एजुकेशन

कर्नाटक में 6-8 कक्षा के लिए इस दिन से खुलेंगे स्कूल, छात्रों के लिए जरूरी होगा कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट

कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने कहा कि केरल से स्कूलों में आने वाले छात्रों के लिए 22 फरवरी से शुरू होने वाली कक्षाओं में भाग लेने के लिए एक COVID-19 नेगेटिव सर्टिफिकेट ज़रूरी होगा।

करीब 10 महीने से बंद रहने के बाद देश भर के स्कूल एक फिर से बच्चों के लिए खोले जा रहे हैं। ऐसे में कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल 22 फरवरी से कर्नाटक में फिर से शुरू होने जा रहे हैं। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री सूर्यनारायण सुरेश कुमार ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि बेंगलुरु जिले में और केरल सीमा के पास के स्कूलों में केवल कक्षा 8वीं के छात्रों को स्कूलों में फिजिकल क्लासेस में भाग लेने की अनुमति है।

कोरोना नेगेटिव सर्टिफिकेट होगा ज़रूरी-
सूर्यनारायण सुरेश कुमार ने आगे कहा कि कर्नाटक-केरल सीमा से स्कूलों में आने वाले छात्रों के पास 22 फरवरी से कक्षाओं में भाग लेने के लिए कोविड-19 नकारात्मक प्रमाण पत्र (Covid-19 Negetive Certificate) होना अनिवार्य है। कर्नाटक के शिक्षा मंत्री ने कहा, “कक्षा 6-8 के छात्रों के लिए कक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होंगी। बेंगलुरु जिले और केरल सीमावर्ती क्षेत्रों के स्कूलों के लिए, केवल 8वीं कक्षा के लिए कक्षाओं की अनुमति होगी। केरल से आने वाले छात्रों के पास कक्षाओं में भाग लेने के लिए कोविड नकारात्मक प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

तकनीकी सलाहकार समिति ने दी ये सलाह-
उन्होंने आगे कहा, “कोरोना वायरस के चलते नियमित स्कूली शिक्षा न होने के कारण, छात्रों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है, इसलिए हमने तकनीकी सलाहकार समिति के साथ इस मुद्दे को उठाया, लेकिन बेंगलुरु में संक्रमण के मामलों में अचानक वृद्धि और केरल राज्य की सीमा में संक्रमण के बढ़ने के कारण, उन्होंने हमें सलाह दी है केवल 6 से 10वीं की कक्षाओं के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करें।”

एक फरवरी से शुरू हुई कक्षा 9वीं की क्लास-
कोविड-19 प्रेरित प्रतिबंधों में कमी और दक्षिणी राज्य में नए मामलों में गिरावट के बाद कर्नाटक में कक्षा 9वीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं एक फरवरी से फिर से शुरू की गई। वहीं, स्कूलों के लिए एक नया एसओपी भी तैयार किया जाएगा, जो एक या दो दिन में जारी हो जाएगा।

गुजरात में इस दिन फिर से खुलेंगे कक्षा 6 से 8 के स्कूल, जानें डिटेल

प्राथमिक कक्षाओं पर अगले हफ़्ते होगी बैठक-
वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्नाटक शिक्षा विभाग को राज्य भर में पहली से पांचवीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला करना बाकी है। प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल शुरू करने पर निर्णय लेने के लिए तकनीकी सलाहकार समिति अगले सप्ताह फिर से बैठक करेगी। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने स्कूल प्रशासन को कक्षाओं को साफ करने और स्वच्छता बनाए रखने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों के परिसर के अंदर सामाजिक दूर करने वाले प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया।

IPL 2021: सीएसके को वॉटसनऔर ड्वेन ब्रावो का विकल्प खोजने की ज़रूरत- गंभीर

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button