लाइफस्टाइल

बादाम हलवा जो दें आपको अंदर से ताकत और बनाए स्ट्रांग, जानें स्वादिष्ट हलवा बनाने का आसान तरीका…

नई दिल्ली: बादाम प्रोटीन और अच्छे वसा और फाइबर से भरपूर होता है जिसके कारण बादाम का सेवन आपके वजन घटाने में भी बेहद सहायक होता है। राइबोफ्लेविन और एल-कार्टिन की उपलब्धता के कारण, यह मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाता है और मस्तिष्क की गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है। बादाम को सबसे प्रिये और खाना वाले ड्राई फ्रूट में गिना जाता है। बता दें कि बादाम हाई प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन ई, लौह और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरा हुआ है। ऐसे में बादाम तो खाये लेकिन, आप बादाम का हलवा भी अपने भोजन में ऐड कर सकते हैं। बादाम का हलवा आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकता है।

बादाम का हलवा आपको अंदर से स्ट्रांग तो बनाता ही है साथ ही ऊर्जा भी प्रदान करता है। बदाम का हलवा आपके वजन को भी कम करता है। तो चलिए ऐसे में हम आपको बताते है बादाम का आसान हलवा बनाने की रेसिपी।

बादाम हलवा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1. देसी घी 10 से 12 चम्मच
2. चीनी स्वादानुसार
3. बादाम 300 ग्राम

कैसे बनाये हलवा:

बादाम हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको बादाम को गर्म पानी में डालकर 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद सभी बादाम को अच्छी तरह से छील लें। फिर आप इन बादामों को मिक्चर जार में डालकर हल्का दरदरा पिस लें। इसके बाद आप एक कढ़ाई में देसी घी डालकर हल्का गर्म करें ले। इसके बाद फिर आप कढ़ाई में पिसा हुआ बादाम का पेस्ट डालें। इसके बाद आप इसको तब तक चलाते रहे जबतक ये हल्का भूरा ना हो जाये और इसे हलके आंच पर पकाएं। फिर आप इसमें जरूरत के मुताबक चीनी डाल सकते हैं। सुनहरा भूरा कलर होने के बाद गैस को बंद कर दें और हलवे के ऊपर आप कटे हुए बादाम और नट्स से गार्निश करके गर्मागर्म इसका स्वाद का लुत्फ उठाये।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button