लाइफस्टाइल

Special Thandai Recipe: त्योहारों पर जरुर बनाएं यह 3 तरह की स्पेशल ठंडाई

इस होली आप कुछ नया रेसिपी ट्राय करना चाहते हैं तो आप इस खास मौके पर घर पर ही बनाये स्पेशल ठंडाई। यहां जानें बनाने का खास तरीका।

Special Thandai Recipe: आप अगर इस होली पर कुछ नया डिश तलाश कर रहे हैं तो आप इस खास मौके पर ठंडाई बना सकते हैं। ठंडाई पीने में बेहद स्वादिष्ट होता है और खुशी के मौके पर मीठा पीने को मिल जाये तो और इससे बेहतर क्या चाहिए। होली का मौका हो और ठंडाई न हो ऐसा कैसे संभव हो सकता है। आजकल तो आप हर चीज घर पर बना सकते है। खासकर, होली के त्यौहार पर अक्सर लोग ठंडाई पीना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आपने अमरुद और बर्फ की ठंडाई ट्राय की है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं खास स्पेशल तरह की ठंडाई रेसिपी।

1. बादाम स्पेशल ठंडाई (Badam Special Thandai):

बाजारों में तो बादाम फ्लेवर की ठंडाई मिलना बेहद आसान बात है। लेकिन, आप बाजार जैसे बादाम फ्लेवर की ठंडाई अब घर पर भी बना सकते हैं।

यहां जानें सामग्री:                                                                                                                                                           

सामग्री-
– 1/2 चम्मच इलाइची पाउडर
– 1 चम्मच सौंफ
– 2 चम्मच खसखस
– 5-6 काली मिर्च
– 1 चम्मच तरबूज़ या सूरजमुखी के रोस्टेड बीज
– 3/4 चम्मच केसर
– चुटकी भर जायफल
– 4 कप बादाम दूध
– शक्कर स्वाद के लिए

विधि (Special Thandai Recipe)
– बादाम ठंडाई (Badam Thandai) बनाने के लिए सबसे पहले सभी सूखे इंग्रीडियंट्स को ग्राइंडर में अच्छे से ग्राइंड कर लें। आप चाहें तो ज्यादा इंग्रीडियंट्स लेकर उन्हें एयरटाइट कंटेनर यानि डिब्बे में भी स्टोर करके भी रख सकते हैं। आपको इसके लिए बहुत महीन पाउडर बनाना होगा।

– अब शक्कर और कुछ केसर के स्ट्रैंड्स के साथ दूध को उबालें। जब दूध उबल जाए तो इसमें अच्छे से ठंडाई पाउडर मिला लें। आप चाहें तो इसके बाद ठंडाई को छान भी सकते हैं ताकि स्मूथ मिक्सचर बने। अब इसे 2 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखें।
ये गार्निश के लिए तैयार है आप इसमें ऊपर से गुलाब शरबत या एसेंस भी डाल सकते हैं। साथ ही अपने गेस्ट या दोस्तों को भी पिलाएं।

2. अमरूद की ठंडाई (Guava Thandai):
आपने कई तरह ही ठंडाई पी होगी लेकिन, अमरुद की ठंडाई (Amrud Thandai) सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है। अमरुद स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। तो चलिए जानें कैसे बनाये ,अमरुद की ठंडाई।

सामग्री
– 4 चम्मच सूखा ठंडाई मिक्सचर (जो हमने पहले रेसिपी में बनाया था)
– 1.5 कप दूध
– बर्फ
– 1 पूरा पैक अमरूद का जूस

बनाने की विधि (Special Thandai Recipe) –
– अगर आपने ठंडाई मिक्सर पहले से बनाकर रखा है या फिर आपने बाज़ार से ठंडाई मिक्सर मंगवा लिया है तो ये बनाना और भी आसान हो सकता है। इसके बाद आप बस ठंडाई मिक्सचर, दूध, अमरूद के जूस को एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और इसमें थोड़े से आइसक्यूब्स भी डालें।

– अगर आपने आइसक्यूब्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तो आपको इसे थोड़ी 2 घंटे के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं। इसे आप ठंडा ही सर्व करें।

3. आइस टी ठंडाई (Ice Tea Thandai):
आपने अभी तक कई ठंडाई के बारे में सुना होगा, लेकिन, शायद ही आइस टी ठंडाई के बारे में सुना होगा? तो ऐसे में इस होली जरूर बनाएं ये आइस टी ठंडाई।

सामग्री-

– 1 टीबैग
– 1/4 कप क्रश्ड बादाम
– 1/2 छोटा चम्मच पिसी काली मिर्च
– 2 चम्मच खस-खस
– 1 छोटा चम्मच सौंफ
– 1/2 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर
– पिसी शक्कर
– केसर के कुछ स्ट्रैंड्स

बनाने की विधि-

– इस आइस टी ठंडाई को बनाने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में टीबैग को हीट करें। इसके बाद 1/4 कप बादम, खस-खस-, सौंफ, इलाइची को इस पानी में डालें।

– अब ऊपर से काली मिर्च और शक्कर को बी सिमें मिक्स कर लें। इसे ढेर सारी बर्फ के साथ फ्रिज में रखें और पीने से पहले छान लें।

RBI Launched UPI123Pay: अपने कीपैड फोन से ऐसे करें किसी को भी पेमेंट, इंटरनेट की जरुरत खत्म

– अब आप इसमें केसर के कुछ स्ट्रैंड्स डालें ताकि फ्लेवर और कलर दोनों आ सके। एक और खास बात अगर आप भांग के शौखीन हैं तो आप इन सभी तरह की ठंडाई में भांग भी मिला कर पी सकते हैं।

 

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button