एजुकेशन

Schools Reopen: जनवरी से इन राज्यों में फिर से खुलेंगे स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

Schools Reopen from January: भारत के कई राज्यों और शहरों ने इस महीने यानी जनवरी से अपने स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार ने मार्च से संपूर्ण देश में तालाबंदी लागू किया था। ऐसी स्थिति में लॉकडाउन के बाद से कई शहरों और राज्यों के स्कूल-कॉलेज पिछले नौ महीने बंद है। वहीं, अधिकांश राज्य केवल उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल रहे हैं। जैसे कक्षा 9वीं से 12वीं। बता दें इन छात्रों को 2021 की पहली छमाही में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना है। आइए जानते है कौन-कौन से स्कूल खुलने वाले है…

Schools Reopen in this States:

नासिक– नागरिक निकाय ने कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए 4 जनवरी से पूरे नासिक शहर में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है।

पुणे– पुणे नगर निगम के अनुसार, पुणे प्रशासन ने 4 जनवरी से शहर के स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। हालांकि, स्कूलों को केवल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए पहले चरण में कई कोविड-19 सुरक्षा दिशा-निर्देशों के साथ फिर से खोले जाएंगे।

नागपुर– नागपुर महानगर पालिका (NMC) ने आखिरकार शहर के स्कूलों को 4 जनवरी से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। इस दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए फिजिकल क्लासेस और खोलने और संचालित करने की अनुमति देने पर सहमति हुई है।

बिहार– बिहार सरकार ने घोषणा की है कि 9 वीं से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राज्यों के स्कूल 4 जनवरी से फिर शुरू होंगे। स्कूलों के अलावा, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार कोचिंग सेंटर, डिग्री कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और राज्य भर के इंजीनियरिंग कॉलेज को फिर से खोलेंगी।

ओडिशा– ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि 8 जनवरी से कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खुलेंगे। इस दौरान छात्रों को अधिकारियों द्वारा विस्तृत मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का कड़ाई से पालन करेंगे। हालांकि, अब छात्रावास फिर से नहीं खुलेंगे और स्कूल बसें भी छात्रों के लिए उपलब्ध नहीं होंगी। माता-पिता अपने बच्चों को स्कूलों में ले जाने के लिए अपनी व्यवस्था कर सकते हैं।

जालंधर– लैंग्वेज डिपार्टमेंट ने 4 जनवरी से उर्दू क्लासेस शुरू करने का फैसला किया है। खबरों के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि विभाग मुफ्त में उर्दू क्लासेस लेता है और यह छह महीने का कोर्स होता है। उन्होंने कहा कि उर्दू क्लासेस की छह महीने की अवधि के दौरान 5:15 बजे से शाम 6:15 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

अजमेर– राजस्थान निजी शिक्षा महासंघ ने राज्य सरकार से 4 जनवरी से स्कूल खोलने को कहा है।

कोलकाता– जादवपुर विश्वविद्यालय ने 4 जनवरी से सभी स्कूलों, पुस्तकालयों, अनुभागों, कार्यालयों और विभागों को खोलने का निर्णय लिया है।

अगरतला– त्रिपुरा सरकार ने 4 जनवरी से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है। वहीं, अगरतला में त्रिपुरा सरकार ने उच्च प्राथमिक और कॉलेज क्लासेस के साथ हॉस्टल को 4 जनवरी से फिर से खोलने का फैसला किया है।

केरल– कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कक्षा अध्ययन नए साल के पहले दिन से ही दक्षिणी राज्य केरल में फिर से शुरू हो चुका है। केरल विश्वविद्यालय (CUK) 4 जनवरी से नियमित क्लासेस फिर से शुरू करेगा।

कर्नाटक– कर्नाटक में कक्षा दसवीं और द्वितीय वर्ष के प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कक्षा बारहवीं के छात्रों के लिए नियमित कक्षाएं शुरू हुईं, जो बोर्ड परीक्षा देने वाले है। कक्षा 6 से 9 के छात्र विद्यागामा कार्यक्रम के लिए परिसरों में आए, जो निरंतर स्कूली शिक्षा का संकेत देता है।

तिरुवनंतपुरम– सरकार ने राज्य में कॉलेजों को फिर से खोलने के लिए हरी झंडी दे दी है। वहीं, एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने 4 जनवरी को अपने कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

Snake Massage: मसाज के लिए शरीर पर छोड़े जाते हैं सांप, देखें वीडियो

पुदुचेरी– पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र के स्कूल 4 जनवरी से अपने सभी नियमित शिक्षा गतिविधियों को फिर से शुरू करेंगे। सरकार ने पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों के सभी सरकारी या निजी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) का पालन कड़ाई से करें। हालंकि, रिसर्च स्कॉलर, फाइनल ईयर पोस्ट ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट के छात्रों के लिए मध्य दिसंबर से कॉलेज पहले ही फिर से खोले जा चुके हैं।

भारत आने वाले यात्रियों के लिए SOP जारी, इन शर्तों के साथ 8 जनवरी से शुरू होंगी उड़ानें,

Schools Reopen From 4 January

close
Janta Connect

Subscribe Us To Get News Updates!

We’ll never send you spam or share your email address.
Find out more in our Privacy Policy.

और पढ़े

संबधित खबरें

Back to top button