लाइफस्टाइल

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ को कहें Good Bye! अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

डैंड्रफ( Dandruff) बालों की एक ऐसी समस्या है जो चाहें गर्मी हो या ठंड लोगों को परेशान कर देती है। स्कैल्प पर ये व्हाइट-व्हाइट परख जमा लेती है जिससे बार-बार सिर में खुजली पैदा करती है।

डैंड्रफ (Dandruff) बालों की एक ऐसी समस्या है जो चाहे गर्मी हो या ठंड लोगों को परेशान कर देती है। सिर पर सफेद-सफेद परत जमा होने से सिर में बार-बार खुजली होती है। कई बार न चाहते हुए भी ये हमे बालों में हाथ डालने पर मजबूर कर देती है। जब यह सफेद परत ज्यादा मात्रा में सिर पर जमा हो जाती है तो ये कपड़ो पर भी गिरने लगती है। लेकिन अब इतनी परेशानियों का सामना ही क्यों करना जब इन 6 घरेलू उपाय मिटा देंगे आपके सारे डैंड्रफ।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय जानिए यहां –

1. बेकिंग सोडा ( Baking soda) –

जब आप अपने बालों में शैंपू का इस्तेमाल करते हैं तो पहले शैंपू में एक स्पून बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर दोनों के मिक्सर को अपने बालों और जड़ों पर अप्लाई करें और फिर पानी से धो लें। पानी के साथ-साथ आपके बालों और जड़ों से डैंड्रफ की परख भी निकल जाएगी।

2. एलोवेरा जेल (Aloevera Gel) –

एलोवेरा जेल हम स्किन केयर के लिए बहुत इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही एलोवेरा जेल हमारे बालों के लिए भी काफी फैडमैन है। डैंड्रफ को जड़ों से हटाने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत काम की चीज है। आप जब कंघी करे तो स्कैल्प को हल्का रगड़े उससे जो जमी हुई डैंड्रफ की परख है वो काफी हद तक छूटेगी फिर आप अपने बालों में एलोवेरा जेल अप्लाई करें और ठीक 15-20 मिनट के बाद हेयर वॉश कर लें। डैंड्रफ की परख आपके बालों के जड़ों को गुड बाय बोल देगी।

3. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) –

डैंड्रफ को हटाने के लिए एपल साइडर विनेगर भी फैडमैन है। एक बाउल में अंदाज अनुसार एपल साइडर विनेगर ले और उतना ही नींबू का रस ले और उससे दुगना मात्रा में पानी ले। अब इस लिक्विड को स्प्रे बॉटल में भर कर इससे अपने बालों में स्प्रे करे और 20 मिनट के बाद वॉश कर ले।

4. नारियल का तेल (Coconut Oil) –

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इनफैक्ट हेयर ग्रोथ से लेकर हेयर को डैमेज से प्रोटेक्ट करने में नारियल तेल बहुत काम आता है। डैंड्रफ को हटाने के लिए एक बाउल में नारियल तेल ले और उसको हल्का गर्म करे फिर बालों में अच्छी तरह अप्लाई करे और आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ आपकी जड़ों से गायब हो जाती है।

Famous Places in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में यहां सबसे ज्यादा घूमने आते हैं विदेशों से लोग

5. दही (Curd) –

दही को डैंड्रफ हटाने में सबसे ज्यादा बेहतारीन इलाज माना जाता है। एक बाउल में दही लेकर बालों में अप्लाई करे और फिर शैंपू कर ले मुस्किल से 3-4 वॉश में आपके बालों से डैंड्रफ निकल जाएगा।

6. एसपीरिन (Aspirin) –

एसपीरिन एक और आसान तरकीब है जिससे डैंड्रफ को खत्म किया जा सके। एसपीरिन की गोली को घोल कर अपने शैंपू में मिक्स कर ले और उसे बालों में लगाएं। और थोड़ी देर बाद हेयर वॉश कर ले।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button