लाइफस्टाइल

दुनिया के वह पांच देश जहां होते हैं सबसे ज्यादा तलाक

तलाक (Divorce) एक ऐसी चीज है जिससे दो लोग अलग नहीं होते है बल्कि उससे जुड़े सारे रिश्ते खत्म हो जाते है। आज इस 21वीं सदी में डाइवोर्स लेना बहुत आम बात हो गई है।

तलाक (Divorce) एक ऐसी चीज है जिससे दो लोग अलग नहीं होते है बल्कि उससे जुड़े सारे रिश्ते खत्म हो जाते है। आज इस 21वीं सदी में डाइवोर्स लेना बहुत आम बात हो गई है। एक दूसरे से बेहद प्यार करने वाले कपल्स जीने मरने की कसमें खाने के बाद अपनी शादीशुदा जिंदगी को तोड़ने का फैसला कर लेते हैं। उन्हें अचानक एक-दूसरे का साथ बोझ की तरह लगने लगता है।

सारे कसमे-वादे उन्हें बेकार से लगने लगते हैं। वह अपने रिश्ते की डोर को किसी तरह खिंचने की कोशिश करते हैं और एक दिन उन्हें लगने लगता है कि अब अलग होना ही बेहतर है। इसका असल कारण आज कल को फास्ट लाइफ है। जहां हर इंसान काम और पैसों के पीछे भागता रहता है की अपनी पर्सनल लाइफ भी उन्हें एक टाइम के बाद बोझ लगने लगती है। साथ ही वो धैर्य नहीं रख पाते है जिसका अंजाम रिश्तों का टूटना और डाइवोर्स पर आ कर रुक जाता है।

दुनियाभर के इन देशों में सबसे ज्यादा है तलाक रेट –

Berlarus (बेलारूस) –

दुनिया में सबसे खराब डाइवोर्स रेट (Divorce Rate) में सबसे ऊपर बेलारूस देश है। प्रति 1,000 नागरिक पर लगभग 4.5 डाइवोर्स के मामले यहां दर्ज किए जाते हैं। यहां शादी करने वाले जोड़ों में से 68 प्रतिशत जोड़े तलाक ले लेते हैं। जिसकी वजह से बेलारूस रिश्तों के मामले में कठीन दौर से गुजर रहा है। वहां मौजूद ज्ञानी लोगों का मानना है कि इसके लिए बेलारुस ही जिम्मेदार है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश की आर्थीक और सोशल स्थिति काफी खराब है।

Russia (रूस) –

जुलाई 2021 के एक सर्वेक्षण के अनुसार इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर रूस है। रूस के एक तिहाई शादी-शुदा लोगों ने तलाक ले लिया। इसके पीछे का पहला कारण गरीबी है। दूसरा सबसे बड़ा कारण पति-पत्नी के बीच एक दुसरे को समझने की कमी भी मानी गई है। यहां शादी करने वाले जोड़ों में से 65 प्रतिशत जोड़े तलाक ले लेते हैं।

इस राशि वाले मनुष्यों की खुद में जिज्ञासा देख पास जाएं या दूर रहें

Sweden (स्वीडन) –

हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया कि स्वीडिश पैरेंट्स से पैदा हुए 28 प्रतिशत लोगों का तलाक हो गया है। स्वीडन नें तलाक दर करीब 64 प्रतिशत है। स्वीडन जैसे देश में हसबैंड एंड वाइफ के बीच की डायनेमिक काफी अलग अलग होती है। इसका एक कारण स्वीडन द्वारा दुसरे देश के नागरिकों को अपने देश में शरण देने से भी हैं। कल्चर अगल होने से कुछ दिनों बाद ही तलाक की नौबत आ जाती है।

Latvia ( लातविया) –

लातविया में साल 2013 में 7031 शादियां टूटी और तलाक दर प्रति 1,000 जनसंख्या पर तलाक की संख्या 3.5 थी। फिलहाल के लिए लातविया में तलाक दर 62 प्रतिशत है।

Famous Places in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में यहां सबसे ज्यादा घूमने आते हैं विदेशों से लोग

Czech Republic (चेक रिपब्लिक) –

यहां शादियों की संख्या में कमी के कारण डाइवोर्स की संख्या में भी कमी आई है। 21 सेंचुरी में यहां तलाक दर 50 से 60 प्रतिशत के बीच में हो गई है।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button