उत्तर प्रदेश

Ganga Expressway: 10 दिन में 4 बार उत्तर प्रदेश जाएंगे PM Modi, रखेंगे गंगा एक्सप्रेस वे की आधारशिला

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इन दिनों उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखने वाले हैं।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) इन दिनों उत्तर प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। जाहिर है अगले साल यूपी में चुनाव होना है। ऐसे में पीएम मोदी को यूपी का रुख तो करना ही था। पिछले कुछ दिनों से पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी में कई परियोजनाओं को सौगात दे रहे हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी उत्तर प्रदेश में 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखने वाले हैं। बता दें अगले 10 दिनों में पीएम मोदी चार बार यूपी का दौरा करेंगे। इस बीच पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे।

10 दिन में 4 बार उत्तर प्रदेश जाएंगे PM मोदी
शनिवार, 18 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच पीएम मोदी चार बार उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 18 दिसंबर को शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद 21 दिसंबर को प्रयागराज में दो लाख महिला कर्मचारियों के एक कार्यक्रम में जाएंगे। इसके बाद 23 दिसंबर को पीएम मोदी अपने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। आखिर में 28 दिसंबर को पीएम मोदी कानपुर जाएंगे, जहां कानपुर मेट्रो का लोकार्पण करेंगे।

36,200 करोड़ रुपए बनेगा एक्सप्रेस-वे, इनको होगा लाभ-
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी (PM Modi) 18 दिसंबर को दोपहर करीब एक बजे उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखेंगे। विजन एक्सप्रेस-वे के तहत देशभर में तेज गति से कनेक्टिविटी प्रदान करना पीएम की प्रेरणा रही है। छह लेन वाला 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर यह एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा। जो मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा।

एक्सप्रेसवे पर बनेगी 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी-
पूरी तरह से निर्मित होने के बाद, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) राज्य का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। इसके अलावा, एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी का भी निर्माण किया जाएगा। जिसके बाद वायु सेना के विमान आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सक्षम हो जाएंगे।एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव भी शामिल हैं। जिसका लक्ष्य एक्सप्रेस-वे से औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों को बढ़ावा देना है। जिससे क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक विकास को प्रोत्साहन मिलेगा।

रिलेशनशिप को बनाए कामयाब Meenakshi Sundareshwar फिल्म के इन फेमस Dialogues के साथ

339 करोड़ रुपए में तैयार हुआ नया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर-
इससे पहले हाल ही में 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया था। यह परियोजना क्षेत्र पांच लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है। इससे पहले का परिसर सिर्फ 3000 वर्ग फुट तक ही सीमित था। 23 नए भवनों के निर्माण के बाद तीर्थयात्रियों और भक्तों को अनेक सुविधाएं प्राप्त होने वाली है। वहीं, 40 से अधिक प्राचीन मंदिरों को फिर से खोजा गया और उनका जीर्णोद्धार किया गया। साथ ही उनका सौंदर्यीकरण भी किया गया। बता दें नया काशी विश्वनाथ कॉरिडोर करीब 339 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है।

‘पंजा दबाओ गंजा हटाओ’ सोशल मीडिया पर खींच रहा सबका ध्यान

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button