुआ बनाते जाएं। मालपुआ को डीप फ्राई करते समय आप इनका आकार अपने हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हैं। मध्यम-तेज आंच पर मालपुआ को तलें। बता दें कि आप दोनों तरफ से मालपुए को तलें।

The Kashmir Files Review: अनुपम खेर की एक्टिंग देख फैंस ने बजाई ताली, फिल्म देख रह जाएंगे दंग!

– चाशनी में मालपुआ को मिलाने के लिए तली हुई मालपुआ को सीधे चाशनी में डाल दें। मालपुआ को चीनी की चाशनी से धीरे से कोट करें। आप इसे चिमटे या चम्मच की मदद से भी कर सकते हैं। चीनी के लेप वाले मालपुआ को निकाल कर प्याले या सर्विंग ट्रे में रख कर इसका स्वाद लें। उम्मीद है आपको ये रेसिपी पसंद आये। इस होली घर पर बनाएं स्वादिष्ठ मालपुआ रेसिपी।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button