लाइफस्टाइल

Eat To Avoid: लंच में इस भोजन को खाने से करें मना, वरना शरीर में हो सकती है ये बीमारी

आपका परफेक्ट नाश्ता और लंच आपको फिट रखता है। लेकिन, अगर आप बाहर का लंच खाते हैं तो आपके शरीर में कई तरह की बीमारी घर कर सकती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे की लंच में किस तरह के भोजन का सेवन करना चाहिए।

नई दिल्ली: कई लोग ऐसे होते है जो अपने खानपान पर विशेष ध्यान देते हैं। ऑफिस जाये या घर पर ही रहें उन्हें नाश्ता और लंच टाइम पर किया करते। लेकिन, आजकल की पीढ़ी नाश्ता हो सब बाहर का खाना पसंद करते हैं। लेकिन, अगर आप बाहर का खाना खाते हैं तो आपके शरीर में कई तरह की बीमारी घर कर सकती है। बड़े से बड़े एक्सपर्ट्स कहते हैं कि लंच में कुछ हेल्दी ही खाना चाहिए। बाहर का खाना खाने से ना आपका पेट भरता है ना ही आपके शरीर को पौष्टिक आहार मिलता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे की लंच में किस तरह के भोजन का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा और क्या नहीं खाना चाहिए।

आपको बता दें कि कहा जाता है कि लंच में हेवी भोजन का सेवन करना चाहिए। बाहर का खाना खाने के बाद भी बार -बार भूख लगती है। ऐसे में यहां पढ़ें लंच में क्या खाएं।

1. सब्जियों से बना सूप (Vegetable Soup)

वेजिटेबल सूप हेल्थ के लिए काफी हेल्दी होता है। साथ ही वेजिटेबल सूप में कैलोरी भी कम होती है। ये सूप सभी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन, वेजिटेबल सूप में प्रोटीन थोड़ा कम होता है। जिससे आपको थोड़ी देर बाद ही आपको भूख लग सकती है। लेकिन, वेजिटेबल सूप आपको हेल्दी बनाता है। आप अपने हर मील में प्रोटीन युक्त फूड का ही सेवन करें। आप वैसे, लंच में वेजिटेबल सूप के जगह चिकन सूप भी पी सकते हैं। चिकन सूप में लीन प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। ये सूप आपके पेट को लम्बे समय तक भरा रखता है। इसके अलावा आप कार्ब जैसे ओट्स, चावल, सेब या रोटी का भी सेवन कर सकते हैं।

2. पास्ता (Pasta)

बहुत से लोग लंच में पास्ता खाते है जो आपके शरीर के लिए हानिकारक होता क्यूंकि इसमें रिफाइंड कार्ब होता है। पास्ता में फैट की मात्रा भी मौजूद होती है और ये आपकी बॉडी में फैट को बढ़ाता है। अगर आप डेस्क पर बैठ कर काम करते हैं तो लंच के समय पास्ता का सेवन करने से बचे।

अनुपमा और अनुज पर चढ़ा ‘DDLJ’ मूवी का बुखार, सोशल मीडिया पर वायरल हुई दोनों की ये वीडियो

3. ग्रीन जूस (Green Juice )

डायटीशियन का कहना है कि ग्रीन जूस का सेवन करना बॉडी के लिए बेहद अच्छा साबित होता है। ये आपके पेट को भी भरपूर मात्रा देने के साथ-साथ आपके पेट को फुल्ल रखता है। ग्रीन जूस पीने के बाद भी आपकी भूख नहीं मिटती है। लंच में कम से कम फाइबर, प्रोटीन, कार्ब और फैट का होना आवश्य माना जाता है। जिससे आपका पेट भरा रहता है। इसलिए सिर्फ ग्रीन जूस के साथ-साथ कॉम्प्लेक्स कार्ब वाले फूड भी खाएं।

नीलकमल सिंह का होली स्पेशल गाना ‘पुष्पा की श्रीवल्ली’ मचा रहा गर्दा, फैंस भी गाना सुन लगे झूमने…

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button