लाइफस्टाइल

Health News: इन भोजन को खाने के बाद नहीं होगी दिल की बीमारी, अपने डाइट में जरूर करें ऐड

दुनियाभर में ब्लड प्रेशर के मरीज दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। बीपी की बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर भी दवा लेने की सलाह देते हैं। लेकिन आपके गलत खानपान भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

नई दिल्ली: ब्लड प्रेशर एक बड़ी बीमारी बनती जा रही है। आज लाखों लोग इस बीपी का शिकार होते जा रहे हैं। अगर आपको भी हाई बीपी है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। आपका खानपीन भी आपकी शरीर की समस्या बन सकती है। मोटापा के कारण भी आपको हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। इतना ही नहीं नमक और ज्यादा शराब पीने से भी ब्लड प्रेशर होने का खतरा हो सकता है। लेकिन, डॉक्टरों का मानना है कि अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप अपने डाइट में इन भोजन को जरूर ऐड करें। क्यूंकि हमारे शरीर की आधी बीमारी तो हमारे खानपान पर टिका रहता है। तो यहां जानें ब्लड प्रेशर को दूर भगाने का खास तरीका।

1. अखरोट (Walnut): अखरोट एक एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फूड में से एक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर नींद पूरी ना हो तो व्यक्ति को प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है। अगर आपको नींद जल्दी नहीं आती रहती तो आप अपने सोने के समय से कुछ वक्त पहले अखरोट का सेवन कर लें। इससे आपको जल्दी नींद आ जाएगी। अखरोट को आप अपने डेली रूटीन में ऐड कर सकते हैं। एक अखरोट में कम से कम 318 मिलीग्राम एमिनो एसिड पाया जाता है। अखरोट पुरे तरह से फैट-फ्री होता है।

2. चाय: भारत में चाय तो घर में बनता है। चाय का सेवन तो हर घर में किया जाता है। लेकिन, चाय के फायदे के बारें में बहुत कम लोग जानते है। हम सभी को चाय बनाने के तरीके में बदलाव करने की जरूरत है। हमें चाय को हर्बल के उपाय से बनाना चाहिए। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए कैफीन वाली चाय गुडबाय बोल कैमोमाइल टी का इस्तेमाल करें। वैसे, बता दें कि कैफीन का ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ता है। कैमोमाइल टी आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। ये आपके नर्व्स सिस्टम को शांत रहता है और साथ ही एन्जाइटी भी दूर हटाता है।

LPG Cylinder Price: बढ़ती महंगाई ले रही इंसानों की जान, फिर बढ़ा सिलेंडर का दाम

3. योगर्ट: योगर्ट हेल्थ के लिए काफी हेल्दी होता है। हेल्दी रहने के लिए योगर्ट को अपने फूड चार्ट में जरूर ऐड करें। आप स्नैक्स में योगर्ट को ऐड कर सकते हैं। योगर्ट का सेवन करने आपको ब्लड प्रेशर की बीमारी का खतरा कम होता है।

 

 

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button