मनोरंजन

International Women’s Day 2022 पर देखें महिलाओं पर बनी ये टॉप 5 फिल्में

बॉलीवुड ने भले ही महिलाओं की कहानियों को बड़े पर्द पर देर से दिखाना शुरु किया हो लेकिन पिछले दशक ने हमें कुछ बेहतरिन फिल्में दी हैं जो सशक्तिकरण पर बनी हैं। ऐसे में International Women's Day पर आप भी जानें बॉलीवुड की उन टॉप 5 फिल्मों के बारे में जिनमे महिलाओं ने सबको पिछे छोड़ दिया।

Women’s Day 2022: बॉलीवुड फिल्में अपनी फिल्मों में महिलाओं के खराब चित्रण के लिए टॉस ले सकती हैं। लीडरोल की ‘नायिकाओं’ को अक्सर फिल्मों नायकों द्वारा बचाने की जरूरत पड़ती है और नायक से बदला लेने के लिए अक्सर उनका अपहरण, उत्पीड़न और अत्याचार करते दिखाया जाता है। लेकिन, पिछले एक दशक में, महिलाओं और उनकी परीक्षा के इर्द-गिर्द घूमने वाली हिंदी फिल्मों में काफी चेंज आया है। जबकि चित्रण एक समान स्थिति प्राप्त करने से बहुत दूर है, यहां पिछले कुछ सालों में ऐसी ही कुछ फिल्में देखकर पता चलता है कि कैसे एक नायक की मदद के बिना नायिका अच्छी तरह से आगे बढ़ी हैं।

8 मार्च, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day 2022) मनाया जाएगा। इसी खास अवसर पर देखें कुछ ऐसी बॉलीवुड मूवी जिसने औरतों को अपने लिए कुछ कर जाने की प्रेरणा दी है।

1.क्वीन (Queen):

अगर आपका मंगेतर शादी से कुछ दिन पहले आपसे शादी नहीं करने का फैसला करता है तो आप क्या करेंगे? या तो आप अपने कथित हनीमून पर अकेले जाते हैं या अपने जीवन को फिर से खोजते हैं। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म क्वीन में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने एक महिला के लिए जबरदस्त तरीका बताया है अपने जीवन को दुबारा जीने का। फिल्म में कंगना अपनी शादी टूटने के बाद अकेले ही हनीमून के लिए निकल जाती हैं। यह फिल्म 2014 में सिनेमाघरों में आयी थी। इस फिल्म को फैंस द्वारा काफी पसंद किया गया था।

2. इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish):

2012 में आयी फिल्म इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish) भी काफी चर्चा में रही थी। फिल्म में श्रीदेवी लीडरोल (Sridevi) में हैं। इस फिल्म में श्रीदेवी एक समर्पित गृहिणी शशि की भूमिका निभा रही हैं, जो अंग्रेजी में पारंगत नहीं है। एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार से आने के कारण, अंग्रेजी सीखना उसके चरित्र निर्माण और आत्मविश्वास का स्रोत बन जाता है। लेकिन, अपने आप को सुधार कर इंग्लिश बोलना सीखती हैं। इस फिल्म से पता चलता है कि आपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और सिखने की कोई उम्र नहीं होती। अगर आप चाहें तो कुछ भी हांसिल कर सकते हैं।

3. नो वन किल्ड जेसिका (No One Killed Jessica):

नो वन किल्ड जेसिका एक थ्रिलर फिल्म है। जो वाकई जेसिका लाल के मर्डर केस पर आधारित फिल्म है। यह फिल्म जेसिका लाल को न्याय दिलाने की कोशिश कर रही दो महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमती है। जेसिका एक मॉडल थी, जिसे भीड़-भाड़ वाले सेलिब्रिटी बार में काम करते हुए मार दिया गया था। जेसिका की बहन का किरदार निभा रहीं विद्या बालन, जबकि रानी मुखर्जी ने इस मामले को कवर करने वाली एक टीवी न्यूज रिपोर्टर की भूमिका निभाटी नजर आयी थी।

4. लिपस्टिक अंडर माय बुर्का (Lipstick Under My Burkha):

अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म में विभिन्न रूप और उम्र की चार महिलाओं को गुप्त तरीके से अपनी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते दिखाया गया है। वे पुरुषों और उनके शारीरिक विकल्पों को नियंत्रित करने वाले पितृसत्तात्मक समाज के खिलाफ भी विरोध करने का प्रयास करते हैं।

5. पिंक (Pink):

Women’s Day 2022: ये पांच फल हैं महिलाओं के दिल के बेहद करीब, जानें इसके पीछे की वजह

अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित, पिंक ने आम जनता को सहमति सिखाई। तापसी पन्नू के नेतृत्व में तीन महिलाएं न्याय की अदालत में लड़ती हैं क्योंकि उन्हें मारपीट के मामले में घसीटा जाता है। इतना ही नहीं दर्शाता है कि अगर महिला ने एक बार किसी भी चीज के लिए मना कर दिया तो उसका मतलब सिर्फ ना होना चाहिए। उसके साथ किसी तरह की जबरदस्ती नहीं होनी चाहिए।

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button